Invest in Madhya Pradesh : सीएम मोहन यादव मुंबई में निवेशकों से बोले- एमपी में है निवेश का माहौल

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि आज यहां हमने रोड शो करके उद्योग, व्यापार की नगरी मुंबई में बड़े पैमाने पर उद्योगपतियों को आमंत्रित किया है। इसके माध्यम से मध्यप्रदेश इकोनॉमिक और रोजगार की दृष्टि से भी समर्थ होगा...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Invest in Madhya Pradesh : मध्यप्रदेश के सीएम मोहन यादव ने शनिवार, 13 जुलाई को मुंबई में आयोजित Investment Opportunities In Madhya Pradesh कार्यक्रम को सम्बोधित किया। सीएम मोहन ने कहा कि मध्यप्रदेश में लगातार निवेश बढ़ रहा है। उद्योग, व्यापार, व्यवसाय की दृष्टि से मध्यप्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है। इसी कारण मध्यप्रदेश में एनर्जी, टूरिज्म, हेल्थ, एजुकेशन, माइनिंग जैसे सभी सेक्टर में समान रूप से निवेश की बड़ी संभावनाएं हैं।

मध्य प्रदेश इकोनॉमिक दृष्टि से होगा समर्थ

सीएम मोहन ने कहा कि आज यहां हमने रोड शो करके उद्योग, व्यापार की नगरी मुंबई में बड़े पैमाने पर उद्योगपतियों को आमंत्रित किया है। जिसके माध्यम से न केवल इकोनॉमिक दृष्टि से मध्य प्रदेश समर्थ होगा बल्कि, रोजगार की दृष्टि से क्षेत्र के नागरिकों को भी लाभ मिलेगा। मध्‍य प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर सीएम मोहन यादव ने निवेशकों से संवाद किया। उन्‍होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में हम दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओर आगे बढ़ रहे हैं। मोहन यादव ने कहा कि हमने विक्रमादित्य को तो नहीं देखा, लेकिन उनकी शासन व्यवस्था के बारे में जानते हैं। आज हमें गर्व होता है प्रधानमंत्री मोदी जी नेतृत्व में देश में सुशासन के प्रतिमान स्थापित हो रहे हैं। मोदी जी 10 साल के छोटे कार्यकाल के अंदर इतने अच्छे प्रकार से सभी व्यवस्थाओं को प्रोत्साहन देते हैं, अपने सामने कभी कोई कल्पना कर सकता था कि हमारा अर्थव्यवस्था के मामले में पांचवा मुकाम आ जाएगा।

आपके व्यवसाय के साथ मध्यप्रदेश की भी प्रगति है

डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का दिल माना जाता है और देश के दिल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का साथ रहता है। उन्होंने कहा कि हमारे सभी सेक्टर के अंदर जो भी व्यापार-व्यवसाय के लिए आएंगे, उन व्यापार व्यवसाय में केवल उनका ही भला नहीं, बल्कि इससे मध्यप्रदेश की प्रगति भी है। हमारे प्रदेश की प्रगति हो, आपका भी भला हो, इसी में भारत माता की प्रगति है। देश ऐसी व्यवस्थाओं के लिए इंतजार कर रहा है। डॉ. यादव ने कहा कि हमने बजट में भी उद्योग के लिए पर्याप्त राशि रखी है। आने वाले समय में अलग-अलग क्षेत्रों की अलग-अलग समिट की जाएगी। इसके साथ ही मध्यप्रदेश देश की जीडीपी को आगे बढ़ाने के लिए अपनी पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ेगा।

उद्योगपतियों को जबलपुर समिट में किया आमंत्रित

इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने 20 जुलाई को जबलपुर में होने वाले सम्मिट के लिए भी उद्योगपतियों और प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री यादव ने इंटरएक्टिव सेशन के बाद उद्योग जगत की प्रमुख हस्तियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की। कार्यक्रम में डॉ. यादव ने मध्यप्रदेश में निवेश के अवसर और सरकार द्वारा उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी और राउंड टेबल मीटिंग कर उद्योगपतियों और प्रतिनिधियों से चर्चा की। 

संबोधन में ये भी बोले सीएम...

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक विकसित बनाने का संकल्प लिया है इसे पूर्ण करने हेतु मध्यप्रदेश संकल्पबद्ध है।

  2. भारत इस अमृतकाल में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलुओं में उन्नयन कर विश्व की आर्थिक स्थिति में मुख्य भूमिका निभाएगा।

  3. मध्यप्रदेश आर्थिक विकास के प्रगति पथ पर द्रुतगति से अग्रसर है एवं भारत सरकार की महत्वकांक्षी 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी विजन को साकार करने के लिए संकल्पित है।

  4. प्रदेश में निवेश प्रोत्साहन को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2025 को "उद्योगवर्ष" घोषित किया गया है। 

  5. इन्वेस्ट मध्यप्रदेश-ग्लोबलइन्वेस्टर समिट-2025' का आयोजन फरवरी में प्रस्तावित है। 

  6. ‘मध्यप्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट’ में आमंत्रित करने एवं प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने हेतु आज मुंबई में निवेश समागम आयोजित किया गया।

  7. कार्यक्रम में लगभग 200 से अधिक उद्योगपतियों, काउंसिल जनरल, ट्रेड एसोसिएशन और फिल्म इंडस्ट्री के विभिन्न प्रतिनिधि रिलायंस ग्रुप के अनिल अंबानी, अदित्य बिरला ग्रुप के एचके अग्रवाल, वेसल्पन ग्रुप के बीके गोयनका, L&T के एस सुबरमनियम, पार्ले एग्रो से शौना चौहान, टाटा केमिकल्स के आर मुकुंदन ने मध्यप्रदेश के इस इंटरैक्टिव सेशन में भाग लिया।

  8. कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों जैसे की नीदरलेण्ड के काउंसिल जनरल जॉन्ग, मलेशिया के काउंसिल जनरल युसुफ और थायलैंड के काउंसिल जनरल डोनविट ने सहभागिता की।

  9. कार्यक्रम में फैडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन, स्टार्टअप्स और इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लगभग 35+ उद्योगपतियों के साथ राउंड टेबल चर्चा आयोजित की गई। 

  10. विभिन्न क्षेत्रों से आए 25 से अधिक उद्योगपतियों के साथ वन टू वन चर्चा की गई।

  11. इस भव्य संवादात्मक सत्र का आयोजन मुंबई में करके, मध्य प्रदेश सरकार ने प्रतिभागियों को आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2025 के लिए आमंत्रित किया और राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया।

  12. मध्यप्रदेश के उद्योग विभाग, msme विभाग, पर्यटन एवं आईटी विभाग, एमपीएसईडीसी ने आज प्रेजेंटेशन दिया और निवेश के इस तरह के विभिन्न प्रयासों से मध्यप्रदेश समृद्ध प्रदेश बनेगा और 550 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर होगा।

इन्होंने दिए इन्वेस्ट के प्रस्ताव...

  • रिलायंस ग्रुप के अनिल अंबानी ने डिफेंस एवं नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में 50 हज़ार करोड़ के निवेश प्रस्तावित है।
  • वेलस्पन समूह के बीके गोयनका ने प्लास्टिक, पाइप, इनफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित 8 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की घोषणा की, जो कि 3000 प्रत्यक्ष और 10,000 अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।
  • कनाडा से आए इन्वेस्टर “एकाग्रता” समूह की Lambton (लंबटन) कंपनी ने 130 मिल्यन डॉलर के  निवेश हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किए।
  • ग्लोबल Institutional इन्वेस्टर्स- Brookfield,CDPQ,Fairfex ने हवाई अड्डे, इंडस्ट्रियल पार्क्स, होटेल्स,नवकरणीय ऊर्जा तथा अन्य आधारभूत ढांचे में निवेश करने के प्रस्ताव दिए।
  • गोदरेज ग्रुप की इंदौर में अर्बन इनफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट विकसित करने की योजना प्रस्तावित है  एवं इंदौर, उज्जैन और देवास के आसपास निवेश के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाना है।
  • CTRL-Sद्वारा भोपाल में 300 करोड़ का निवेश एवं yottaद्वारा 100 करोड़ का निवेश इंदौर में प्रस्तावित है।
  • LTIMINDTREE तथा Cognizant द्वारा नए डेव्लपमेंट सेंटर की स्थापना इंदौर में जा रही हैI 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सीएम मोहन यादव Investment Opportunities In Madhya Pradesh Invest in Madhya Pradesh