25 हजार रुपए के सिक्के लेकर नामांकन भरने पहुंचा प्रत्याशी

मध्यप्रदेश में एक निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन फार्म भरने 25 हजार रुपए के सिक्के लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे तो रिटर्निंग आफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी उन्हें देखकर हैरान रह गए। आइए जानते हैं कौन हैं ये उम्मीदवार और क्यों किया उन्होंने ये काम...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR

25 हजार के सिक्के लेकर नामांकन भरने पहुंचा प्रत्याशी।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नील तिवारी, JABALPUR. लोकसभा चुनाव की तैयारी पूरी करने के बाद अब नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। आज बुधवार से लोकसभा चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र लेने सुबह 10 बजे से ही जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंच रहे थे। इसी दौरान निर्दलीय प्रत्याशी विनय चक्रवर्ती भी नामांकन फॉर्म लेने पहुचे और नामांकन शुल्क मांगे जाने पर चुनाव अधिकारी कि टेबल पर उन्होंने गमछे में लपेट कर लाए हुए 25 हजार रुपए के सिक्के रख दिए। 

अचंभित रह गए कलेक्ट्रेट के अधिकारी 

अपनी टेबल पर सिक्कों का ढेर देख कर रिटर्निग आफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी थोड़ी देर तो अचंभित दिखे, पर बाद में उन्होंने कर्मचारियों को सिक्के गिनने के लिए कहा। 25 हजार के सिक्कों की गिनती के बाद प्रत्याशी विनय चक्रवर्ती को नामांकन फॉर्म दिया गया।

ऑनलाइन पेमेंट व्‍यवस्‍था न होने से जताया विरोध

प्रत्याशी विनय चक्रवर्ती ने बताया कि जब वह नॉमिनेशन फॉर्म लेने पहुंचे तो यह देखकर उन्हें निराशा हुई कि आज के डिजिटल युग में भी शुल्क भरने के लिए ऑनलाइन पेमेंट कि सुविधा नहीं है। जिसके बाद उन्होंने अपने बचत के सभी सिक्कों को एकत्र किया और पूरी नामांकन फीस सिक्कों में ही जमा की। विनय ने बताया कि वह आज नामांकन फार्म लेकर जा रहे हैं। जिसको एक-दो दिन के अंदर जमा करेंगे। 

नामांकन पत्र दाखिल करने क्या है निक्षेप राशि 

लोकसभा निर्वाचन के लिए नॉमिनेशन पत्र दाखिल करने के इच्छुक व्यक्ति को निक्षेप राशि जमा करनी होती है। निक्षेप राशि अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 25 हजार रुपए और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 12 हजार 500 रुपए निर्धारित है। इसे संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में नगद भी जमा किया जा सकता है। अभ्यर्थी को नामांकन पत्र के साथ अपने सोशल मीडिया एकाउंट की भी जानकारी देनी होगी। साथ ही नामांकन दाखिल करने के एक दिन पहले निर्वाचन व्यय के लिए पृथक से खोले गये बैंक खाते का खाता नम्बर की जानकारी भी फॉर्म दाखिल करते समय लिखित में रिटर्निंग अधिकारी को देना जरूरी है।

नामांकन 25 हजार रुपए के सिक्के