जबलपुर में सेमीकंडक्टर उत्पादन से BSNL फैक्ट्री के पुनरुद्धार की उम्मीद

जबलपुर की बीएसएनएल टेलीकॉम फैक्ट्री, जो अब बंद हो चुकी है, उसे अब प्रदेश की पहली सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई में तब्दील करने की मांग जोर पकड़ रही है

Advertisment
author-image
Neel Tiwari
New Update
Jabalpur News
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

जबलपुर की बीएसएनएल टेलीकॉम फैक्ट्री, जो अब बंद हो चुकी है, उसे अब प्रदेश की पहली सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई में तब्दील करने की मांग जोर पकड़ रही है। इसी मांग के साथ इंडियन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के कार्यपालक निदेशक से जबलपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों ने मुलाकात की है।

मध्यप्रदेश फेडरेशन ऑफ़ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष हिमांशु खरे के अनुसार, भारत सरकार द्वारा इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन के तहत देश में सेमीकंडक्टर निर्माण को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जो देश के लिए आर्थिक और तकनीकी रूप से बेहद महत्वपूर्ण है। सेमीकंडक्टर चिप्स का उपयोग दूरसंचार, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, कंज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, और मोबाइल फोन जैसे क्षेत्रों में बड़े स्तर पर होता है। अगर जबलपुर में इसका उत्पादन शुरू हो जाता है तो यह इकाई जबलपुर के आर्थिक विकास और नए रोज़गारों के लिए एक बड़ा कदम हो सकता है।

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से भी किया है निवेदन

जबलपुर में सेमीकंडक्टर निर्माण की मांग का ज्ञापन प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला को भेजा जा चुका है और जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी इसके लिए आग्रह किया जाएगा।

गर्भकाल…

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

मोदी दे चुके हैं अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान सेमीकंडक्टर निर्माण में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर दिया था। ऐसे में जबलपुर से उठ रही इस मांग को राज्य और केंद्र सरकार का सहयोग मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके बाद जबलपुर भी "इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन" का हिस्सा बन सकता है।

जबलपुर संघर्ष समिति ने शुरू की है मुहिम

हाल ही में, जबलपुर संघर्ष समिति के प्रतिनिधियों हिमांशु खरे, राजीव अग्रवाल, और अरुण पवार ने भोपाल में मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन के कार्यपालक निदेशक  सुविध शाह से मुलाकात की है। इस मुलाकात में जबलपुर में सेमीकंडक्टर इकाई की स्थापना पर चर्चा हुई, जिस पर शाह ने निवेशकों से बातचीत करने का आश्वासन दिया है। सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई का प्रस्ताव अगर सफल होता है, तो यह जबलपुर के औद्योगिक विकास के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Jabalpur News BSNL Factory सेमीकंडक्टर उत्पादन इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन semiconductor manufacturing Jabalpur Semiconductor Manufacturing