MPPSC में इंटरव्यू 2022 शेड्यूल, 2024 प्री कार्ड, रिजल्ट को लेकर यह है अभी ताजा स्थिति

एमपीपीएससी MPPSC 2022 के इंटरव्यू शेड्यूल और अन्य परीक्षाओं के रिजल्ट में देरी का सामना कर रहा है। कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चल रही है बैठकें।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
mppsc interview schedule 2022 updates
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मप्र लोक सेवा आयोग (psc) से अभी कई परीक्षाओं के रिजल्ट आना है, तो कुछ के इंटरव्यू शेड्यूल होना है। बाकी प्रक्रियाओं के लिए भी लाखों उम्मीदवार राह देख रहे हैं। इसके लिए द सूत्र के पास लगातार उम्मीदवारों के संदेश आ रहे हैं। अगस्त के पहले सप्ताह में ओएसडी डॉ. रविंद्र पंचभाई से बात के दौरान कई बातों के जवाब जल्द मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह क्यों नहीं हुआ और अब कब होगा? इसके लिए द सूत्र लगातार प्रयास कर रहा था, अब इसमें यह अहम सवालों के यह जवाब मिले हैं।

राज्य सेवा परीक्षा 2022 का इंटरव्यू कब?

इसमें मेन्स रिजल्ट आए दो माह से ज्यादा हो चुका है। आयोग लगातार इसकी विंडो बनाने की कोशिश कर रहा ,है लेकिन यह अभी तक नहीं हो सकी है, क्योंकि कुछ छोटे-छोटे इंटरव्यू शेड्यूल है। इसके लिए लगातार 40 दिन से ज्यादा की जरूरत है। राज्य सेवा परीक्षा में पहले ही दो अंतिम भर्ती आयोग कर चुका है। इसमें अभी भी पद छोड़ने और वेटिंग में आने वालों को जीएडी द्वारा लिए जाने की प्रक्रिया जारी है। आयोग अभी पहले पेंडिंग इंटरव्यू जैसे आईटीआई प्रिंसिपल इनके लिए प्रयासरत है, इसके बाद नए इंटरव्यू पर जाना चाहता है। फिर भी उम्मीद की जा रही है आयोग इसके शेड्यूल को लेकर एक सप्ताह में फैसला ले सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...इंदौर नगर निगम में कार्यभार बदले, IAS मिश्रा को स्वच्छता मिशन, दिव्यांक और पांडे पर भी जताया भरोसा

राज्य सेवा परीक्षा 2023 मेंस का रिजल्ट

इसे लेकर मूल्यांकन काम जारी है। लोकसभा चुनाव के दौरान इसके वैल्यूशन में भी देरी हुई थी। वैसे भी जब 2022 का इंटरव्यू ही अटका है तो इसमें अभी प्रक्रिया जल्दी नहीं होगी। रिजल्ट मिड सिंतबर के करीब ही संभव होगा।

राज्य सेवा प्री 2024 स्कोर कार्ड

यह लंबे समय से आयोग के पास तैयार है, लेकिन समस्या आरबीआई का नया नियम हैं, जिसमें बैंकिंग पेमेंट को लेकर प्रक्रिया बदली है। इसके लिए आयोग के सिस्टम में बदलाव करना होगा, जिसके लिए अधिकारी लगे हुए हैं। यह होते ही स्कोर कार्ड अपलोड हो जाएंगे। क्योंकि इसमें स्कोर कार्ड अपलोड के 50 रुपए फीस है, इसी फीस के भुगतान के कारण ही यह स्कोर कार्ड लंबित है। 

आईटीआई प्रिंसिपल के इंटरव्यू

आयोग लगातार विभाग से संपर्क में है, लेकिन इसमें अभी तक तकनीकी पहलू को विभाग के विशेषज्ञों ने दूर नहीं किया है। इसके चलते लंबे समय से यह अटका है और खुद आयोग भी इसी के लिए व अन्य लंबित छोटे इंटरव्यू के लिए राज्य सेवा परीक्षा 2022 के इंटरव्यू शेड्यूल को रोक रहा है। ताकि पुरानी पेंडेंसी पूरी हो जाए। आयोग उम्मीद कर रहा है कि इसे जल्द सुलझा लिया जाएगा।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 9 जून को

इसमें भी समस्या विभाग स्तर पर है, अभी तक इन पदों का बंटवारा 87-13 फीसदी के फार्मूले से नहीं हुआ है। इसके चलते देरी हो रही है। 

असिस्टेंट प्रोफसर भर्ती हिस्ट्री प्रश्न विवाद

उम्मीदवारों की शिकायत है कि असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के हिस्ट्री विषय में कई सवाल गलत थे। इसमें आपत्ति भी लगाई लेकिन फाइनल आंसर की में बदलाव नहीं किया गया। इसके लिए फिर उम्मीदवारों ने ज्ञापन, मांगपत्र दिए हैं। इस पर द सूत्र को अधिकारियों ने साफ कर दिया कि फाइनल आंसर की फाइनल होती है, इसमें अब कोई बदलाव नहीं होगा। 

ग्रामोद्योग व वन सेवा मेन्स

ग्रामोद्योग का मामला भी अभी रूका है। इसकी स्थिति साफ नहीं है, हालांकि वन सेवा मेंस का जरूर रिजल्ट की संभावना बताई गई है। 

दो दिन से लगातार बैठक हो रही आयोग में

पीएससी चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा व्यक्तिगत तौर पर इन सभी मुद्दों को देख रहे हैं। लगातार आयोग में बैठक चल रही है। बुधवार को भी डॉ. मेहरा ने सभी लोगों को बुलाकर एक घंटे तक इन सभी मुद्दों को लेकर चर्चा की और रास्ता निकालने के लिए कहा। खासकर इंटरव्यू शेड्यूल 2022 को लेकर कहा गया। गुरुवार को भी शाम को बैठक हो रही है। बताया जा रहा है कि बहुत जल्द इनका रास्ता निकल जाएगा और सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी। कहा गया है कि एक सप्ताह में काफी कुछ सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

sanjay gupta

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

MPPSC परीक्षा अपडेट्स असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2023 State Service Exam 2023 Result राज्य सेवा परीक्षा 2023 रिजल्ट MPPSC Interview Schedule 2022 MPPSC इंटरव्यू शेड्यूल 2022 मप्र लोक सेवा आयोग