Government Press : 70 हजार मिलने वाले कर्मचारी क्यों बने बाबू - चपरासी

शासकीय प्रेस लगातार घाटे में चल रही है इसके बाद भी 13 कर्मचारी ऐसे हैं, जो प्रेस में प्यून, डाकिया, बाबु या फिर चौकीदार का काम कर रहे हैं। कर्मचारी सालों से मूल काम छोड़कर बाबूगिरी में मस्त हैं। 

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Government Press
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Government Press : शासकीय प्रेस लगातार घाटे में चल रही है इसके बाद भी 13 कर्मचारी ऐसे हैं, जो प्रेस में प्यून, डाकिया, बाबु या फिर चौकीदार का काम ( Work of peon, postman, babu or watchman in press ) कर रहे हैं। इन सभी कायों के लिए शासकीय प्रेस में 32 लोगों का स्टाफ है। बावजूद इसके 13 तकनीकी कर्मचारी सालों से मूल काम छोड़कर बाबूगिरी में मस्त हैं। 

काम पूरा करवाने के लिए निजी प्रेस को दिया काम

इन सभी कर्मचारियों के काम करने के कारण प्रेस में बाइंडिंग और मशीन चलाने का काम प्रभावित हो जाता है। वहीं शासकीय प्रेस के अफसर स्टाफ की कमी दिखाकर काम तेजी से पूरा करवाने के लिए निजी प्रेस को प्रिंटिंग और बाइंडिंग का काम दे देते हैं। इससे सीधे तौर पर शासन को बड़ी राजस्व हानि होती है।

साहब बन जाते हैं चौकीदार

इतना ही नहीं तकनीकी काम करने वाले इन कर्मचारियों को भारी भरकम सैलपी हर महीने मिलती है, लेकिन प्रेस में काम करने से बचने के लिए ये कर्मचारी बाबू, डाकिए, चौकीदारी चौकीदारी यहां तक की प्यून बनकर भी खुश हो जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें..

professors transfer : प्रदेश में कॉलेजों के स्टाफ का होगा ट्रांसफर , सीएम मोहन यादव ने दिए निर्देश

अधिकारियों से सांठगांठ

शासकीय प्रेस में काम करने वाले कर्मचारियों को फैक्ट्री एक्ट के तहत शनिवार का छुट्टी नहीं मिलती। बाबुओं का काम करने वाले कर्मचारियों को ओवरटाइम का लाभ नहीं मिलता है, लेकिन शासकीय प्रेस के इन 13 कर्मचारियों को अधिकारियों के साथ सांठगांठ करके चलने के कारण बाबुओं की ही तरह शनिवार को छुट्टी मिल रही है।

ये खबर भी पढ़ें..

प्राइवेट हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में घबराहट, LIC ने की सस्ते हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर तैयारी

कई चार रात को कार्यालय में रुकने पर तकनीकी कर्मचारियों की तरह ओवरटाइम भी मिल रहा है। प्रेस के ही सूत्रों का कहना है कि 2008 से उप नियंत्रक कक्ष में प्यून ब्रजमोहन सिंह रावत (मूल पद-जूनियर बाइंडर) को उपरोक्त सभी लाभ दिए जा रहे हैं, जबकि कई बार प्रेस के कर्मचारी इसका खुला विरोध कर चुके हैं।

 प्यून डाकिया, चौकीदार बने बैठे हैं मशीनमैन

  •  ब्रजमोहन सिंह रावत ( सैलरी 60 हजार रुपए ), मूल काम जूनियर बाइंडर ( ग्रेड-3) कक्ष में 24 साल से प्यून जर काम कर रहे हैं।
  • हरिशंकर वीर ( सैलरी 70 हजार रुपए ) कार्य जुनियर बाइंडर ( ग्रेड-3)  दो साल से अकाउंट शाखा में काम कर रहे हैं।
  • चंद सुरेश चौरे ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य जुनियर मशीन मैन ( ग्रेड-3 ) दो साल से लेखा कक्ष का काम कर रहे हैं। 
  • चंदर खराड़ी ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य जूनियर बाइंडर ( ग्रेड-3 )  दो साल से लेखा कक्ष में बाबू के पद पर जमे हैं।
  • भूपति शर्मा ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य जूनियर बाइंडर ( ग्रेड-3 ) अरेरा हिल्स प्रेस में ही चौकीदारी का काम कर रहे हैं। 
  • उमेश बांदिल ( सैलरी 70 हजार रुपए ) कार्य कम्पोजिटर ( ग्रेड-3 ) आवक जावक शाखा में लिपिक का काम कर रहे हैं।
  • रवि दहल ( सैलरी 70 हजार रुपए ) कार्य जुनियर मशीन मैन  ( ग्रेड-3 ) प्रेस के समय कक्ष में चौकीदारी का काम करता है।
  • रतन खरे ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य जुनियर मशीन मैन  ( ग्रेड-3 ) सहायक नियंत्रक के प्यून हैं। रतन ने भी कभी  प्रेस मशीन नहीं चलाई है। 
  • जहीर खान ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य जुनियर मशीन मैन  ( ग्रेड-3 ) दो साल से आवक जावक में बाबू का काम कर रहे हैं। 
  • गणेश भैंसारे ( सैलरी 70 हजार रुपए ) कार्य सीनियर मशीन मैन ( ग्रेड-3 )  प्रेस में डाकिए का काम कर रहे हैं। 
  •  केशव पर्ते ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य सीनियर मशीन मैन ( ग्रेड-3 )  दो साल से पत्र कक्ष में काम कर रहे हैं। 
  •  रामचरण वर्मा ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य जूनियर मशीन मैन  ( ग्रेड-3 ) बदं पड़ी रीवा शासकीय प्रेस में चौकीदारी कर रहे हैं।
  • राजे खां ( सैलरी 60 हजार रुपए ) कार्य सहायक मशीन मैन  ( ग्रेड-3) बंद हो चुकी ग्वालियर शासकीय प्रेस परिसर में चौकीदारी का काम कर रहे हैं।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Government Press बाबु या फिर चौकीदार का काम डाकिया प्रेस में प्यून babu or watchman in press postman Work of peon