IAS आकाश त्रिपाठी बने डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के सीईओ

मध्य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस आकाश त्रिपाठी को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन का सीईओ बनाया गया है। उनका कार्यकाल छह महीने का होगा या स्थाई नियुक्ति होने तक जारी रहेगा यह कह पाना अभी मुश्किल है।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
ceo of dic india
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस आकाश त्रिपाठी को डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन (DIC) के प्रबंध निदेशक/मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी/सीईओ) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) के अध्यक्ष/मुख्य कार्यकारी अधिकारी (पीएंडसीईओ) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 

आईएएस अधिकारी निकुंज श्रीवास्तव जाएंगे अमेरिका, विश्व बैंक के बने वरिष्ठ सलाहकार

प्रस्ताव को मिली मंजूरी

इस संबंध में केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन के लिए उनका कार्यकाल छह महीने का होगा या फिर स्थायी नियुक्ति होने तक जारी रहेगा। वहीं, नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन में उनका कार्यकाल 18 अगस्त 2024 तक था।

इधर IAS आशीष भार्गव की 11 महीने में ही केंद्र से वापसी  

खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) के महानिदेशक, 2021 बैच के आईएएस आशीष भार्गव को उनके मूल कैडर में समय से पहले वापस भेजने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा 15 अक्टूबर 2024 को जारी आदेश के अनुसार भार्गव की यह वापसी "कूलिंग ऑफ" अवधि के शर्तों के अधीन होगी। भार्गव 17 अक्टूबर 2023 से इस पद पर थे और सिर्फ 11 महीने बाद ही अपने मूल कैडर यानी मध्य प्रदेश वापसी कर रहे हैं। 
बता दें कि आईएएस भार्गव का प्रतिनियुक्ति कार्यकाल 9 नवंबर 2026 को समाप्त होगा, उन्हें 9 नवंबर 2029 के बाद किसी अन्य प्रतिनियुक्ति के लिए योग्य माना जाएगा। इसका मतलब यह है कि उन्हें अपने कार्यकाल के बाद तीन साल की "कूलिंग ऑफ" अवधि का पालन करना होगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News मध्य प्रदेश सीईओ डिजिटल इंडिया डिजिटल इंडिया ट्रस्ट एजेंसी डिजिटल इंडिया कॉर्पोरेशन डिजिटल इंडिया मिशन आईएएस आकाश त्रिपाठी IAS आशीष भार्गव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय