खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स: RNTU हॉकी टीम पहले प्रयास में चैंपियन

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) में पहली बार मध्य प्रदेश की रवींद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी (RNTU) की मेंस हॉकी टीम चैंपियन बनी है। गुवाहाटी ( असम) में चल रहे इन खेलों की हॉकी स्पर्धा के फाइनल में बेंगलुरू यूनिवर्सिटी को 4-2 से हराया।

author-image
BP shrivastava
New Update
RNTU

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) में रवींद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी (RNTU) की मेंस हॉकी टीम चैंपियन बनी।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) में पहली बार मध्य प्रदेश की रवींद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी (RNTU) की मेंस हॉकी टीम चैंपियन बनी है। गुवाहाटी ( असम) में चल रहे इन खेलों की हॉकी स्पर्धा के फाइनल में बेंगलुरू यूनिवर्सिटी को 4-2 से हराया। टूर्नामेंट में तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: चंडीगढ़ और मद्रास यूनिवर्सिटी की टीमें रहीं। इसी के साथ ग्वालियर की आईटीएम यूनिवर्सिटी की लड़कियां लगातार दूसरी बार रनरअप रहीं। 

फाइनल में बेंगलुरु यूनिवर्सिटी को हराया

रविवार को गुवाहाटी में खेले गए फाइनल मुकाबले में RNTU और बेंगलुरु यूनिवर्सिटी की टीम निर्धारित 60 मिनिट के खेल में 2-2 के स्कोर से बराबर रही। इसके बाद पेनॉल्टी शूटआउट में RNTU ने बेंगलुरु यूनिवर्सिटी को 4-2 से हराया और मैच के साथ टूर्नामेंट जीत लिया। RNTU की ओर से सबसे बड़ी परीक्षा गोलकीपर अभिषेक माहौर की हुई। जिसमें अभिषेक ने अपने गोल का शानदार बचाव किया। 

यहां बता दें RNTU की टीम में 7  खिलाड़ी मध्यप्रदेश पुरुष हॉकी अकादमी के शामिल हैं। जिससे RNTU की टीम को बड़ी मजबूती मिली।

बड़ी जीत सभी को इंस्पायर करेगी: डॉ. विजय सिंह

टीम के चैंपियन बनने पर RNTU यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. विजय सिंह समेत पूरा मैनेजमेंट खुश है। उन्होंने कहा कि पहली बार में ही हॉकी खिलाड़ियों को बड़ी सफलता मिली है। निश्चित रूप से यह हमारे और प्रदेश के लिए गौरव की बात है। यह जीत हमें खेलों को और बढ़ावा देने के लिए इंस्पायर करेगी। टीम के वापस आने पर जश्न का प्रोग्राम बनाएंगे।अभी मेडल टैली में 21वें स्थान पर हैं और खेल अभी जारी हैं, कुछ व्यक्तिगत खेलों में और मेडल आ सकते हैं।

ITM ग्वालियर की लड़कियां रनरअप रहीं

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में ग्वालियर की आईटीएम यूनिवर्सिटी की लड़कियां लगातार चार बार से फाइनल खेल रही हैं। जिसमें दो बार चैंपियन बन चुकीं हैं, जबकि दो साल से रनरअप बन रही हैं। गुवाहाटी में खेले गए फाइनल मुकाबले में आईटीएम टीम पेनॉल्टी शूट आउट में संबलपुर यूनिवर्सिटी से 5-3 से हार गई। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 गोल से बराबर पर रही थीं। इस टीम में भी अधिकांश प्लेयर मप्र राज्य महिला हॉकी अकादमी ग्वालियर की हैं।

चौथे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, सिक्किम, नागालैंड और त्रिपुरा में 17 से 29 फरवरी तक किया जा रहा है।

चैंपियन RNTU हॉकी टीम

अभिषेक माहौर एवं वैभव कुशलानी (गोलकीपर), अभय परिहार, स्पनिल कवाडकर, अमीद खान, अरहम जमीर अंसारी, सुंदरम सिंह राजावत, अहमद अली, अवनीश कुमार सेन, शैलेंद्र सिंह, दीपक यादव, आदेश सिंह ठाकुर, अंकित पाल ( कप्तान ), अक्षय दुबे, हिमांशु सैनिक। कोच: लोकेंद्र शर्मा, मैनेजर डॉ. हबीब हसन।





rntu bhopal खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स