भोपाल-विदिशा बारिश, MP में 15 तक आंधी-बारिश और ओले गिरने का अलर्ट

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 10-11 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस  एक्टिव होगा। इससे मौजूदा सिस्टम और भी मजबूत हो जाएगा। ऐसे में 15 अप्रैल तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

MP में 15 तक आंधी-बारिश और ओले का अलर्ट

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश में तीन दिन से आंधी-बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले गिरने का दौर जारी है। मंगलवार, 9 अप्रैल दोपहर को भी भोपाल में तेज बारिश हुई। विदिशा और शाजापुर में पानी गिरा। रायसेन और खंडवा के ओंकारेश्वर में आंधी चलने के बाद बरसात हुई। मौसम विभाग, भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि 10-11 अप्रैल को एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होगा। इससे मौजूदा सिस्टम और भी मजबूत हो जाएगा। ऐसे में 15 अप्रैल तक आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा।

छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर, नर्मदापुरम में ओले गिरने की आशंका

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में छिंदवाड़ा, सिवनी, बैतूल, सीहोर और नर्मदापुरम के पचमढ़ी में ओलावृष्टि, बिजली गिरने और 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का अनुमान जताया है। भोपाल जिले में भी ओले गिर सकते हैं। वहीं, खंडवा, बुरहानपुर, पांढुर्णा, रायसेन के भीमबेटका और सांची, विदिशा के उदयगिरि, सागर, दमोह, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, छतरपुर, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, खरगोन, हरदा, अशोकनगर, मंडला, डिंडोरी, कटनी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर और देवास में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

15 तक ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी

अप्रैल में पहली बार साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से स्ट्रॉन्ग सिस्टम की एक्टिविटी है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी भी आ रही है। इस कारण आंधी, बारिश, ओले और आकाशीय बिजली की स्थिति बनी रहेगी।

बारिश वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव