MPPSC राज्य सेवा 2022 इंटरव्यू शेड्यूल पर फैसला दो- तीन दिन में ही, बाकी रिजल्ट, शेड्यूल पर अभी यह हाल

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (madhya pradesh psc ) के तहत विभिन्न परीक्षाओं के रिजल्ट और इंटरव्यू शेड्यूल को लेकर सितंबर में स्थिति साफ होने की उम्मीद है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
MPPSC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र लोक सेवा आयोग ( mppsc ) ने पूरा अगस्त निकाल दिया और लाखों उम्मीदवार टकटकी ही लगाए रहे कि अब कोई सूचना जारी होगी। अब भादों में उम्मीद हो रही है कि आयोग कम से कम इस माह सभी अटके रिजल्ट, शेड्यूल को लेकर स्थिति साफ कर देगा। इस बारे में जो द सूत्र को जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार यह है स्थिति... 

राज्य सेवा परीक्षा 2022 के इंटरव्यू कब?

इसमें मेन्स रिजल्ट आए करीब 85 दिन हो चुके हैं। अभी तक इंटरव्यू शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। उधर उम्मीदवार 21 अक्टूबर से राज्य सेवा 2024 की मेन्स की तैयारी में जुट रहे हैं। वह सभी असमंजस में हैं। ऐसे में अभी ताजा खबर यह है कि आयोग दो-तीन दिन में ही इसे लेकर स्थिति साफ करने जा रहा है।

पीएससी चेयरमैन ने संबंधितों को पहले भी इसमें बैठक लेकर जल्द तारीख बनाकर लाने के लिए कहा था। अब परीक्षा विभाग ने यह शेड्यूल बनाया है और जो अंतिम तौर पर चैयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा के साथ डिस्कस किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि तीन दिन में इसे लेकर स्थिति साफ हो जाएगी। हालांकि अभी गोपनीय विभाग में ही यह फाइल है तो स्थिति साफ नहीं है कि यह संभावित कब होगी। 

ये खबर भी पढ़िए...MPPSC Recruitment: चिकित्सा अधिकारी पदों पर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

इस परीक्षा से ही सबसे ज्यादा उम्मीद

हाल के समय में जो राज्य सेवा परीक्षा हुई और भर्ती निकली, इसमें 2019 के सिवा यही 2022 की परीक्षा है, जिसमें सर्वाधिक 457 पद है। बाकी 2020 में भी कम थी और 2021, 2023 और 2024 में भी कम ही है। इसमें इंटरव्यू के लिए करीब 1600 उम्मीदवार हैं। इनके इंटरव्यू में कम से कम 40 से 50 दिन का समय लगेगा। 

राज्य सेवा परीक्षा 2023 मेन्स का रिजल्ट

इसका मूल्यांकन काम जारी है। लोकसभा चुनाव के दौरान इसके वैल्यूशन में भी देरी हुई थी। हालांकि सितंबर माह में यह काम पूरा होकर रिजल्ट जारी होने की पूरी संभावना है। इसकी संभावित तारीख तभी सामने आएगी जब मूल्यांकन काम पूरा हो जाएगा। क्योंकि यह होने के बाद करीब दस दिन और रिजल्ट तैयार करने में लगते हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...MPPSC में इंटरव्यू 2022 शेड्यूल, 2024 प्री कार्ड, रिजल्ट को लेकर यह है अभी ताजा स्थिति

राज्य सेवा प्री 2024 स्कोर कार्ड

यह लंबे समय से आयोग के पास तैयार है, लेकिन समस्या आरबीआई का नया नियम हैं, जिसमें बैंकिंग पेमेंट को लेकर प्रक्रिया बदली है। इसके लिए आयोग के सिस्टम में बदलाव करना होगा, जिसके लिए अधिकारी लगे हुए हैं। इसमें स्कोर कार्ड अपलोड के 50 रुपए फीस है, इसी फीस के भुगतान के कारण ही यह स्कोर कार्ड लंबित है। इसी सप्ताह इसका समाधान हो जाने की बात कही जा रही है।

आईटीआई प्रिंसिपल के इंटरव्यू

इसमें विभाग से विशेषज्ञ पैनल के नाम पीएससी को मिल गए हैं। अब फार्म की स्क्रूटनी हो रही है। इसके बाद इसमें इंटरव्यू का शेड्यूल तय किया जाएगा। हालांकि इसके बाद अंतिम रिजल्ट जारी होने और भर्ती प्रक्रिया होने पर आशंका है, क्योंकि हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर है। आयोग इसमें देख रहा है कि अंतिम रिजल्ट जारी करने पर कोई रोक तो नहीं है, लेकिन वह इंटरव्यू कराने की प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ रहा है। 

असिस्टेंट प्रोफेसर के रिजल्ट में अभी ये स्थिति

इसमें अभी भी भोपाल विभाग स्तर से समस्या बरकरार है। अभी तक इन पदों का बंटवारा 87-13 फीसदी के फार्मूले से नहीं हुआ है। ऐसे में रिजल्ट बना होने के बाद भी यह जारी नहीं हो पा रहा है। पीएससी इसे लेकर भोपाल स्तर पर पत्राचार कर चुका है। 

ग्रामोद्योग व वन सेवा मेन्स रिजल्ट जल्द

ग्रामोद्योग हेंडलूम असिस्टेंट डायरेक्टर और राज्य वन सेवा मेन्स 2023 की फाइनल आंसर की रविवार 1 सितंबर को जारी हो चुकी और अब रिजल्ट भी की उम्मीद की जा रही है कि जल्द जारी होगा। इस पर अंतिम तैयारी है।

sanjay gupta

thesootr links





  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मप्र लोक सेवा आयोग State Service 2024 Mains राज्य सेवा 2024 मेन्स State Service Exam 2022 Interview राज्य सेवा परीक्षा 2022 इंटरव्यू MPPSC