आईएएस अफसरों की दिल्ली दौड़, 99 का कोटा... अभी 37 वहीं हैं, आठ के आदेश हुए

मध्यप्रदेश के आईएएस अफसर इन दिनों दिल्ली दौड़ रहे हैं। किसी अफसर को मंत्री बुला ले रहे हैं तो कोई निजी कारणों से प्रतिनियुक्ति पर जा रहा है। हालांकि, यह प्रशासनिक व्यवस्था है, पर हाल के दिनों में एक साथ आठ अफसरों को दिल्ली भेजा जा रहा है... 

Advertisment
author-image
Ravi Kant Dixit
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश के आईएएस अफसर इन दिनों दिल्ली दौड़ रहे हैं। मतलब, वे प्रतिनियुक्ति पर केंद्र सरकार में जा रहे हैं। हाल ही में चार अफसरों को दिल्ली जाने के लिए हरीझंडी मिली है। किसी अफसर को मंत्री बुला ले रहे हैं तो कोई निजी कारणों से प्रतिनियुक्ति पर जा रहा है। हालांकि, यह प्रशासनिक व्यवस्था है, पर हाल के दिनों में एक साथ आठ अफसरों को दिल्ली भेजा जा रहा है। आंकड़ों के हिसाब से मध्यप्रदेश के कोटे से 99 अफसर दिल्ली में प्रति​नियुक्ति पर जा सकते हैं, इनमें से अभी 37 अधिकारियों की वहीं पोस्टिंग है। अब चार और अफसरों को ​राज्य सरकार ने एनओसी दे दी है। इनमें आईएएस ​दीपाली रस्तोगी, श्रीमन शुक्ला, तरुण पिथोड़े और अनुग्रहा पी. शामिल हैं। ये चारों अधिकारी जल्द प्रदेश से से रवानगी डालेंगे।

चार अफसर मांगे थे केंद्र ने 

इससे पहले केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आइएएस पवन शर्मा, अजीत कुमार, बक्की कार्तिकेयन और निकुंज श्रीवास्तव की मांग की थी, उनके आदेश पहले ही हो चुके हैं। कुल मिलाकर मौजूदा स्थिति के हिसाब से मध्यप्रदेश कैडर के 45 अधिकारी अब केंद्र में पदस्थ होंगे। आपको बता दें कि केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर पहले से दिल्ली में पदस्थ अनुराग जैन का नाम शुरुआत में मुख्य सचिव के लिए चला था, लेकिन बाद में मामला ठंडा हो गया था। 

नफा और नुकसान भी समझ लीजिए

अभी मध्यप्रदेश कैडर के 37 अफसर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं। राज्य सरकार अपने कोटे से 99 अफसरों को प्रतिनियु​क्ति पर भेज सकती है। इसका फायदा यह होता है कि जब राज्य का अफसर केंद्र के किसी विभाग में जाता है तो राज्य और केंद्र का आपसी सामंजस्य बढ़ता है। दूसरा, वरिष्ठ अधिकारियों के प्रतिनियुक्ति पर जाने से प्रदेश में नई लीडरशिप खड़ी होती है। युवा अफसरों को मौका मिलता है। प्रमोशन में भी अड़ंगा नहीं लगता। 

अनिरुद्ध को मध्यप्रदेश भवन में भेजा

एक खास यह है कि अधिकारी भी अपने निजी कारणों से कई बार प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली जाना चाहते हैं। जैसे हाल में आईएएस अनिरुद्ध मुकर्जी को दिल्ली स्थित मध्यप्रदेश भवन में पदस्थ किया गया है। दरअसल, उनकी पत्नी आईएएस ​दीप्ति गौड़ मुकर्जी पहले से दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर पदस्थ हैं। लिहाजा, मानवीय दृष्टिकोण के हिसाब से राज्य सरकार ने उन्हें दिल्ली में पदस्थ कर दिया है।

  • केन्द्र में सचिव स्तर के पद पर पदस्थ आईएएस अनुराग जैन, आशीष उपाध्याय, पंकज राग, अलका उपाध्याय, मनोज गोविल, पंकज अग्रवाल, आशीष श्रीवास्तव, वीएल कांता राव, नीलम शमी राव।

  • केन्द्र अतिरिक्त सचिव स्तर के पद पर पदस्थ आईएएस दीप्ति गौड़ मुकर्जी, विवेक अग्रवाल, हरि रंजन राव, पल्लवी जैन गोविल, फै​ज अहमद किदवई, केरलीन खौंगवार, आकाश त्रिपाठी।

  • संयुक्त सचिव स्तर के पद पदस्थ आईएएस ज्ञानेश्ववर पाटिल मुंबई में, राहुल जैन, स्वाति मीणा नायक, संकेत भोंडवे, विशेष गढ़पाले, शंशाक मिश्रा के नाम शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त डायरेक्टर स्तर पर भी मप्र के जूनियर आईएएस अफसर भी पदस्थ हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

आईएएस अनुग्रहा पी. आईएएस तरुण पिथोड़े आईएएस अफसर आईएएस श्रीमन शुक्ला आईएएस ​दीपाली रस्तोगी आईएएस की दिल्ली दौड़