RAU'S कोचिंग हादसे के बाद इंदौर में बेसमेंट में चल रहे संस्थान सील, 13 पर हुई कार्रवाई

दिल्ली में बेसमेंट में संचालित RAU'S कोचिंग क्लास में पानी भरने से हुई मौतों की घटना के बाद मध्यप्रदेश के इंदौर में भी कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश पर दोपहर को एसडीएम घनश्याम धनगर के नेतृत्व में जांच शुरू की गई...

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिल्ली में बेसमेंट में संचालित RAU'S कोचिंग क्लास में पानी भरने से हुई मौतों की घटना के बाद मंगलवार को इंदौर में भी ऐसे संस्थानों के स्थानों की जांच शुरू की गई है। इसमें भंवरकुआ क्षेत्र में मां शारदा लाइब्रेरी, ज्ञान पंख लाइब्रेरी, अभ्यास लाइब्रेरी बेसमेंट में संचालित होना पाए गए। इनमें आने-जाने का एक ही रास्ता था। स्कॉलर्स कैरिअर अकादमी का क्लास रूम बेसमेंट में संचालित होना पाया गया, इन्हें मौके पर सील किया गया। इस तरह 13 संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की गई।

दोपहर में जगह-जगह पहुंचे जांच दल

कलेक्टर आशीष सिंह के आदेश पर दोपहर को एसडीएम घनश्याम धनगर के नेतृत्व में जांच शुरू की। निरीक्षण के दौरान विवेकानंद इंस्टिट्यूट कोचिंग संस्थान, स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी हाउस, ड्रीम अचीवर्स लाइब्रेरी और ज्ञानोदय लाइब्रेरी लोहे की एंगल व प्लाई की छत के ऊपर बिना अनुमति के संचालित होना पाए गए। इन्हें जन सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सील किया गया। इन कोचिंग क्लासेस, लाइब्रेरी के संचालकों के खिलाफ नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। 

ये खबर भी पढ़ें...

राजधानी में ताक पर नियम... तालाब की पाल पर बेसमेंट में ओपीडी चला रहा बंसल अस्पताल

संभागायुक्त ने भी दिए निर्देश

इसके पूर्व इंदौर संभागायुक्त दीपक सिंह ने संभाग के समस्त जिला कलेक्टर्स और नगर निगम कमिश्नर को निर्देश दिए थे कि उनके जिले में बेसमेंट में संचालित कोचिंग क्लासेस, हॉस्पिटल, होस्टल्स, लाइब्रेरी की जांच की जाएं। उन्होंने इसके लिए टीम गठित करने के भी निर्देश दिए। यह भी कहा कि यदि किसी संस्थान में अनियमितता पाई जाती है तो उक्त संस्थान के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। इसके बाद कलेक्टर आशीष सिंह ने टीम गठित कर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। दिल्ली में पिछले दिनों हुई घटना को देखते हुए  इंदौर में बेसमेंट में चल रही कोचिंग क्लासेस, लाइब्रेरी और अन्य संस्थाओं में जीवन सुरक्षा के मद्देनजर जांच के लिए कलेक्टर आशीष सिंह द्वारा गठित दलों ने निरीक्षण का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

इन संस्थानों पर की गई कार्रवाई...

  1. अभ्यास लाइब्रेरी भंवरकुआं शाखा 

  2. विवेकानंद इंस्टीट्यूट

  3. श्रृंखला आईएएस

  4. स्कॉलर्स करियर अकैडमी

  5. फिजिक्सवाला विद्यापीठ

  6. माँ शारदा लाइब्रेरी 

  7. स्वास्तिक लाइब्रेरी 

  8. ज्ञानपंख लाइब्रेरी 

  9.  ड्रीम अचीवर्स लाइब्रेरी, भोलाराम उस्ताद मार्ग 

  10. ज्ञानोदय लाइब्रेरी, भोलाराम उस्ताद मार्ग 

  11. स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी हाउस, भोलाराम उस्ताद मार्ग 

  12. अभ्यास लाइब्रेरी इंद्रपुरी शाखा 

  13. प्राचुर्य भोजनालय , भोलाराम उस्ताद मार्ग
कलेक्टर आशीष सिंह इंदौर 14 संस्थानों पर कार्रवाई बेसमेंट में चल रहे संस्थान सील