कौन बनेगा करोड़पति में पूछे गए इस सवाल पर क्विट कर आदिवासी युवक ने जीते 50 लाख रुपए

अमिताभ बच्चन के 'कौन बनेगा करोड़पति' ने कइयों की किस्मत बदल दी है। इस शो में शामिल होने वाला हर कंटेस्टेंट सिर्फ करोड़पति बनने का सपना लेकर सेट पर एंट्री करता है। लेकिन जाहिर सी बात है सबका सपना पूरा नहीं होता।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
बंटी वाडिवा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले बंटी वाडिवा  ( Bunty Vadiva ) अपने सपने लेकर कौन बनेगा करोड़पति ( Kaun Banega Crorepati ) में पहुंचे थे। उनको अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) के सामने हॉटसीट पर बैठकर सभी सवालों के जवाब पूरे आत्मविश्र्वास के साथ देते हुए देखा गया।

ऑडियंस में बैठा हुआ हर शख्स यही चाहता था कि बंटी करोड़पति बन जाएं, लेकिन बंटी के साथ-साथ सभी का ये सपना टूट सा गया। दरअसल एक करोड़ की राशि और बंटी के बीच में सिर्फ एक सवाल का फासला था, लेकिन ये फासला बंटी तय नहीं कर पाए और उन्होंने शो से क्विट करने का फैसला लिया। 

गर्भकाल…

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

नहीं तय कर पाए एक करोड़ का फासला

दरअसल 50 लाख जीतने के बाद बंटी के सामने सबसे बड़ा चैलेंज था, एक करोड़ के लिए पूछे जाने वाले सवाल का जवाब देना।  अगर इस सवाल का वो सही जवाब दे देते तो बंटी करोड़पति बन जाते। गलत जवाब बंटी को सीधे 3 लाख 50 हजार पर पहुंचाता। 50 लाख खो जाने के डर से बंटी ने कोई रिस्क नहीं लिया और 50 लाख के साथ ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का खेल क्विट करने का फैसला लिया।

कौन बनेगा करोड़पति

शो क्विट करने का फैसला लेने के बाद अमिताभ बच्चन ने ही नहीं, बल्कि केबीसी के स्टूडियो में मौजूद तमाम ऑडियंस ने स्टैंडिंग ओवेशन देकर बंटी की तारीफ की। 

क्या था एक करोड़ का सवाल 

बात करते हैं एक करोड़ के लिए बंटी वाडिवा को पूछे गए सवाल की।  बंटी से पूछा गया था –

1948 में बंगाली मूर्तिकार चिंतामणि कर ने ‘द स्टैग’ नामक एक कलाकृति के लिए इनमें से क्या जीता था?

इसके ऑप्शन थे- 

  • पायथागोरस पुरस्कार
  • नोबल पुरस्कार
  • C ओलंपिक पदक
  • ऑस्कर पुरस्कार

यही वो सवाल था जिसका जवाब बंटी नहीं दे पाए।

आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर इस सवाल का सही उत्तर क्या है। दरअसल इस सवाल का सही जवाब है...   

C ओलंपिक पदक

50 लाख के लिए कौन सा सवाल पूछा था

बंटी से 50 लाख के लिए ये सवाल पूछा गया था…

इनमें से किस सामग्री से बनी ईटें 19 वीं सदी तक चीन और एशिया के कुछ हिस्सों में मुद्रा के रूप में उपयोग की जाती थीं?

  • A इलायची
  • B चाय
  • C केसर
  • D लौंग

 सही जवाब : B चाय

कौन हैं बंटी वाडिवा

बंटी आदिवासी समाज से बिलांग करते हैं। शो के दौरान अमिताभ बच्चन  ( Amitabh Bachchan ) के साथ बातचीत में उन्होंने बताया कि वो मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के गांव में अपने माता पिता और भाई बहन के साथ रहते हैं। वो हमेशा से कौन बनेगा करोड़पति में आना चाहते थे।

आखिरकार उनका सपना पूरा हुआ। उनके पिता किसान हैं और खेती से वो महीने के लगभग 11 हजार रुपए कमाते हैं। 11 हजार रुपए में पूरा परिवार का पेट पालना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी उनके परिवार ने अपने तीनों बच्चों को पढ़ने से नहीं रोका। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

अमिताभ बच्चन Kaun Banega Crorepati टेलीविजन शो कौन बनेगा करोड़पति Television show Kaun banega Crorepati amitabh bachchan Bunty Vadiva बंटी वाडिवा