मध्य प्रदेश में अब बनेगा खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर, राजाभोज एयरपोर्ट से सिंगापुर और दुबई जुड़ेंगे

मोहन यादव सरकार मध्य प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम करने में जुटी हुई है। इसके लिए सरकार खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर बनाने जा रही है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
wrer
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। ऐसे में सरकार 100 दिन का ब्लूप्रिंट बनाकर मध्य प्रदेश के विकास के काम में जुटी हुई है। 

इसी के साथ अब मोहन सरकार भोपाल के प्राचीन श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के पास श्री खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर बनाने जा रही है। इसके लिए जल्द ही पीडब्ल्यूडी और नगर निगम निर्माण शुरू करने वाला है। इस योजना की शुरुआती लागत करीब 100 करोड़ आंकी गई है। 

इसके अलावा सरकार भोपाल का राजा भोज विमानतल अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं के लिए भी तैयार है। दरअसल राजा भोज में विमानतल ( airport )  को अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा शुरू करने के लिए जरूरी इमिग्रेशन चेक एवं कस्टम की सुविधाओं की स्वीकृति मिल चुकी है।  

खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर 

खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर बनाने के लिए इसकी लागत करीब 100 करोड़ आंकी गई है। इसके पहले चरण का काम 25 करोड़ रुपए से किया जाएगा। इसी के साथ करीब एक एकड़ में स्थित मंदिर परिसर को संवारने के साथ ही दशहरा मैदान के खुले रूप को संरक्षित रखते हुए, दर्शक दीर्घा, रावण दहन स्थल समेत अन्य निर्माण करवाए जाने हैं।

मंदिर परिसर को संवारने के लिए राजस्थान के व्हाइट मार्बल से प्राचीन वास्तुशिल्प नागर शैली के अनुरूप किया जाना है। इसके अलावा मंदिर परिसर के दर्शक दीर्घा के नीचे 100 से ज्यादा विविध आकारों की दुकानों का निर्माण भी नगर निगम द्वारा किया जाएगा। आपको बता दें कि ये कॉरिडोर करीब 21 एकड़ में बनाया जाएगा।

राजा भोज एयरपोर्ट 

राजाभोज एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय विमान ( International flights )  सेवा शुरू करने की अनुमति मिल चुकी हैं। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद गुरुवार को लोकसभा में भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने केंद्रीय विमानन मंत्री राममोहन नायडू से मुलाकात की।

rw3v

 इसके बाद सांसद ने नगर विमानन मंत्री को अवगत कराया कि विमानतल पर सारी सुविधाएं और सेवा की तैयारियां की जा चुकी हैं। ऐसे में भोपाल से अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा जल्द शुरू की जा सकती है। इसकी के साथ दुबई और सिंगापुर के लिए उड़ान सेवा शुरू करने के लिए सांसद आलोक शर्मा ने केंद्रीय मंत्री नायडू को एक पत्र भी सौंपा है।

ग्वालियर में शॉर्ट एनकाउंटर : महिला की हत्या के आरोपी आकाश जादौन को मारी गोली

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

dolly patil

 

खेड़ापति हनुमान लोक कॉरिडोर मोहन यादव सरकार श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर की जमीन मोहन यादव सरकार का मेगा प्लान राजाभोज एयरपोर्ट भोपाल राजाभोज एयरपोर्ट