स्कूल में बच्चों ने नहीं लगाई झाडू तो स्कूल प्रबंधन ने काटे नाम

मध्य प्रदेश में गुना के सरकारी स्कूल में झाडू न लगाने के कारण बच्चों का नाम स्कूल प्रबंधन ने काट दिया। जिसकी शिकायत जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर से की गई। जानें क्या है पूरा मामला...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
स्कूल में बच्चों ने नहीं लगाई झाडू तो स्कूल प्रबंधन ने काटे नाम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश सरकार जहां शिक्षा को लेकर लाख दावे और हाईटेक स्कूल होने का दावा करती है। वहीं दूसरी ओर इनके ही कर्मचारी कुछ ऐसा कर रहे हैं कि जिससे सरकार सवालों के घेरे में खड़ी हो जा रही है। 

आपको बता दें कि हाल ही का ताजा मामला गुना से सामने आया है। यहां सरकारी स्कूल में झाडू न लगाने के कारण बच्चों का नाम स्कूल प्रबंधन ने काट दिया। जिसकी शिकायत जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर से की गई। इसके बाद यह मामला सामने आया है।

ये खबर भी पढ़िए...कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की बीजेपी की शिकायत, बोली- रावत को मंत्री बनाने से हुई लोकतंत्र की हत्या

जानें क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि यह पूरा मामला गुना जिले के टोरिया गांव का है। टोरिया गांव के शासकीय माध्यमिक स्कूल में पढ़ने वाले भाई बहन को केवल इसलिए स्कूल से निकाल दिया गया। क्योंकि उन्होंने कक्षा में झाडू लगाने से इंकार कर दिया था। पिता ने जब इस बात का विरोध किया तो दोनों बच्चों अनीता और विवेक रघुवंशी को स्कूल से TC देकर रवाना कर दिया गया।

इस मामले की शिकायत जनसुनवाई में कलेक्टर से की गई है। शिक्षा विभाग के हालातों को सुधारने के लिए प्रदेश सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है। लेकिन, शिक्षकों का रवैया सुधरने का नाम नहीं ले रहा है।

ये खबर भी पढ़िए...जबलपुर के 11 स्कूल पैरेंट्स को लौटाएंगे 69 करोड़ रुपए, देश में पहली बार ऐसी कार्रवाई

बच्चों ने बताई पूरी हकीकत

मुख्यालय से महज 10 किमी दूर स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय ग्राम टोरिया के स्कूल में महिला शिक्षक सोनू रघुवंशी ,रूपवती रघुवंशी व राधा साहू पर गंभीर आरोप लगे हैं। महिला शिक्षकों पर आरोप है कि उन्होंने स्कूल में पढ़ने वाले दो छात्रों को बेवजह स्कूल से बाहर कर दिया। अनीता ( कक्षा 5 ) व विवेक ( कक्षा 4 ) में पढ़ते थे। जिन्हें अब स्कूल से बाहर कर दिया गया।

ये खबर भी पढ़िए...मोहन सरकार का बड़ा फैसला, मध्य प्रदेश के सरकारी कॉलेजों में लागू होगा ड्रेस कोड

बच्चों ने बताया कि उनसे क्लास में झाडू पोंछा लगवाया जाता था। स्कूल टीचर उनसे काम करने का कहती थी। यदि मना करते तो डांटती और मारती भी थी। टीचर कहती थी कि यदि झाड़ू लगाओगे तो पैसे भी देंगे। इसकी शिकायत जब बच्चों ने अपने माता पिता से की। बच्चों के पिता ने जब खुद स्कूल पहुंचकर पड़ताल की तो टीचरों की कारस्तानी सामने आ गई।

ये खबर भी पढ़िए...MP की इन हस्तियों के संपर्क सिर्फ 'द सूत्र' पर, Save कर लीजिए CM और 10 मंत्रियों के मोबाइल नंबर

दोषी शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

आरोपों के घेरे में घिरी शिक्षिकाओं ने बताया कि बच्चों के पिता स्कूल में आकर अभद्रता करते हैं। इसकी शिकायत की गई है। हमारे ऊपर जानबूझकर आरोप लगाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग के हालातों को लेकर जब जिला शिक्षा अधिकारी से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि शिकायत के आधार पर जांच की जा रही है। जनसुनवाई में शिकायत मिली है। दोषी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News MP News Update मध्य प्रदेश सरकारी स्कूल Latest MP News Headlines Mp news in hindi mp guna