ग्वालियर से आगरा का सफर महज डेढ़ घंटे में होगा पूरा, ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के जरिए आसानी से होगी यात्रा

ग्वालियर से आगरा जाने- आने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रायरू झांसी बाईपास पर सुसेरा से आगरा तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे तैयार होने वाला है। ये बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर यानी ( बीओटी ) प्लान से तैयार किया जाएगा।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
2gev
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ग्वालियर से आगरा के बीच लगभग 3841 करोड़ रुपए की लागत से प्रस्तावित सिक्स लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे का प्राथमिक अलाइनमेंट तय हो चुका है। इसी के साथ अब भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ( NHAI ) द्वारा टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक आगरा रेल खंड के जाजऊ से करौंधाना के बीच छह लेन का एक रेल ओवरब्रिज तैयार किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इसके बनने के बाद ग्वालियर से आगरा के बीच की दूरी लगभग 30 किलोमीटर कम हो जाएगी।

रेल ओवरब्रिज के लिए मंजूरी

 88.400 किमी लंबे इस एक्सप्रेस वे पर 36 बस स्टॉप भी तैयार किए जाएंगे। इसी के साथ माल ढुलाई करने वाले ट्रकों के रुकने के लिए भी अलग से तीन लबाइ रोड का प्रस्ताव दिया गया है। इस एक्सप्रेस वे के बन  जाने से ग्वालियर और आगरा के बीच की दूरी 121 किमी से घटकर 88 किमी रह जाएगी। जानकारी के मुताबिक परियोजना में रेल ओवरब्रिज के लिए रेलवे से मंजूरी की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। हालांकि बस  स्टॉप के लिए भी जगह देख ली गई है। इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे ( Greenfield Expressway ) में छह बड़े जंक्शन रहेंगे। यहां से वाहन चढ़ और उतर सकेंगे। इसमें मुरैना, धौलपुर सिटी, धौलपुर में स्टेट हाईवे क्रमांक दो, धौलपुर बाईपास रोड  पर महाराजपुर गांव, आगरा के जाजऊ और आगरा बाईपास की ओर बाद में रहेगा।

10 बड़े पुल भी तैयार कराए जाएंगे

इसके अलावा, 131 छोटे जंक्शन भी चिह्नित किए गए हैं, जो एक्सप्रेस वे के आसपास के गांवों से गुजरने वाली सड़कें हैं, लेकिन इन सड़कों का प्रवेश एक्सप्रेस वे पर नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक प्रोजेक्ट में कुल 10 बड़े पुल भी तैयार कराए जाएंगे। दो रोड ओवरब्रिज और फ्लाईओवर भी प्रोजेक्ट के अंतर्गत तैयार होंगे। एनएचएआई ने इस प्रोजेक्ट के लिए सलाहकार एजेंसी के चयन की भी प्रक्रिया शुरू की है।

लाउडस्पीकर हटाए जाने पर शहर काजी नाराज, कहा धर्मशाला में तो रात तक बजते हैं बाजे

 फोरलेन हाईवे की लंबाई 121 किमी 

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में ग्वालियर-आगरा फोरलेन हाईवे की लंबाई 121 किमी है। इस नए एक्सप्रेस वे से ये दूरी घटकर 88 किमी रह जाएगी। इसके जरिये आप आगरा से यमुना एक्सप्रेस-वे पर आसानी से जा सकेंगे। वहीं,  एक्सप्रेस वे पर जेवर के पास एक इंटरचेंज का निर्माण भी शुरू हुआ है...जो ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे हरिद्वार-देहरादून तक की दूरी कम हो सकेगी। हालांकि ग्वालियर से देहरादून तक की दूरी 564 किमी है, लेकिन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे तैयार होने से आगरा की दूरी यहां 33 किलोमीटर कम होगी, तो वहीं ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का इस्तेमाल करने पर देहरादून तक की दूरी 39 किमी कम हो जाएगी।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ग्वालियर Greenfield Expressway NHAI आगरा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण डिटेल प्रोजेक्ट ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे ग्वालियर-आगरा फोरलेन हाईवे सिक्स लेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे