सलकनपुर धाम के लड्डुओं पर भी उठे सवाल, ट्रस्ट बोला- शुद्धता की गारंटी नहीं

मध्य प्रदेश के सलकनपुर देवी धाम में लड्डुओं की शुद्धता को लेकर विवाद हुआ है। मंदिर ट्रस्ट ने लड्डुओं से अजीब गंध आने की शिकायत की है और कलेक्टर से प्रसाद बेचने वालों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

Advertisment
author-image
Sourabh Bhatnagar
New Update
laddu vivad
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नफीस खान @  सीहोर

मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध सलकनपुर देवी धाम ( Salkanpur Devi Dham ) में लड्डुओं की शुद्धता को लेकर विवाद छिड़ गया है। मंदिर ट्रस्ट समिति के अध्यक्ष महेश उपाध्याय ( Mahesh Upadhyay ) ने मंदिर परिसर में बेचे जाने वाले लड्डुओं की गुणवत्ता पर सवाल उठाए हैं। उनका दावा है कि लड्डुओं से अजीब गंध आती है और उनकी शुद्धता की गारंटी मंदिर प्रबंधन नहीं दे सकता। इस मामले में उन्होंने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ( Superintendent of Police ) से लड्डू बेचने वालों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

मंदिर समिति की भक्तों से अपील- न खरीदें लड्डू

मंदिर प्रबंधन ( Temple Management ) ने भक्तों से अपील की है कि वे मंदिर में बेचे जा रहे लड्डू न खरीदें, क्योंकि इनकी गुणवत्ता संदिग्ध है। महेश उपाध्याय ने बताया कि लड्डुओं में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री की कोई प्रमाणिकता नहीं है। दर्शनार्थियों द्वारा बार-बार इसकी शिकायतें मिल रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि लड्डू बेचने वालों ने मंदिर का लोगों लगाकर प्रसाद बेचना शुरू किया है, जो कि मंदिर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें...सलकनपुर का नवरात्र मेला 3 अक्टूबर से, इस बार होंगी खास व्यवस्थाएं, जानिए

कलेक्टर करेंगे जांच

इस मुद्दे को लेकर सलकनपुर ट्रस्ट समिति ने कलेक्टर प्रवीण सिंह को एक लिखित आवेदन दिया है, जिसमें उन्होंने लड्डू बेचने वालों पर कार्रवाई की मांग की है। कलेक्टर ने आश्वासन दिया है कि वे इस मामले की जांच करेंगे और स्व सहायता समूह द्वारा बेचे जा रहे लड्डुओं की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

ये भी पढ़ें...तिरुपति लड्डू विवाद पर राम मंदिर के मुख्य पुजारी का बड़ा बयान, कर डाली ये मांग

इस विवाद ने नवरात्रि के दौरान मंदिर में आने वाले भक्तों के बीच चिंता पैदा कर दी है। नवरात्रि के समय भक्त विशेष रूप से प्रसाद की पवित्रता और शुद्धता को महत्व देते हैं, और इस विवाद ने उन्हें सजग कर दिया है।
मंदिर ट्रस्ट ने स्पष्ट किया है कि मंदिर का लोगो लगाकर कोई भी व्यक्ति या समूह लड्डू नहीं बेच सकता। इस कदम का उद्देश्य मंदिर की प्रतिष्ठा को बनाए रखना है। स्व सहायता समूह (Self-Help Group) की महिलाएं इस लड्डू निर्माण और बिक्री में शामिल रही हैं, और अब उनकी गतिविधियों की गहन जांच की जा रही है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश सलकनपुर माता मंदिर सलकनपुर लड्डू विवाद सलकनपुर मंदिर सीहोर MP News hindi news