शिक्षकों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाए जाने का ऐलान , जानें अब कब हो सकेंगे रिटायर

प्रदेश सरकार के आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह ने खंडवा में ऐलान किया है कि सरकारी स्कूलों में पदस्थ शिक्षक अब 65 साल की उम्र तक स्कूलों में पढ़ा सकेंगे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-06T164443.967
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ( Mohan Government ) ने शिक्षक दिवस ( teacher's Day ) के अवसर पर प्रदेशभर के रिटायरमेंट शिक्षकों ( retirement teachers ) को बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार के आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह ने खंडवा में इसका ऐलान किया। मंत्री के मुताबिक सरकारी स्कूलों में पदस्थ शिक्षक अब 65 साल की उम्र तक स्कूलों में पढ़ा सकेंगे। हालांकि यह शिक्षक की इच्छा पर निर्भर करेगा कि वह रिटायरमेंट की 62 साल की उम्र के बाद भी आगे अपनी सेवाएं देना चाहता है या नहीं।  

ये खबर भी पढ़िए...शिक्षक दिवस पर युवाओं ने भोपाल में फूंका बिगुल, कहा- दिखावे का सम्मान नहीं, नौकरी दे सरकार

अब 65 में होंगे रिटायर शिक्षक

खंडवा में शिक्षक दिवस ( teacher's Day ) के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल कैबिनेट मंत्री ने रिटायर (retire ) होने वाले शिक्षकों को लेकर बड़ी बात कही हैं । आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह ( Vijay Shah ) ने कहा कि ऐसे कई शिक्षक हैं जो रिटायरमेंट के बाद भी विभाग में टीचर के रूप में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं। ऐसे टीचर्स को दो बार एक्सटेंशन दिया जाएगा। ऐसे में अभी टीचर्स की रिटायरमेंट (Teachers' retirement ) की उम्र 62 साल है लेकिन दो एक्सटेंशन ( two extensions ) के बाद टीचर का 65 साल की उम्र में रिटायरमेंट ( retirement age ) होगा। 

गर्भकाल…

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

रिटायरमेंट की उम्र में एकरूपता लाने का प्रयास

प्रदेश की मोहन सरकार सभी विभागों के कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र में एकरूपता लाने का भी प्रयास कर रही है। दरअसल अभी रिटायरमेंट की उम्र 62 साल है। प्राध्यापक, चिकित्सा, नर्सिंग सहित कई सेवाओं में रिटायरमेंट की उम्र 65 साल है जबकि शिक्षक समेत कई विभागों में 62 साल। इसे देखते हुए बीजेपी सरकार ( BJP government  ) ने अपने संकल्प पत्र में रिटायरमेंट ( retirement ) की उम्र में एकरूपता (uniformity ) लाने का वादा किया था। 

पे माइनस पेंशन योजना के तहत दे सकेंगे सेवा

प्रदेश के कैबिनेट मंत्री विजय शाह ( Cabinet Minister Vijay Shah ) ने कहा कि शिक्षकों का जितना सम्मान किया जाए वह काम है। अंग्रेजी ,विज्ञान, खेल और गणित के विषयों के शिक्षकों की बड़ी कमी है, इसमे जो शिक्षक रिटायर (teacher retires ) हो गए हैं और अपनी सेवा देना चाहते हैं, वह 65 साल की उम्र तक पे माइनस पेंशन योजना ( pay minus pension scheme ) के तहत अपनी सेवा दे सकेंगे। जल्दी ही पे माइनस पेंशन योजना को लेकर प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...Teachers Day 2024 : 55 शिक्षकों का राज्यपाल करेंगे सम्मान, 3 टीचर्स को मिलेगा राज्य शिक्षक स्मृति पुरस्कार

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सीएम मोहन यादव मोहन सरकार Teachers day आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह retirement teachers रिटायरमेंट शिक्षकों