मन्नत पूरी हुई तो महाकाल की नगरी में बेटे को रुपयों से तौला फिर बांट दिए लाखों रुपए

तेजा दशमी पर्व पर पिता ने तराजू के तरफ बेटे को बिठाया और दूसरी तरफ नोटों की गड्डियां रखकर वजन किया। इसके बाद पैसे दान कर दिए। अब इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
पिता ने पैसों से बेटे को तौला
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Father weighed son with money in Ujjain : मध्य प्रदेश के बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में अनोखा मामला सामने आया है। यहां एक पिता ने अपने 34 साल के बेटे के वजन के बराबर पैसे दान किए हैं। तेजा दशमी पर्व पर पिता ने तराजू में के तरफ बेटे को बिठाया और दूसरी तरफ नोटों की गड्डियां रखकर वजन किया। इसके बाद पैसे दान कर दिए। अब इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

ये खबर पढ़िए ...मध्य प्रदेश का पहला एक्सेस कंट्रोल फोर लेन हाईवे, उज्जैन-जावरा हाईवे से अब 10 घंटे में पहुंचेंगे उज्जैन से दिल्ली- मुंबई

राजा-महाराजों के समय में अपने पुत्र या पुत्री के वजह को तराजू में तोलकर अनाज, आभूषण या सोने-चांदी के सिक्कों का दान किया जाता था। लेकिन इस तरह का चलन काफी समय पहले हुआ करता था। आज के समय ये सब फिल्मी कहानियों में भी देखने को नहीं मिलता। ऐसे में उज्जैन में बेटे के वजह के बराबर तराजू में पैसे तौलकर दान करने का वीडियो लोगों के बीच काफी सुर्खियां बटोर रहा है।

10 लाख 7 हजार रुपए किए दान 

वीर तेजाजी की दशमी पर मंगलनाथ पथ निवासी चतर्भुज जाट ने अपने 30 साल के बेटे वीरेन्द्र को पैसों से तौल दिया। वीरेन्द्र का वजन 82 किलो है और जब उसे तराजू के एक तरफ बैठाकर दूसरी तरफ नोटों की गड्डियां रखीं गईं तो 10 लाख 7 हजार रूपए की नोटों की गड्डियों का वजन उसके वजन से ज्यादा हो गया। बेटे के वजन के बराबर की धन राशि 10 लाख 7 हजार रुपए को पिता चतुर्भुज ने श्री सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज मंगलनाथ पथ मंदिर निर्माण समिति को मंदिर निर्माण के लिए भेंट की है।

ये खबर पढ़िए ...उज्जैन : बाबा महाकाल की निकाली राजसी सवारी, सात स्वरूपों में दिए दर्शन

पिता ने 4 साल पहले मांगी थी मन्नत

चतुर्भुज ने बताया कि उन्होंने चार साल पहले एक मन्नत मांगी थी। जिसके पूरे होने पर ये तय किया था कि वो बेटे के वजन के बराबर पैसे तेजाजी मंदिर में दान करेंगे। मन्नत पूरी हुई तो उन्होंने बेटे वीरेन्द्र को पैसों से तौल कर 10 लाख 7 हजार रुपए तेजीजा मंदिर निर्माण के लिए दान कर दिए हैं। 

कौन हैं लोक देवता तेजाजी

लोक देवता तेजाजी राजस्थान के एक प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतीक हैं। तेजाजी का जन्म 11वीं सदी में हुआ था और वे एक राजपूत योद्धा और संत के रूप में पूजे जाते हैं। तेजाजी का नाम "तेजाजी" उनके अद्वितीय साहस और वीरता के कारण पड़ा, जो उनकी कथाओं और लोककथाओं में प्रमुखता से आता है। 

ये खबर पढ़िए ...उज्जैन में होगी 500 होमगार्ड की भर्ती, महाकाल की सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे जवान

गायों व सांपों के देवता के रूप में पूजे जाते हैं तेजाजी महाराज 

तेजाजी को शिवजी के ग्यारहों अवतारों में से एक माना जाता है। वीर लोक देवता तेजाजी महाराज को गायों व सांपों के देवता के रूप में लोग आज भी पूजते हैं।ऐसी मान्यता है कि यदि किसी सर्प द्वारा कांटे हुऐ व्यक्ति को इनके नाम की तांती बांध देते हैं तो वह ठीक हो जाता है। बता दें कि तेजा दशमी एक प्रमुख त्योहार है और लोक देवता तेजाजी या वीर तेजा को समर्पित है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Madhya Pradesh Father weighed son Who is Tejaji Maharaj कौन है लोक देवता तेजाजी उज्जैन न्यूज़ Ujjain News Tejaji Maharaj तेजाजी महाराज Teja Dashami Festival तेजा दशमी पर्व