संसद में गूंजा यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे का मुद्दा, सांसद आलोक शर्मा ने कही ये बड़ी बात

भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने संसद में कहा कि मैं यूनियन कार्बाइड की भीषणतम त्रासदी की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। मैंने 2-3 दिसंबर की रात को हुई दुनिया की सबसे भीषणतम त्रासदी को झेला है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Alok Sharma raised the issue Union Carbide toxic waste
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा में मंगलवार को भोपाल में यूनियन कार्बाइड में 40 साल से पडे़ जहरीले कचरे का निष्पादन नहीं होने मामला उठा। भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने लोकसभा में यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरा का मामला उठाया। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान आलोक शर्मा ने कहा कि केंद्र ने एक साल पहले 126 करोड़ रुपए दिए थे फिर भी कचरे का निष्पादन नहीं हो पाया है। 

यह देश का महत्वपूर्ण मुद्दा

सांसद आलोक शर्मा ने संसद में कहा कि मैं यूनियन कार्बाइड की भीषणतम त्रासदी की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। मैंने 2-3 दिसंबर की रात को हुई दुनिया की सबसे भीषणतम त्रासदी को झेला है। यह भोपाल ही नहीं देश का महत्वपूर्ण मुद्दा है। 2 दिसंबर 1984 की रात 1 बजे पूरा भोपाल गहरी नींद में सो रहा था और सोते समय अचानक लोगों को खांसी होने लगी और इस घटना में हजारों लोग मौत की आगोश में सो गए थे। उस मौत के मंजर को मैंने अपनी आंखों से देखा है।

337 मेट्रिक टन कचरा निष्पादन के लिए बचा

आलोक शर्मा ने कहा कि इस त्रासदी को 40 साल हो गए हैं लेकिन आज भी वहां पर मौजूद जहरीला कचरा का निष्पादन नहीं हो पाया है, आज भी वहां कीटनाशक दवाइयां बनाने वाली बहुराष्ट्रीय अमेरिकन कंपनी यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड का 337 मेट्रिक टन कचरा निष्पादन के लिए बचा हुआ है।

नहीं हो पाया कचरे का निष्पादन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में गठित ओवरसाइड कमेटी ने 126 करोड़ रुपए की धनराशि यूनियन कार्बाइड के कचरे के निष्पादन के लिए मार्च 2023 में उपलब्ध करा दी गई। एक साल से ज्यादा समय बीत गया। लेकिन कचरे का निष्पादन नहीं हो पाया। सांसद शर्मा ने आगे कहा कि मंत्री जी जल्दी यह निर्देश दें कि 126 करोड़ रुपए की धनराशि कचरा निष्पादन के लिए उपलब्ध करा दी गई है तो वहां के कचरे का शीघ्र निष्पादन होना चाहिए।

एजेंसी फाइनल, अगस्त में होगा निष्पादन

इधर, मप्र के गैस राहत एवं पुनर्वास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यूनियन कार्बाइड के जहरीले कचरे के निष्पादन के लिए टेंडर करके एजेंसी फाइनल कर दी गई है। जिस एजेंसी को इस कचरे को इंदौर के पास डिस्पोजल करना है उसे अगस्त में यह काम करना है। लेकिन, इंदौर में जिस जगह यह कचरा ट्रांसफर होना है वहां के स्थानीय रहवासी विरोध कर रहे हैं।

बैरसिया रेल लाइन की मांग कर चुके हैं सांसद शर्मा

भोपाल सांसद आलोक शर्मा की आवाज आज दूसरी बार लोक सभा में गूंजी है। इससे पहले सांसद शर्मा बुधवार 24 जुलाई को संसद में भोपाल के बैरसिया रेल लाइन, रेलवे स्टेशन बनाने की मांग उठाई थी। सांसद शर्मा ने बैरसिया वाया गुना-अशोकनगर तक रेल लाइन के सर्वे की मांग की है। साथ ही रेल लाइन को बजट में शामिल किए जाने की बात कही।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भोपाल न्यूज भोपाल सांसद आलोक शर्मा Bhopal Sansad Alok Sharma यूनियन कार्बाइड का जहरीले कचरे का निष्पादन संसद में उठा यूनियन कार्बाइड का मुद्दा