Monsoon Update :दो दिन पहले मध्य प्रदेश पहुंचेगा मानसून, सामान्य से बेहतर बारिश होने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश में 15 जून तक पहुंचने की संभावना है, जो राज्य में अपने सामान्य आगमन से दो दिन पहले है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
SANDEEP 2024 Copy of STYLESHEET THESOOTR - 2024-06-01T152720.593.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नौतपा के आठवें दिन शनिवार यानी 1 जून 2024 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। यहां तापमान में गिरावट देखी जा रही है। दोपहर एक बजे के करीब भोपाल का तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया है। जबकि एक दिन पहले इसी समय 42 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया था। आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिससे लोगों को आने-जाने में ज्यादा परेशानी नहीं आ रही है। मौसम विभाग ( weather department ) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून ( Monsoon ) के मध्य प्रदेश में 15 जून तक पहुंचने की संभावना है, जो राज्य में अपने सामान्य आगमन से दो दिन पहले है।

प्रदेश में सामान्य से अधिक बरसेगा मानसून

पिछले साल मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में मानसून ने 25 जून को दस्तक दे दी थी। वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस बार 15 जून के आसपास मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी। हालांकि इस बीच प्री मानसून की भी कुछ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। साथ ही मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य प्रदेश में इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश में औसत बारिश 949 मिमी रही।

मानसून का एक साथ आना काफी दुर्लभ

आईएमडी भोपाल के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में समय से पहले दस्तक दे दिया। केरल और पूर्वोत्तर में मानसून का एक साथ आना काफी दुर्लभ है और इससे पहले चार मौकों पर ऐसा हुआ है 2017, 1997, 1995 और 1991 में इस तरह मानसून आया था।

समय से पहले आया मानसून 

मौसम वैज्ञानिक डॉ.वेद प्रकाश ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में समय से पहले दस्तक दे दी है। उन्होंने कहा कि अगर प्रगति सामान्य रही तो मानसून 17 जून से एक या दो दिन पहले दक्षिण मध्य प्रदेश में पहुंच सकता है। इससे पहले 2022 में मानसून अपने सामान्य समय से एक दिन पहले 16 जून को मध्य राज्य में पहुंचा था और 21 जून तक राज्य के 80 प्रतिशत हिस्से को कवर कर लिया।  

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

दक्षिण-पश्चिम मानसून Madhya Pradesh आईएमडी भोपाल के मौसम वैज्ञानिक मानसून weather Department Monsoon