ASI सर्वे का 76वां दिन : भोजशाला में मिले स्तंभ के 3 बड़े पाषाण अवशेष , पश्चिमी भाग में लेवल तैयार

मध्‍य प्रदेश के धार स्थित भोजशाला में ASI टीम ने इमारत के उत्तर, दक्षिण और पश्चिमी भाग में सर्वे किया।  उत्तरी भाग के सर्वे में तीन बड़े पाषाण अवशेष मिले हैं। इन अवशेषों को संरक्षण में लिया है।  इसकी काल अवधि पता करने के लिए अब एएसआई परीक्षण करवाएगा।

author-image
Vikram Jain
New Update
Dhar Bhojshala 76th day ASI survey stone remains pillar found
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 76वां दिन :  धार की भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे के 76वें दिन इमारत के उत्तर, दक्षिण और पश्चिमी भाग में सर्वे किया गया। इस दौरान टीम को उत्तरी भाग के सर्वे में तीन बड़े पाषाण अवशेष मिले हैं। ये तीनों ही स्तंभ के टुकड़े हैं। इन अवशेषों को विभाग ने संरक्षित कर लिया है। इसका एएसआई परीक्षण करवाया जाएगा। इसकी काल अवधि पता की जाएगी।

पश्चिमी भाग में तैयार किया लेवल

साथ ही सफाई करने के बाद अवशेषों पर बनी हुई आकृति के बारे में भी विवरण पता किया जाएगा। एएसआई टीम ने 50 मीटर के दायरे में भी कुछ स्थान का अवलोकन किया है। इधर, हैदाराबाद से जियालोजालिक सर्वे आफ इंडिया की रिपोर्ट नहीं आने से कार्य को गति नहीं मिल पा रही है। बुधवार को दिनभर तीनों क्षेत्र में काम किया गया। पीछे यानी पश्चिमी भाग में लेवल तैयार किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें... इस महंत के चक्रव्यूह में किस तरह उलझी बीजेपी , हार के दस बड़े कारण

उत्तर और दक्षिण भाग में भी मिट्टी हटाने का काम

साथ ही पश्चिमी भाग में खुदाई भी की गई है, जबकि उत्तर और दक्षिण भाग में भी मिट्टी हटाने और लेबलिंग का काम किया गया। उत्तर भाग से जो अवशेष मिले हैं, उनको संरक्षित कर लिया गया है। भोजशाला में दक्षिण और पश्चिमी भाग में सर्वे शुरू होने के पहले ही कुछ सुंदरीकरण का कार्य किया जा रहा था। उसके तहत मिट्टी हटाने आदि का कार्य किया गया है। हिंदू पक्ष के आशीष गोयल ने बताया कि जो अवशेष मिले हैं, वे बड़े स्तंभ के टुकड़े हैं। इसमें एक पिलर बेस मिला है।

ये खबर भी पढ़ें... Chhattisgarh : चुनाव हारने के बाद इस प्रत्याशी की बिगड़ी तबीयत , उठा सीने में दर्द

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ASI सर्वे का 76वां दिन, धार भोजशाला, भोजशाला ASI सर्वे, भोपाल न्यूज

ASI सर्वे का 76वां दिन