प्रभारी मंत्रियों की सूची तैयार; सीएम अपने पास रखेंगे इंदौर, विजयवर्गीय को मिल सकता है भोपाल-धार का प्रभार

मंत्रियों को अभी जिलों का प्रभार न मिलने से ट्रांसफर, पोस्टिंग से लेकर कई काम अटके हुए हैं। जिलों में जिला योजना समिति की बैठकें भी नहीं हो पा रही हैं। सीएम ने मंत्रियों को जिले आवंटित करते हुए सूची दिल्ली भेज दी है। 

Advertisment
author-image
Ravi Kant Dixit
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-12T215642.985
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश में मंगलवार यानी 13 अगस्त को मंत्रियों को जिलों का प्रभार सौंपा जा सकता है। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव के स्तर से सूची फाइनल हो गई है। अंतिम फैसला दिल्ली से होगा। लिहाजा, वहां से मुहर लगते ही सभी मंत्रियों को जिले आवंटित कर दिए जाएंगे। 

दरअसल, मंत्रियों को अभी जिलों का प्रभार न मिलने से ट्रांसफर, पोस्टिंग से लेकर कई काम अटके हुए हैं। जिलों में जिला योजना समिति की बैठकें भी नहीं हो पा रही हैं। इस तरह के कई मामले सामने आने के बाद सीएम ने मंत्रियों को जिले आवंटित करते हुए सूची दिल्ली भेज दी है। माना जा रहा है कि दिल्ली से किसी मंत्री के जिले में यदि कोई बड़ा फेरबदल नहीं हुआ तो 13 अगस्त को ही सूची जारी कर दी जाएगी। 

विजयवर्गीय को भोपाल, धार का प्रभार! 

सूत्रों के अनुसार, प्रस्तावित सूची में इंदौर जिले का प्रभार सीएम डॉ.मोहन यादव ने स्वयं अपने पास रखा है। वरिष्ठ मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भोपाल एवं ​धार जिले का प्रभार सौंपा जा सकता है। बाकी मंत्रियों को लेकर अभी स्थिति साफ नहीं हुई है। माना जा रहा है कि वरिष्ठ मंत्रियों को एक बड़े और एक छोटे जिले का प्रभार दिया जाएगा। वहीं, राज्य मंत्रियों को छोटे जिलों का प्रभार मिलेगा। आपको बता दें कि अभी मध्यप्रदेश में 32 मंत्री हैं, जबकि सूबे में जिलों की संख्या अब 55 हो गई है। 

स्वतंत्र​ता दिवस पर प्रभारी मंत्री जिलों में होंगे 

इस सूची के साथ सरकारी कर्मचारियों के भी अरमान जुड़े हैं। दरअसल, मंत्रियों को जिलों का प्रभार नहीं मिलने से तबादला नीति अटकी हुई है। ट्रांसफर से प्रतिबंध सिर्फ इसलिए नहीं हटाया गया है, क्योंकि अब तक मंत्रियों को जिले आवंटित नहीं किए गए थे। पिछले दिनों सीएम डॉ.मोहन यादव ने विधायकों से वन टू वन किया था, इसमें भी जिलों में ट्रांसफर, पोस्टिंग का बड़ा मुद्दा सामने आया था। इसके बाद अब प्रभारी मंत्रियों की सूची तैयार कर ली गई है। प्रभारी मंत्री स्वतंत्रता दिवस पर अपने प्रभार वाले जिलों में भी झंडावंदन करेंगे।

15 अगस्त के बाद आएगी तबादला नीति 

वहीं, 15 अगस्त के बाद प्रदेश में तबादला नीति भी जारी कर दी जाएगी। सामान्य प्रशासन विभाग यानी जीएडी ने इसका खाका खींच लिया है। माना जा रहा है कि 15 दिन के लिए तबादलों से प्रतिबंध हटाया जाएगा। ट्रांसफर पॉलिसी में पहले की तरह प्रभारी मंत्रियों को जिले के अंदर तबादला करने का अधिकार होगा। GAD के सूत्रों के अनुसार, सूबे में ⁠इस बार बड़ी संख्या में थाना प्रभारी, तहसीलदार और पटवारियों के तबादले होंगे। सीएम को विधायकों से मिले फीडबैक के आधार पर अब ​कई जिलों के थानों के टीआई बदले जाएंगे। इसी तरह शिक्षा विभाग में बड़े पैमाने पर ट्रांसफर होंगे।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ravikant dixit

BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय प्रभारी मंत्रियों की सूची तैयार सीएम मोहन यादव कैलाश विजयवर्गीय