इंदौर में Chatgpt से पूछकर आंसर लिख रहा था छात्र, MP में ऐसी हाईटेक नकल पहली बार

इंदौर होलकर साइंस कॉलेज में एक स्टूडेंट किसी एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर की मदद से नकल करते पकड़ा गया है। यहां एक परीक्षार्थी मोबाइल में चैट जीपीटी से आंसर सर्च कर नकल करते पकड़ा गया है। 

Advertisment
author-image
Ravi Kant Dixit
New Update
Chatgpt
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले इंदौर से एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां परीक्षा में एक छात्र चैट जीपीटी (Chatgpt) की मदद से नकल करते पकड़ा गया है।

जानकारी के मुताबिक ये अनोखा केस होलकर साइंस कॉलेज में सामने आया है। प्रदेश में यह संभवतः पहला नकल का ऐसा मामला है, जिसमें कोई छात्र किसी एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर की मदद से नकल करते पकड़ा गया है। 

चलिए अब मामले को विस्तार से समझ लीजिए। क्या है कि इंदौर के प्रतिष्ठित होलकर साइंस कॉलेज में एक परीक्षार्थी मोबाइल में चैट जीपीटी से आंसर सर्च कर नकल करते पकड़ा गया है। कॉलेज प्रबंधन के अनुसार अभी यहां बीएससी और एमएससी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं चल रही हैं।

इस तरह पकड़ा गया छात्र 

परीक्षा में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। लिहाजा, सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा हॉल की निगरानी की जा रही है। परीक्षा में मोबाइल बैन है, लेकिन 11 जुलाई को फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में एक परीक्षार्थी को मोबाइल से नकल करते पकड़ा गया। जब फ्लाइंग स्क्वायड ने छात्र की जांच की तो पता चला कि वह आई सॉफ्टवेयर चैट जीपीटी से नकल रहा था। वह परीक्षा हॉल में किसी तरह मोबाइल लेकर चला आया था। उसका प्रकरण बनाया गया है।

क्या है Chatgpt ?

Chatgpt को आसान शब्दों में समझें तो आप इसे एक वर्चुअल असिसटेंट मान सकते हैं, जो आपके सवालों के जवाब देता है जैसे कि आपके दोस्त या परिवार के सदस्य देते हैं, लेकिन यह किसी इंसान की तरह नहीं होता। यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है, जो टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से वर्चुअल गाइड की तरह आपके सवालों के जवाब देता है। आप ये मान लें कि चैटजीपीटी आपका एक ऐसा साथी है जो आपके सवालों का आसान जवाब देने के लिए काम करता है।

ravikant dixit

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

होलकर साइंस कॉलेज ChatGPT इंदौर में चैटजीपीटी से चीटिंग