रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव: 1800 करोड़ का मिला निवेश, अब मिलेंगे 12 हजार नए रोजगार

कॉन्क्लेव के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह घोषणा की है कि जबलपुर में टेक्सटाइल उद्योग को और भी अधिक बढ़ावा देने के लिए एक अत्याधुनिक स्किल सेंटर बनाया जाएगा। इस स्किल सेंटर से टेक्सटाइल क्षेत्र को ट्रेंड की हुई अनुभवी प्रतिभाएं भी मिलेगी।

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-20T204324.508
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जबलपुर. रीजनल इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव में अशोक लीलैंड और आर्म्ड व्हीकल के बीच 600 करोड़ के करार के साथ ही 265 इकाइयों को 340 एकड़ भूमि का आवंटन भी हुआ है। इस इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव में 67 औद्योगिक इकाइयों का लोकार्पण और भूमि पूजन भी हुआ। इसके बाद 12 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। जबलपुर को टेक्सटाइल क्षेत्र का अत्याधुनिक स्किल केंद्र बनाकर महिलाओं को बड़ी संख्या में रोजगार देने की भी मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घोषणा की है।

मध्य प्रदेश में बनेंगे सेना के टैंक

इस कॉन्क्लेव की सबसे बड़ी उपलब्धि रक्षा निर्माण क्षेत्र में आए 600 करोड रुपए का निवेश रही। अशोक लीलैंड और आर्म्ड व्हीकल निगम लिमिटेड के बीच करारनामा हुआ। यह डील रक्षा उत्पादन के क्षेत्र से इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अब तक मध्य प्रदेश में सेना के लिए तोप का निर्माण होता था पर अब यहां पर सेना के लिए टैंक भी बनाए जाएंगे।

जबलपुर बनेगा टेक्सटाइल का अत्याधुनिक स्केल केंद्र

इस कॉन्क्लेव के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह घोषणा की है कि जबलपुर में टेक्सटाइल उद्योग को और भी अधिक बढ़ावा देने के लिए एक अत्याधुनिक स्किल सेंटर बनाया जाएगा। इस स्किल सेंटर से टेक्सटाइल क्षेत्र को ट्रेंड की हुई अनुभवी प्रतिभाएं भी मिलेगी। इस टेक्सटाइल स्किल सेंटर में विशेष रूप से महिलाओं को रोजगार प्राप्त होगा।

जबलपुर में आज हुए कॉन्क्लेव में अनेक विभागों ने इन्वेस्टर्स और उद्योगपतियों को मध्य प्रदेश सरकार की उद्योग हितैषी नीतियों की जानकारी दी है। मध्य प्रदेश में हीरे की खदानों के उत्खनन के साथ ही अब हीरो को तराशने का काम भी अब मध्य प्रदेश में ही किया जाएगा। इसके साथ ही फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स लगाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार डेट डेढ़ सौ प्रतिशत प्रोत्साहन के लिए तैयार है। अभी प्रदेश में 8 फूड पार्क संचालित हैं जिनकी संख्या निरंतर बढ़ाई जाएगी यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री यादव ने वोल्वो आईसर के एमडी से आग्रह किया है कि वह मध्य प्रदेश में रिसर्च सेंटर भी प्रारंभ करें।

निवेशकों ने जताया मध्य प्रदेश की लीडरशिप पर भरोसा

कॉन्क्लेव में हीडलबर्ग सीमेंट के सीईओ जयदीप मुखर्जी, वीई कमर्शियल व्हीकल के एमडी विनोद अग्रवाल जैसे निवेशकों ने इस कॉन्क्लेव में चर्चा करते हुए अपने अनुभव भी साझा किये। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने मध्य प्रदेश में निवेश किया था तो उनसे जो भी वायदे किए गए थे वह पूरी तरह से निभाए गए हैं इसके साथ ही उन्होंने अन्य निवेशकों को भी प्रोत्साहित किया कि मध्य प्रदेश में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल है।

इस आयोजन में प्रमुख उद्योगपतियों सहित उद्योग संघ के प्रतिनिधि विदेशी प्रतिनिधियों सहित कुल 4000 से लोगों की अधिक भागीदारी रही। जबलपुर में हुए इस कॉन्क्लेव में बैद्यनाथ ग्रुप,आईटीसी, वोल्वो आयशर, बेस्ट कॉर्प और दावत ग्रुप जैसे प्रमुख उद्योगों के प्रतिनिधियों सहित ताइवान, मलेशिया, यूके, फिजी, कोस्टा रिका और इंडोनेशिया जैसे देशों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव कॉन्क्लेव जबलपुर टेक्सटाइल क्षेत्र का अत्याधुनिक स्किल रीजनल इन्वेस्टमेंट कॉन्क्लेव