इंदौर में 51 लाख पौधारोपण महाअभियान शुरू, संतों की उपस्थिति में मंत्रोच्चार के साथ लगाए पौधे

मध्यप्रदेश के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने बधाई देते हुए कहा कि इंदौर में मंत्री विजयवर्गीय द्वारा 51 लाख पौधे लगाने का अभियान शुरू किया है। धरती का श्रृंगार पौधरोपण से ही हो सकता है। पितृ पर्वत पर 3 लाख पेड़ तैयार हो चुके हैं...

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने (एक पेड़ मां के नाम) के महाअभियान की शुरूआत शनिवार से हो गई। संतों की उपस्थिति और मंत्रोच्चार के बीच में डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल, नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पितृ पवर्त के बीच में पौधे लगाकर महाअभियान शुरू किया। पितृ पर्वत पर 11 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं।

डिप्टी सीएम बोले पूरे प्रदेश में चल रहा है अभियान

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश के साथ देशभर में एक पेड़ मां के नाम लगाने के अभियान की शुरुआत हो गई है। मप्र में सीएम डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में साढ़े पांच करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं और इंदौर में मंत्री विजयवर्गीय द्वारा 51 लाख पौधे लगाने का अभियान शुरू किया है। धरती का श्रृंगार वृक्षारोपण से ही हो सकता है। पितृ पर्वत पर 3 लाख पेड़ तैयार हो चुके हैं इसके लिए मैं विजयवर्गीय जी को बधाई देता हूं। 

मंत्री विजयवर्गीय ने यह कहा

THESOOTR

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर में पहले 36-38 का तापमान हुआ करता था मालवा में कभी भी 40 से अधिक टेम्प्रेचर नहीं हुआ। लेकिन इस बार 48 डिग्री पहुंच गया यह बड़ी समस्या है। मैनें तभी संकल्प लिया और कहा कि पांच सालों में 5 डिग्री टेम्प्रेचर कम करना है। हमारे लिए 51 लाख गड्‌डे करने का बड़ा चैलेंज था। लेकिन अब तक 48 लाख गड्डे हो चुके हैं। अभी तक 9 लाख 20 हजार पेड़ असम में लगे है। लेकिन अब 14 तारिख को गृह मंत्री अमित शाह के मौजूदगी में 11 लाख पेड़ लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें...

LN Malviya : व्यापमं घोटाले का आरोपी भी है TV 27 का डायरेक्टर

रविवार को केंद्रीय मंत्री आएंगे

7 जुलाई को सुबह 11 बजे केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव आयोजन में शामिल होंगे। केंद्रीय मंत्री यादव बीएसएफ के पास मातृ वंदन में पौधारोपण करेंगे। विजयवर्गीय ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अब 14 जुलाई को कार्यक्रम में शामिल होंगे। सुबह 11 बजे इंदौर पहुंचेंगे और पहले पितृ पर्वत पहुंचकर 1 पेड़ मां के नाम लगाएंगे। यहां से रेवती रेंज पहुंचेंगे और एक ही दिन में 11 लाख पौधे लगाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड के तहत पौधे रोपेंगे। वे जीएसीसी से 55 पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ भी करेंगे। विजयवर्गीय ने बताया कि  पितृ पर्वत की तर्ज पर बिजासन मंदिर के पास मातृ पर्वत भी बनाया जाएगा, जिसे मातृ वंदन वन का नाम दिया जाएगा। वही शनिवार अभियान के तहत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के साथ ही मंत्री भूपेंद्र यादव इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। नौ जुलाई को स्पीकर ओम बिरला अभियान में आएंगे।

95 स्थानों पर गड्ढे करने का काम पूरा

इस महाअभियान के लिए चिह्नित 95 स्थानों पर 40 लाख से ज्यादा गड्ढे किए जा चुके हैं। 7 जुलाई से रेवती रेंज, बिजासन सहित सभी स्थानों पर पौधे लगाने का काम शुरू होगा। पूरे एक सप्ताह तक पेड़-पौधे लगाने का अभियान जारी रहेगा।

हनुमानजी बोले ज्यादा हो जाएगा

मंत्री विजयववर्गीय ने पौधारोपण अभियान के दौरान कहा कि तापमान बढ़ने पर संकल्प लिया कि पौधे लगाएंगे। मैं यहीं पर पितृ पर्वत पर घूम रहा था, तभी हनुमानजी को देख सोचा एक करोड़ पौधे लगाएंगे, तब हनुमानजी ने मन ही मन में कहा कि ज्यादा हो जाएंगे, फिर 51 लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया। यह सभी हनुमानजी की प्रेरणा से हो रहा है।

उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल महापौर पुष्यमित्र भार्गव 51 लाख पौधारोपण अभियान इंदौर पौधरोपण अभियान मंत्री तुलसी सिलावट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय