आज CM मोहन यादव जाएंगे ग्वालियर और श्योपुर के दौरे पर, जगन्नाथ यात्रा महामहोत्सव में होंगे शामिल

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज 13 जुलाई को ग्वालियर और श्योपुर जिले के दौरे पर जाएंगे। विजयपुर में स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद CM यादव ग्वालियर जाएंगे।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
जगन्नाथ यात्रा में शामिल होंगे CM
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज 13 जुलाई को ग्वालियर और श्योपुर जिले के दौरे पर जाएंगे। CM यादव शाम लगभग 4:50 बजे प्राइवेट जेट से राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पहुंचेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, 25 जून संविधान हत्या दिवस घोषित, सरकार ने जारी की अधिसूचना

विजयपुर में स्थानीय कार्यक्रम में होंगे शामिल

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री डॉ. यादव विमानतल से शाम 5 बजे हैलीकॉप्टर से श्योपुर जिले के विजयपुर के लिए रवाना होंगे। यहां वह स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके बाद CM डॉ. यादव शाम लगभग 6:40 बजे वापस विमानतल जाएंगे। 

जगन्नाथ यात्रा CM होंगे शामिल

मुख्यमंत्री डॉ. यादव विमानतल से सड़क मार्ग द्वारा ग्वालियर शहर में जाएंगे। यहां वह भगवान श्री जगन्नाथ यात्रा महामहोत्सव-2024 में शामिल होंगे। इसके बाद रात्रि 8 बजे विमानतल पहुंचकर वायुमार्ग द्वारा भोपाल के लिये प्रस्थान करेंगे।

ये खबर भी पढ़िए...मानहानि मामले में राहुल गांधी को बड़ी राहत , बॉम्बे हाईकोर्ट ने रद्द किया भिवंडी कोर्ट का फैसला, जानें पूरा मामला

ग्वालियर की जगन्नाथ यात्रा

जगन्नाथ यात्रा का नाम सुनते ही उड़ीसा के पुरी का नाम ध्यान आता है, लेकिन क्या आप जानते हैं ?  ग्वालियर से 15 किलोमीटर दूर ग्राम कुलैथ में भी भगवान जगन्नाथ विराजमान है। यहां भी उड़ीसा के जगन्नाथ पुरी की तरह प्रत्येक वर्ष हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास की शुल्क पक्ष की द्वितीय तिथि को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाती है। जब कुलैथ ग्वालियर में भगवान जगन्नाथ की यात्रा निकलती है तो उसी समय लगभग 3:30 घंटे पुरी की जगन्नाथ रथ यात्रा के पहिए थम जाते हैं। पुरी में घोषणा की जाती है भगवान जगन्नाथ जी अब कुलैथ ग्वालियर प्रस्थान कर रहे चुके हैं।

तब कुलैथ ग्वालियर में बड़े धूम-धाम और गाजे-बाजे के साथ रथ यात्रा निकाली जाती है। उसी दिन गांव में विशाल मेले का भी आयोजन होता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

gwalior mp news MP News mp news hindi जगन्नाथ यात्रा न्यूज CM मोहन यादव मोहन यादव