मंत्रालय के AC में ब्लास्ट : मेंटेनेंस के दौरान तेज आवाज के साथ फटा

मध्यप्रदेश के भोपाल में मंत्रालय (वल्लभ भवन) की चौथी मंजिल पर मंगलवार को आग लग गई। मंत्रालय के सुरक्षा अधिकारी अविनाश शर्मा ने बताया मंत्रालय के 4th फ्लोर पर एयरकंडिशन के डीपी बोर्ड में ब्लास्ट के बाद आग लग गई... 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
AC burst Mantralaya
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मंत्रालय के AC में ब्लास्ट : मध्यप्रदेश के भोपाल मंत्रालय (वल्लभ भवन) की चौथी मंजिल पर मंगलवार, 11 जून को आग लग गई। मंत्रालय के सुरक्षा अधिकारी अविनाश शर्मा ने बताया मंत्रालय के 4th फ्लोर पर एयरकंडिशन के डीपी बोर्ड में ब्लास्ट हुआ है, जिसके बाद वायर में आग लग गई थी। घटना के तुरंत बाद कनेक्शन बंद कर स्थिति को नियंत्रण में ले लिया गया है। घटना से फिलहाल कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

आग लगने के दौरान सीएम मोहन यादव मंत्रालय में ही थे

मंत्रालय के इस हिस्से में वायरिंग पुरानी है। एयरकंडिशनर चलने और लोड बढ़ने की वजह से इसमें ब्लास्ट होने की बात सामने आई है। भोपाल में मंत्रालय (वल्लभ भवन) की चौथी मंजिल पर मंगलवार, 11 जून को फिर आग लग गई। एयर कंडिशनर में ब्लास्ट के आग लगी थी। जिसे तुरंत काबू में पा लिया गया। जिस समय यह आग लगी, तब सीएम डॉ. मोहन यादव मंत्रालय में ही थे और मीटिंग ले रहे थे। कई मंत्री भी यहां मौजूद थे। आग बुझने से सभी ने राहत की सांस ली।

मंत्रालय में बनी हड़कंप की स्थिति 

मंत्रालय में आग लगना अब जैसे आम बात हो गई है। मंगलवार को लगी आग के बाद मंत्रालय में हड़कंप की स्थिति बन गई और कर्मचारी रूम से बाहर निकल आए। मेंटेनेंस के दौरान ब्लास्ट होने से तेज आवाज आई और आग आग लग गई। तुरंत कर्मचारी आग बुझाने के संसाधन लेकर दौड़े। कुछ ही देर में एसी में लगी आग बुझा ली गई। इसके बाद अधिकारी-कर्मचारियों ने राहत की सांस ली। आईएएस शैलबाला मार्टिन के सामने वाले कक्ष में यह आग लगी थी। आग लगने का पता चलते ही शैलबाला अपने कक्ष से भागी। आग बुझाने के बाद पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव डीपी आहुजा ने निरीक्षण भी किया।

मार्च में 5वीं मंजिल में लगी थी आग

इससे पहले मार्च में मंत्रालय (वल्लभ भवन) की पुरानी बिल्डिंग की 5वीं मंजिल पर भीषण आग लगी थी। हवा के कारण आग फैल कर चौथे और तीसरे माले तक पहुंच गई थी, जो करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू में आ पाई थी। इस मामले की जांच के लिए सरकार ने 7 सदस्यीय कमेटी भी बनाई थी। आग पर 100 से ज्यादा दमकल के वाहनों ने काबू पाया था। सेना के जवानों ने बिल्डिंग पर चढ़कर आग बुझाई थी। रेस्क्यू के दौरान SDRF के एक जवान की आंख में चोट लग गई थी। वहीं, चार कर्मचारी फंस गए थे।

एयरकंडिशन के डीपी बोर्ड में ब्लास्ट अविनाश शर्मा भोपाल मंत्रालय मंत्रालय के AC में ब्लास्ट