इंदौर में वार्ड उपचुनाव में कांग्रेस को झटका, डमी प्रत्याशी ने नाम ही वापस नहीं लिया, निर्दलीय फार्म मंजूर

कांग्रेस की ओर से अधिकृत उम्मीदवार विकास जोशी ( Vikas Joshi ) थे, उनका फार्म कांग्रेस की ओर से भरा गया और उन्हें फार्म 8 व 9 भी पार्टी ने दिया। कांग्रेस के साथ बमकांड नहीं हो जाए इसलिए फिर उन्होंने पप्पू मालवीय को डमी प्रत्याशी के तौर पर उतारा

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-31T173528.124
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE.  इंदौर में एक बार फिर कांग्रेस को अपनों ने ही ठग लिया। लोकसभा में बमकांड से उबरे भी नहीं थे कि अब वार्ड 83 उपचुनाव ( ward by-election ) में डमी प्रत्याशी संजय उर्फ पप्पू मालवीय ( Pappu Malviya ) ने फार्म वापस नहीं लिया। अब वह भी चुनाव मैदान में निर्दलीय के तौर पर रहेंगे।

BY ELECATION

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर नगर निगम वार्ड 83 के उपचुनाव में BJP ने मालिनी गौड़ की सुनी, जीतू को टिकट

कांग्रेस से यह दो उतरे थे 

कांग्रेस की ओर से अधिकृत उम्मीदवार विकास जोशी ( Vikas Joshi ) थे, उनका फार्म कांग्रेस की ओर से भरा गया और उन्हें फार्म 8 व 9 भी पार्टी ने दिया। कांग्रेस के साथ बमकांड नहीं हो जाए इसलिए फिर उन्होंने पप्पू मालवीय को डमी प्रत्याशी के तौर पर उतारा और मोती सिंह पटेल ( Moti Singh Patel ) कांड से सबक लेते हुए निर्दलीय और कांग्रेस दोनों ओर से एक-एक फार्म जमा कराया। कायदे से मालवीय को अंतिम दिन कम से कम निर्दलीय फार्म वापस लेना था, क्योंकि कांग्रेस की और से फार्म तो 8 व 9 नहीं होने से खारिज होना था लेकिन उन्होंने नहीं लिया और पार्टी से कहा कि चुनाव लड़ना चाहता हूं। 

WhatsApp Image 2024-08-31 at 17.28.46

पार्टी ने भी दी मंजूरी

कांग्रेस शहराध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्‌ढा ( Surjit Singh Chadha ) ने कहा कि मालवीय की इच्छा थी कि वह भी चुनाव लड़े तो हमने इंकार नहीं किया। वह भी चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी विकास जोशी रहेंगे। ऐसे में अब कांग्रेस कार्यकर्ता असमंजस में हैं कि उन्हें प्रचार किसका करना है। वहीं पार्टी ने भी इसे लेकर खुलकर कुछ नहीं कहा और दोनों को ही अपना प्रत्याशी बता रही है।

उधर राठौर के फार्म पर आपत्ति

उधर बीजेपी प्रत्याशी जितेंद्र राठौर ( Jitendra Rathore ) के नामांकन पर बीएसपी जिलाध्यक्ष कमल सोलंकी ( Kamal Solanki ) ने आपत्ति ली। इसमें कहा कि राठौर ने शपथपत्र में खुद को सामान्य वर्ग बताया जबकि वह ओबीसी से आते हैं। वहीं वह निगम चुनाव के पहले विनियमित कर्मचारी भी निगम के थे, यह जानकारी उन्होंने नहीं दी और खुद को प्रापर्टी ब्रोकर बताया है। शपथपत्र गलत है। हालांकि राठौर का फार्म मंजूर कर लिया गया।

पार्षद उपचुनाव में आप ने लिया नाम वापस

उपचुनाव के लिए रिटर्निंग अधिकारी विनोद राठौर ( Returning Officer Vinod Rathore ) को कुल सात उम्मीदवारों के आवेदन मिले थे, इसमें आम आदमी पार्टी के पारस जैन (Paras Jain ) ने नाम वापस ले लिया। अब केवल 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें कांग्रेस से विकास जोशी के साथ ही निर्दलीय संजय मालवीय, बीजेपी से जितेंद्र राठौर, बसपा से पूजा साहनी है और निर्दलीय के तौर पर योगेंद्र मौर्य और विनोद सिंह सूर्यवंशी ( Yogendra Maurya,  Vinod Singh Suryavanshi ) भी है। 

वैश्य बाहुल्य वार्ड है

वहीं इस बात को लेकर भी बीजेपी में चर्चा चल रही है कि यहां भी पिछड़े वर्ग की चली और सामान्य वर्ग बाहुल्य वार्ड में ओबीसी को टिकट मिल गया। वैश्य समाज बाहुल्य इस वार्ड में लगभग 22 हजार वोटर है।  स्वर्गीय कमल लड्ढा माहेश्वरी समाज से आते थे। इस परिवार का ही 20 साल से यहां दबदबा रहा है। यहां लगभग 14 हजार से ज्यादा वैश्य समाज के वोटर हैं। साथ ही दो हजार ब्राह्मण वोट है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay guptaेो

 

Moti Singh Patel Vikas Joshi Surjit Singh Chadha MP News ward by-election Jitendra Rathore