वाह इंदौर ! नवरात्रि के भंडारे होंगे जीरो वेस्ट, भोज भंडारे में इकोफ्रेंडली दोना-पत्तल का होगा इस्तेमाल; विसर्जन के लिए भी SOP

इंदौर में नवरात्रि के अवसर पर 250 से अधिक भंडारे जीरो वेस्ट इवेंट के रूप में आयोजित किए जाएंगे। नगर निगम ने प्लास्टिक फ्री आयोजनों की पहल की है और पत्तल-दोने का उपयोग करने का अनुरोध किया है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
इंदौर में जीरो वेस्ट भंडारे
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नवरात्रि पर्व की अष्टमी और नवमी पर इंदौर में 250 से अधिक स्थानों पर भंडारे (Community Feasts) आयोजित किए जाएंगे। इस बार नगर निगम ने इन सभी आयोजनों को 'जीरो वेस्ट इवेंट' (Zero Waste Event) बनाने का निर्णय लिया है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने प्लास्टिक फ्री (Plastic Free) कार्यक्रमों की अपील की है। 

त्योहारों में होता है इतना कचरा 

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि अष्टमी के बाद से दीपावली तक शहर में कई उत्सव मनाए जाएंगे। इंदौर में प्रतिदिन 500 टन गीला और 600 टन सूखा कचरा (Wet and Dry Waste) उत्पन्न होता है। नवरात्रि में गरबा पंडालों (Garba Pandals) और अन्य कार्यक्रमों के कारण 70 से 80 टन अतिरिक्त गीला कचरा उत्पन्न होने का अनुमान है। 

ये खबर भी पढ़िए...नवरात्रि का सातवां दिन : मां कालरात्रि की ऐसे करें पूजा, मनोकामना होगी पूरी

पत्तल-दोने होंगे इस्तेमाल

आयोजकों से यह अनुरोध किया जा रहा है कि वे पत्तों के बने पत्तल-दोने (Leaf Plates) का उपयोग करें ताकि प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम हो। नगर निगम प्रतिवर्ष 8 से 10 बड़े कार्यक्रमों को जीरो वेस्ट इवेंट बनाता है, जिनमें उत्पन्न कचरे को वहीं प्रोसेस कर खाद (Compost) में बदला जाता है।

इस बार निगम ने विसर्जन के लिए एनजीओ की मदद से एक एसओपी (Standard Operating Procedure) भी तैयार की है। हाल ही में नगर निगम प्रशासन ने जिला प्रशासन को पत्र लिखकर त्यौहारों, जन्मदिन और चल समारोह में चमकीली पन्नियों (Confetti) के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। पत्र में उल्लंघन की स्थिति में धारा 144 के तहत कार्रवाई का सुझाव दिया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

 

 

मध्यप्रदेश न्यूज मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी मध्यप्रदेश न्यूज अपडेट जीरो वेस्ट इवेंट इंदौर Zero Waste Event Indore पर्यावरण के लिए इंदौर की पहल Indore Initiative for Environment नवरात्रि भंडारा प्लास्टिक फ्री