अब होमगार्ड करेंगे महाकाल मंदिर की सुरक्षा, सरकार इतने पदों पर जल्द करने जा रही भर्ती

महाकाल मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए प्रदेश सरकार होमगार्ड जवानों के पदों पर भर्ती करने जा रही है। इसके लिए होमगार्ड मुख्यालय ने प्रस्ताव भेज दिया है। जल्द ही यह भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
d
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

महाकाल मंदिर की सुरक्षा के लिए जल्द ही होमगार्ड जवानों की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने होमगार्ड जवानों के 480 पदों के लिए भर्ती का निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि यह प्रक्रिया लगभग छह महीने में पूरी हो जाएगी। होमगार्ड मुख्यालय ने 480 पद स्वीकृत करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है।

छह माह में होगी भर्ती

कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद लगभग छह माह में इन पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा हर जिले में 800 होमगार्ड जवानों की भर्ती का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। अभी तक मंदिर में सुरक्षा की जिम्मेदारी होमगार्ड जवानों के अलावा निजी एजेंसी के हाथों में है। जिसमें ज्यादातर सुरक्षाकर्मी निजी एजेंसी के हैं। लेकिन अब सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा होमगार्ड के पास होगा। जिससे सरकार सुरक्षा व्यवस्था पर अपना नियंत्रण कर सके। 

होमगार्ड जवानों की भर्ती

डीजी होमगार्ड अरविंद कुमार ने बताया कि प्रदेश में होमगार्ड जवानों की संख्या कम है। दूसरी जगह से उन्हें महाकाल मंदिर में पदस्थ नहीं किया जा सकता। अतिरिक्त पदों पर भर्ती की जा रही है। मुख्यमंत्री ने हर जिले में पुलिस बैंड की स्थापना के लिए भी जनवरी में कहा था। जिसके बाद एसएएफ जवानों को बैंड का प्रशिक्षण दिया गया है। अब स्थायी व्यवस्था के लिए होमगार्ड जवानों की भर्ती की जा रही है।

ये खबर भी पढ़िए...मोहन सरकार के मंत्रियों के स्टॉफ में तैनात होंगे संघ के कार्यकर्ता

उज्जैन में बढ़ेगी थानों की संख्या

शहर में अब तक कुल 14 थाने थे, लेकिन मुख्यमंत्री ने दो नए थानों की मांग को स्वीकृति दे दी है। जिससे शहरी क्षेत्र में अब 16 थाने होंगे। जिनमें एक महाकाल लोक थाना होगा जो मुख्य रूप से महाकाल मंदिर और आसपास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था देखेगा। दूसरा थाना तपोभूमि थाना इंदौर रोड पर बनेगा। 

hesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

महाकाल मंदिर मुख्यमंत्री मोहन यादव मध्य प्रदेश सरकार GOVERMENT JOB Recruitment मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री मोहन यादव होमगार्ड भर्ती