भोपाल और रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर डिजिटल क्यूआर कोड से बन रहे टिकट

मध्यप्रदेश के भोपाल और रानी कमलापति स्टेशन पर डिजिटल क्यूआर से टिकट बनने की व्यवस्था शुरू हो गई है। अब मंडल के सभी स्टेशनों पर ये प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस सुविधा से लेनदेन प्रक्रिया तेजी से होगी और यात्री कम समय में अपना जनरल टिकट ले सकेंगे 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भोपाल और रानी कमलापति रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को त्वरित जनरल टिकट की सुविधा प्रदान करते हुए डिजिटल क्यूआर कोड स्थापित किए हैं। डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिये यह पहल यात्रियों के लिए यात्रा को और भी सुविधाजनक और तेज बनाने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना में मंडल के 78 स्टेशनों में से दो प्रमुख स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्थापित किए गए हैं और शेष सभी स्टेशनों पर लगाए जा रहे हैं।

यात्रियों को मिलेगा कैशलेस लेनदेन का लाभ

इस नई सुविधा में यात्री अब कैशलेस लेनदेन का लाभ उठा सकते हैं। क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने से नकदी रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और खुले पैसों की समस्या भी नहीं रहती। प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए एक अलग डिजिटल क्यूआर कोड जनरेट किया जाता है, जो "प्रस्थान" और "गंतव्य" स्टेशनों की जानकारी के साथ भुगतान की राशि भी प्रदर्शित करेगा। इससे प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता भी रहती है क्योंकि यात्री को जानकारी डिजिटल क्यूआर कोड पर  दिखाई देती है। यात्री जब इस क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे, तो भुगतान की किराया राशि उनके मोबाइल में प्रदर्शित होगी, जिससे उन्हें अपने मोबाइल में किराया राशि दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे लेनदेन प्रक्रिया तेजी से पूरी होगी और यात्री कम समय में ही अपना जनरल टिकट प्राप्त कर सकेंगे। 

अब प्रक्रिया सरल, पारदर्शी और त्वरित हुई

यूटीएस काउंटर पर रेलवे यूपीआई आईडी के माध्यम से टिकट बुकिंग के दौरान यूपीआई आईडी सिस्टम में इसे दर्ज किया जाता था और इसके बाद यात्री के मोबाइल पर एक सन्देश आता था, जिसमें उसे किराए की राशि दर्ज करनी होती थी। इस प्रक्रिया अधिक समय लगता था और कभी-कभी लेन-देन असफल भी हो जाता था। अब, नई डिजिटल क्यूआर कोड प्रणाली के साथ, यह पूरी प्रक्रिया काफी सरल, पारदर्शी और त्वरित हो गई है।

रानी कमलापति स्टेशन पर तीनों काउंटर पर डिजिटल 

भोपाल स्टेशन पर अनारक्षित टिकट के लिए कुल 6 काउंटर हैं और सभी को डिजिटल क्यूआर कोड से लैस किया गया है। इसी तरह, रानी कमलापति स्टेशन पर 3 अनारक्षित टिकट काउंटर हैं और सभी तीनों काउंटर पर डिजिटल क्यूआर कोड लगाए गए हैं। यह सुविधा न केवल यात्रियों के लिए भुगतान प्रक्रिया को आसान बनाएगी, बल्कि रेलवे कर्मचारियों के काम को भी सरल बनाएगी। भोपाल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि यह पहल यात्रियों को डिजिटल भुगतान की आसान सुविधा प्रदान करेगी और कैशलेस लेनदेन में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि यह कदम डिजिटल इंडिया के उद्देश्य को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और यात्री सुरक्षा और सुविधा को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे प्रशासन की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल मंडल डिजिटल क्यूआर कोड रेलवे टिकट डिजिटल इंडिया