LN Malviya : व्यापमं घोटाले का आरोपी भी है TV 27 का डायरेक्टर

मध्य प्रदेश के राज्य और मुख्य जिला मार्गों पर पुल निर्माण के लिए सुपरविजन कंसलटेंसी जबलपुर का ठेका स्वीकृत हुआ था। इस निर्माण एजेंसी के लिए कंसल्टेंट एलएन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड भोपाल को अधिकृत किया गया था... 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

LN Malviya : भोपाल के नामी बिल्डर और टीवी 27 के डायरेक्टर एलएन मालवीय पर धोखाधड़ी के मामले में EOW ने तो शिकंजा कसा ही है, मगर यही इकलौता मामला नहीं है। एलएन मालवीय यानी लक्ष्मीनारायण मालवीय प्रदेश के सबसे बड़े व्यापमं घोटाले में भी एक प्रमुख आरोपी रहा है। मालवीय पर MPPMT 2013 परीक्षा घोटाले के मामले में व्यापमं के अधिकारियों से सांठगांठ कर स्कोरर बैठाकर परीक्षार्थी को पास कराने का गंभीर आरोप है। 

EOW ने दर्ज किया धोखाधड़ी का मामला 

मध्य प्रदेश के भोपाल के नामी बिल्डर एलएन मालवीय के खिलाफ EOW ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। मालवीय के अलावा चार पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों सहित कुल 5 लोगों पर FIR दर्ज की गई है। यह मामला प्रदेश के 106 पुलों के निर्माण में काम न करने के बाद भी मिलीभगत करके भुगतान उठाने का है। दरअसल मध्य प्रदेश के राज्य एवं मुख्य जिला मार्गों पर पुल निर्माण के लिए सुपरविजन कंसलटेंसी जबलपुर का ठेका स्वीकृत हुआ था। इस निर्माण एजेंसी के लिए कंसल्टेंट एलएन मालवीय इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड भोपाल को अधिकृत किया गया था। कुल 106 पुलों के निर्माण की निविदाओं की लागत 12.25 करोड़ रुपए थी, लेकिन पीडब्ल्यूडी के NDB डिपार्टमेंट के डायरेक्टर और फाइनेंशियल एडवाइजर सहित अन्य तीन अधिकारियों ने मिलीभगत करते हुए एलएन मालवीय को 26 करोड़ 11 लाख रुपए का भुगतान कर दिया गया। इस मामले में सरकार को 13 करोड़ 86 लाख रुपए का चूना लगाया। EOW की जांच के दौरान यह सामने आया कि अब तक इस प्रोजेक्ट में केवल 47% ही काम हुआ है पर भुगतान 213 प्रतिशत कर दिया गया है।

इस मामले की विस्तृत खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें... 

TV 27 के डायरेक्टर सहित PWD के 4 अधिकारियों पर EOW में मामला दर्ज

व्यापमं घोटाले से है मालवीय का सीधा कनेक्शन

व्यापमं घोटाले का खुलासा 2013 में तब हुआ था, जब इंदौर पुलिस ने 20 लोगों को गिरफ्तार किया था। इन लोगों से पूछताछ के बाद घोटाले में शामिल एक संगठित गिरोह के सरगना जगदीश सागर की गिरफ्तारी हुई। मध्य प्रदेश के सबसे बड़े घोटालों में शुमार व्यापमं घोटाले में एलएन मालवीय पर सीबीआई के वकील सतीश दिनकर की ओर से आरोप हैं कि उन्होंने पीएमटी 2013 परीक्षा घोटाले के मामले में व्यापमं के अधिकारियों से सांठगांठ कर स्कोरर बैठाकर परीक्षार्थी को पास कराया। इस आरोप में मालवीय को 26 मार्च 2015 को गिरफ्तार किया गया था। साथ ही पुलिस स्टेशन एसटीएफ भोपाल में मालवीय के खिलाफ अपराध क्रमांक 539/2013 दर्ज है।

हर सप्ताह थाने में हाजिरी देने पर मिली थी जमानत

व्यापमं घोटाले में एलएन मालवीय की भूमिका PMT के लाभार्थियों के लिए बिचौलिए की रही है। जमानत अर्जी पर सुनवाई को दौरान कोर्ट ने बेहद सख्ती बरतते हुए न सिर्फ एक लाख रुपए का व्यक्तिगत बांड भरवाया, बल्कि पर सप्ताह पास के थाने में जाकर हाजिरी देने के आदेश भी दिए थे। इतना ही नहीं कोर्ट ने मालवीय का पासपोर्ट भी जब्त करने के आदेश दिए थे। 

कोर्ट के आदेश को विस्तार में पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें...

https://indiankanoon.org/doc/162871511/

 

अभी भी है विदेश जाने पर रोक 

भोपाल के सबसे रईस कारोबारियों में शुमार लक्ष्मीनारायण मालवीय की विदेश यात्रा पर रोक अभी भी बरकरार है। 2023 में मालवीय ने तीसरी बार विदेश जाने की अनुमति मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने उनका जब्त पासपोर्ट वापस लौटाने से मना कर दिया। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसबी साहू ने एलएन मालवीय को पासपोर्ट देने से इनकार करते हुए लिखा था कि देश में हुए कई घोटालों के आरोपी विदेश में जाकर वहीं बस जाते हैं। ऐसे आरोपियों को वापस लाना नामुमकिन हो जाता है। ऐसे में विदेश जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

TV 27 LN MALVIYA टीवी 27 डायरेक्टर