दलित महिला मारपीट मामला : टीआई सहित छह को किया सस्पेंड

मध्यप्रदेश के कटनी जिले में दलित महिला से मारपीट मामले में टीआई समेत छह को निलंबित कर दिया गया है। अब इस मामले में सियासत भी गरमा गई है। कांग्रेस ने जहां सरकार को घेरा है। वहीं, बीजेपी ने भी जवाबी हमला बोला है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्यप्रदेश में कटनी के जीआरपी थाने में दलित महिला और उसके नाबालिग पोते के पीटने के मामले में रेलवे एसपी सिमाला प्रसाद ने कार्रवाई की है। इसमें टीआई अरुणा वाहने सहित छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। अब इस मामले को लेकर सियासत भी तेज हो गई है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की मामले में चुप्पी पर सवाल उठाए हैं। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा है कि जांच की जा रही है जो भी दोषी होगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

ये था मामला...

बुधवार रात वायरल वीडियो में कटनी जीआरपी पुलिसकर्मी दलित महिला कुसुम वंशकार और उसके 15 वर्षीय पोते मारपीट करते नजर आ रहे हैं। इस मामले के सामने आते ही कांग्रेस ने मध्यप्रदेश सरकार को घेरना शुरू कर दिया। इसके बाद मामले की समीक्षा करने जबलपुर रेल एसपी सिमाला प्रसाद कटनी पहुंचे। सिमाला प्रसाद ने कहा कि जीआरपी टीआई अरुणा वाहने सहित 6 पुलिसकर्मी को निलंबित कर दिया है। इसकी जांच भोपाल रेल डीएसपी महेंद्र सिंह कुल्हड़ा को सौंपी दी गई है।

वायरल वीडियो अक्टूबर 2023 का है

रेलवे एसपी सिमाला प्रसाद ने बताया कि पुलिस फरार अपराधी दीपक वंशकार के परिजनों को पूछताछ के लिए थाने लाई थी। इसी दौरान यह घटना हुई थी, मामले की जांच की जा रही है। यह भी जांच का विषय है कि पुलिस थाने का वीडियो दस महीने पुराना यानी अक्टूबर 2023 का है यह इतने दिनों के बाद बाहर कैसे आया। सिमाला प्रसाद ने कहा कि मामला दीपक वंशकार से जुड़ा है वह एक हिस्ट्रीशीटर है। दीपक के खिलाफ 19 मामले दर्ज हैं, 2017 से यह निगरानीशुदा बदमाशों की सूची में है। 2023 में चोरी का एक मामला हुआ था इसमे उसकी तलाश थी इस पर दस हजार रुपए का इनाम भी घोषित था। इसी सिलसिले में उसके परिजनों को थाने पर लाया गया था वहीं, अप्रैल 2024 में दीपक वंशकार को कटनी से जिलाबदर की कार्रवाई की गई है।

thesootr

पूर्व सीएम ने X पर डाला पिटाई का वीडियो

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दलित से मारपीट का वीडियो X पर पोस्ट किया है। साथ ही कमलनाथ ने लिखा कि कटनी में जीआरपी पुलिस द्वारा दलित बच्चे और महिला को पीटने की घटना बताती है कि मध्यप्रदेश में दलित सुरक्षित नहीं है। रक्षक ही भक्षक बनते जा रहे हैं। सीएम साहब! कब रुकेगा दलितों पर अत्याचार। इसके बाद वीडियो वायरल हो गया। 

भाजपा के कुशासन का असली दलित प्रेम

भीम आर्मी के चीफ और सासंद चंद्रशेखर आजाद ने भी इस मामले में सरकार पर हमला बोला है। आजाद ने सोशल मीडिया पर लिखा कि चोरी के नाम पर किसी भी नाबालिग बच्चे और बुजुर्ग मां को उठा लो, फिर उन पर वर्दी की भड़ास निकाल दो।

कांग्रेस अध्यक्ष ने भी X पर लिखा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि अब तो खुद राष्ट्रपति जी भी महिला उत्पीड़न को लेकर चिंतित हैं। बीजेपी सरकार को अब जाग जाना चाहिए। दलितों को पेशाब पिलाना, अपमानित करना, झूठे मुकदमे में फंसाना यहां तक की हत्या ही कर देना, मेरे मध्य प्रदेश में सामान्य घटना हो चुकी है। मुख्यमंत्री चुप हैं! क्यों?"

6 पुलिसकर्मी सस्पेंड एमपी न्यूज कुसुम वंशकार कटनी जीआरपी दलित महिला मारपीट मामला