इंदौर नगर निगम में कार्यभार बदले, IAS मिश्रा को स्वच्छता मिशन, दिव्यांक और पांडे पर भी जताया भरोसा

आईएएस अभिलाष मिश्रा को सौंपा गया है। इस बदलाव को महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी चाहते थे। वहीं जैन को यह विभाग हटाने के बाद रिमूवल विभाग सौंपा गया है। सभी अधिकारियों को उनके पास आवंटित अन्य काम पहले की तरह रही रहेंगे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-20T224325.767
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. इंदौर नगर निगम में संभावित कार्यविभाजन बदलाव को आखिरकार निगमायुक्त शिवम वर्मा ने जारी कर दिया। अगले महीनों में सबसे बड़ी चुनौती सफाई है, इसे देखते हुए इसमें बदलाव सबसे अहम है। अभी तक यह प्रभार आईएएस सिदार्थ जैन के पास था, अब स्वच्छ भारत मिशन ( Swachh Bharat Mission ) की जिम्मेदारी आईएएस अभिलाष मिश्रा ( IAS Abhilash Mishra ) को सौंपा गया है। इस बदलाव को महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी चाहते थे। वहीं जैन को यह विभाग हटाने के बाद रिमूवल विभाग सौंपा गया है। सभी अधिकारियों को उनके पास आवंटित अन्य काम पहले की तरह रही रहेंगे, जैसे जैन पहले की तरह बिल्डिंग परमीशन देखते रहेंगे। 

नरेंद्र पर निगम की आय बढ़ाने के लिए जताया भरोसा

निगमायुक्त ने नए काम में अपर आयुक्त नरेंद्रनाथ पांडे पर काफी भरोसा जताया है। उनके आईडीए और प्रशासन में काम करने के अनुभव को देखते हुए पीएम आवास योजना, यातायात विभाग के साथ ही निगम की आय के संबंध में अहम विभाग राजस्व विभाग की संपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। यहीं नहीं संपदा प्रबंधन और राजस्व वृद्धि के नाम से नई सेल बनाई गई है और इसकी भी जिम्मेदारी भी पांडे को सौंपी गई है। यह सेल निगम में किस तरह से राजस्व बढ़ाने औऱ् आय के नए स्त्रोत बढ़ाए जा सकते हैं, इस पर काम करेगी। 

दिव्यांक सिंह को भी अहम जिम्मेदारी

स्मार्ट सिटी के सीईओ आईएएस दिव्यांक सिंह को भी भरोसा जताया गया है और उन्हें अब एआईसीटीएसएल के सीईओ की जिम्मेदारी भी दी गई है। हाल के समय में पौधारोपण अभियान के बाद सिंह तेजी से विभागीय मंत्री के भी करीबी बनकर उभरे हैं।

मनोज पाठक के काम कम हुए

इस बदलाव में अपर आयुक्त मनोज पाठक के काम काफी कम हुए है। एआईसीटीएसएल से उनकी विदाई हुई है। वहीं अपर आयुक्त मनोज चौरसिया को पीएम स्वनिधि, लाड़ली बहना योजना, प्राणी संग्रहालय, शहरी गरीबी उपशमन सेल दिया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

इंदौर निगमायुक्त शिवम वर्मा सीईओ आईएएस दिव्यांक सिंह अपर आयुक्त मनोज पाठक इंदौर नगर निगम इंदौर नगर निगम में कार्यभार बदले