जल्दी करें शिक्षक वर्ग-1 परीक्षा के पंजीयन का आज है आखिरी दिन

मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 18 जून 2024 प्रोफाइल मेकिंग और दस्तावेज सत्यापन करवाने का आखिरी दिन है। अगर आपने अभी तक पंजीयन नहीं करवाया है, तो जल्दी करें।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
ािािै
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती से जुड़ी बड़ी खबर है। शिक्षक वर्ग-1 परीक्षा पास अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग का इंतजार खत्म हो गया है। 18 जून यानी आज प्रोफाइल मेकिंग और दस्तावेज सत्यापन करवाने का आखिरी दिन है।

18 जून पंजियन का आखिरी दिन 

मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 14 जून 2024 से 18 जून 2024 तक चयनित अभ्यर्थियों को प्रोफाइल पंजीयन, शाला विकल्प चयन और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद 21 जून से 23 जून तक जिला स्तर पर  दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें...

पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा, टिकट पर मिल रहा भारी डिस्काउंट, यहां जानें ऑफर

ऑनलाइन होंगे रजिस्ट्रेशन

चयनित अभ्यर्थियों को एमपी ऑनलाइन पोर्टल trc.mponline.gov पर प्रोफाइल पंजीयन और दस्तावेज अपलोड करना होगा। 

कब आयोजित की गई थी परीक्षा

उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा 2023 की परीक्षा 2 अगस्त 2023 में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के जरिए स्कूल शिक्षा विभाग के 7591 और जनजाति विभाग के 1129 पदों पर टीचर्स की नियुक्ति होनी है। पदों की विज्ञप्ति में पिछड़ा वर्ग को 27% आरक्षण का प्रावधान था, लेकिन कोर्ट में चल रहे केस के कारण 13% पदों को होल्ड पर रखा गया है।

किसकी पदस्थापना खत्म हो जाएगी 

MP स्कूल शिक्षा विभाग ने फैसला किया है कि जो शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर दूसरे विभागों में चले जाएंगे उनकी पदस्थापना खत्म कर दी जाएगी। इसके बाद उनकी जगह पर विभाग की ओर से नए शिक्षक की पद स्थापना की जाएगी।

इसके लिए प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और संयुक्त संचालक शिक्षा को निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश में ऐसे पदों की स्थिति का वेरिफिकेशन कराकर उसे विभाग के पोर्टल पर अपलोड करने के लिए कहा गया है। 

thesootr links
सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें
द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें
शिक्षक वर्ग-1 परीक्षा पास अभ्यर्थियों उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती 2023 शिक्षक वर्ग-1