देश का पहला साउंड प्रूफ हाईवे 3 साल में हुआ जर्जर, बनाने में लगे थे 960 करोड़ रुपए

मध्य प्रदेश के सिवनी में 960 करोड़ रुपए की लागत से बना देश का पहला साउंडप्रूफ हाईवे उद्घाटन के 3 सालों में ही जर्जर हो गया है। इस हाईवे पर जगह-जगह पर गड्ढे हो गए हैं।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
पानी पानी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के सिवनी से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जिले में 960 करोड़ रुपए की लागत से NH-44 पर बनी 28 किलोमीटर सड़क का हिस्सा बदहाल हो गया है। इस हाईवे से रोजाना हजारों वाहन गुजरते हैं। उद्घाटन के 3 साल बाद ही हाइवे पर जगह-जगह गड्ढे बन गए हैं, साथ ही हाइवे के 2 हिस्सों में सड़क इस तरह बदहाल हो गई कि 50 मीटर के एक हिस्से में बैरिकेडिंग कर उसकी मरम्मत की जा रही है। आपको बता दें कि यह देश का पहला और Asia का सबसे बड़ा साउंड प्रूफ हाईवे है, जिसके तैयार होने के बाद सरकार ने खुब ढींढोरा पीटा था। 

960 करोड़ रुपए हुए थे खर्च

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो NH-44 पर बनी 28 किलोमीटर सड़क के इस हिस्से को बनवाने में करीब 960 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। हाईवे के इस हिस्से को बनाने के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इसका  2 बार निरीक्षण किया था। अब उद्घाटन के सिर्फ 3 साल बाद ही इस हाईवे का हाल बदहाल हो गया है। यह हाईवे पेंच टाइगर रिज़र्व से होकर गुजरता है।

ये भी पढ़ें...FASTags की गड़बड़ी से Toll Plaza पर होने वाली किचकिच अब होगी दूर, NHAI ने किया बड़ा ऐलान

2021 में चर्चा में आया था हाईवे 

पेंच टाइगर रिज़र्व से होकर गुज़रने वाला यह हाईवे 2021 में खूब चर्चा में आया था। आपको बता दें कि यह देश का पहला साउंडप्रूफ हाईवे है जिसके दोनों ओर एक खास मेटल की शीट लगाई गई है। इस शीट से गाड़ियों की आवाज जंगल तक नहीं जाती है। इसके बनने के दौरान 2 बार खुद केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने निरीक्षण किया था। इस हाईवे से रोजाना हजारों लोगों का गुजरना होता है, ऐसे में हाईवे के बदहाल हालातों के चलते किसी दुर्घटना की संभावना भी अधिक हो गई है। 

ये भी पढ़ें...मध्य प्रदेश का पहला एक्सेस कंट्रोल फोर लेन हाईवे, उज्जैन-जावरा हाईवे से अब 10 घंटे में पहुंचेंगे उज्जैन से दिल्ली- मुंबई

मामला मीडिया में आने के बाद शुरू हुआ एक्शन

इस मामले के मीडिया में आने के बाद जिम्मेदार लोगों की नींद खुली और इसकी मरम्मत का काम शुरू हुआ। हाईवे के कुछ हिस्से तो ऐसे हैं कि उससे गुजरने वाले लोगों को हो यह तक मालूम ही नहीं पड़ता कि सड़क के बीच में गड्ढे हैं या गड्ढों के बीच में सड़क है। उद्घाटन के इतने कम समय में देश के पहले साउंडप्रूफ हाईवे का इस तरह बदहाल होना इसको बनाने वाली कंपनी के साथ NHAI पर भी कई सवाल खड़े करता है। आपको बता दें कि फिलहाल वाहनों का आवागमन हाईवे के एक हिस्से से हो रहा है।

Thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

पेंच सिवनी न्यूज़ एमपी न्यूज एपडेट केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मध्यप्रदेश सिवनी न्यूज केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी seoni एमपी न्यूज एमपी न्यूज हिंदी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी NHAI