Ladli Behna Yojana : अप्रेल में 10 तारीख को नहीं, बल्कि इस दिन आएगा लाड़ली बहना योजना का पैसा

हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा त्योहार होने के चलते प्रदेश की मोहन यादव सरकार करीब 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातें में 11वीं किस्त के तहत 1250 रुपए भेजेगी

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
lagali bahana yojana
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इस बार लाड़ली बहनों के बैंक खातों में तय तारीख से पांच दिन पहले ही पैसा आ जाएगा। इससे पहले लाड़ली बहनों के बैंक खातों में यह पैसा हर महीने की 10 तारीख को आता था, लेकिन, इस बार ये राशि 10 अप्रैल की बजाए 5 अप्रैल को ही जारी कर दी जाएगी। इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दी है। 

सरकार को यह काम क्यों करना पड़ा… 

Ladli Behna Yojana के तहत हर महीने 10 तारीख को लड़ली बहनों के खातों में 1250 रुपए भेजे जाते हैं। लेकिन, इस बार लोकसभा चुनाव को देखते हुए लाड़ली बहनों के खातों में 10 अप्रैल की बजाए 5 अप्रैल को यह राशि भेजी जाएगी। दरअसल, 11 अप्रेल को हिंदू नववर्ष गुड़ी पड़वा त्योहार होने के चलते प्रदेश की मोहन यादव सरकार करीब 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खातें में 11वीं किस्त के तहत 1250 रुपए भेजेगी। इस संबंध में सीएम यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट भी किया है। बता दें कि सीएम यादव ने 31 मार्च को मंडला जिले के मवई में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, लाड़ली बहनों को भी हम लगातार पैसा दे रहे हैं। इस बार लाड़ली लक्ष्मी बहनों के खाते में पैसा 5 दिन पहले आएगा। पहले यह पैसा 10 तारीखों को आता था, लेकिन इस बार 5 दिन पहले ही बहनों के खातों में पैसा आएगा। 

क्या है लाड़ली बहना योजना? 

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की थी। यह योजना प्रदेश की गरीब महिलाओं के लिए है। इस योजना के तहत विवाहित महिला जिसकी उम्र 60 वर्ष से कम है और मध्य प्रदेश निवासी हो, वे इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं। इस योजना में पहले केवल विवाहित महिलाओं को रखा गया था और उन्हें 1000 रुपए देने का फैसला लिया गया था। हालांकि, साल 2023 में रक्षाबंधन पर इस योजना की राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया। अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपए मिलते हैं। अब तक इसकी 10 किस्तें जारी हो गई हैं और अब 5 अप्रैल को 11वीं किस्त जारी की जाएगी।

लाड़ली बहना को कब मिलेंगे 1500 रुपए?

लाड़ली बहना योजना की 11वी किस्त कैसे चेक करें?

लाड़ली बहना  योजना की लाभार्थी महिलाएं अपनी किस्त को इन चरणों को फॉलो करके चेक कर सकती हैं :-

  • 11वीं किस्त चेक करने के लिए आपको लाड़ली बहना  योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/  पर जाना होगा। उसके बाद इस वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलेगा।

  • होम पेज में उपस्थित “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” से संबंधित लिंक दिखाई देगी इस लिंक पर आपको क्लिक करना है। सुविधा के लिए आपको लिंक यहीं दिया जा रहा है। 

https://cmladlibahna.mp.gov.in/LBYApplicationStatus.aspx

  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जिसमें आपको लाड़ली बहना योजना के एप्लीकेशन नंबर को दर्ज करना है और समग्र आईडी को दर्ज करना है।

  • इसके पश्चात आपको प्रदर्शित हो रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना है और फिर ओटीपी भेजे वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

  • क्लिक करने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा,  जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज कर देना है।

  • ओटीपी को दर्ज कर देने के बाद आपको सर्च बटन वाला विकल्प दिखाई देगा उस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।

  • इसके पश्चात आपके सामने लाड़ली बहना  योजना की 11वीं किस्त का पेमेंट स्टेटस प्रदर्शित होने लगेगा जिससे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

 

लाड़ली बहना योजना लाड़ली बहना योजना का पैसा लाड़ली बहना योजना अप्रेल की किस्त