MP Weather : अगले 24 घंटे में इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट

मध्‍य प्रदेश में कई जिलों में अगले 24 घंटे झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग ने प्रदेश के 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
MP Bhopal 27th September heavy rain alert
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार को राजधानी भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, गुना, समेत 23 जिलों में बारिश हुई। कई जिलों में शुक्रवार सुबह से रिमझिम बारिश का दौर चलते रहा। खजुराहो और टीकमगढ़ में 1 इंच बारिश हुई। नर्मदापुरम जिले में पौन इंच पानी गिरा। वहीं मंदसौर में बारिश के चलते मंडी में खुले में सोयाबीन की फसल खराब हो गई। मौसम विभाग ने प्रदेश के 20 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भोपाल और इंदौर में झमाझम बारिश

राजधानी भोपाल में दिनभर बादल छाए रहने के बाद शाम को तेज बारिश हुई। तेज बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में सड़कों पर जलभराव हो गया। तेज बारिश का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। शुक्रवार को इंदौर में भी मिलाजुला मौसम देखने को मिला।  सुबह धूप निकलने के बाद बीच-बीच में बादल छाए फिर दोपहर में एक घंटे तक तेज बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इंदौर में अगले दो-दिन अच्छी बारिश के आसार हैं।

तेज बारिश से सड़कों पर भरा पानी

शुक्रवार को कई जिलों में तेज बारिश हुई। बड़वानी में झमाझम बारिश के बाद रोड पर पानी भर गया। शाजापुर में भी सड़कों पर जलभराव हो गया। मंदसौर में बारिश के चलते किसानों को नुकसान झेलना पड़ा। यहां मंडी में रखी फसल खराब हो गई। विदिशा जिले में बारिश के चलते नाला उफान पर आ गया। हैदरगढ़ थाना क्षेत्र में धमनोद रास्ते की पुलिया पानी में डूब गई। पानी के तेज बहाव में वाहन बह गया। पुलिस ने वाहन में सवार दो लोगों को बचाया है। वहीं, एक व्यक्ति लापता है। जिसकी तलाश पुलिस कर रही है।

अगले 2 दिन ऐसे ही रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते 2 दिन और मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने वाला है। खास कर इंदौर, उज्जैन, जबलपुर और ग्वालियर संभाग में अगले 48 घंटे झमाझम बारिश का दौर देखने को मिलेगा। फिर सिस्टम कमजोर हो जाएगा। इसके बाद मौसम खुल जाएगा। धूप भी निकलेगी। अक्टूबर के पहले सप्ताह में मानसून की विदाई हो सकती है। मध्य प्रदेश में अब तक एवरेज 42.6 इंच बारिश हो चुकी है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कई जिलों में तेज अलर्ट का जारी किया। झाबुआ, धार, उज्जैन, अलीराजपुर, रतलाम, बड़वानी, गुना, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़ में अगले 24 घंटे में तेज बारिश हो सकती है। बुरहानपुर, धार, इंदौर, अनुपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा, बैतूल, खंडवा, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पांढुर्ना समेत कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही कई जिलों में धूप भी खिली रहेगी।

अब तक कहां कितनी बारिश

मध्य प्रदेश में अब तक 1084.07 एमएम बारिश चुकी है। जो औसतन 940.04 एमएम बारिश होनी थी। इस हिसाब से प्रदेश में औसत से 15 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश में 18 और 12 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। राज्य में आमतौर पर 1 जून से 30 सितंबर तक 949.5 मिमी औसत वार्षिक बारिश दर्ज की जाती है, लेकिन इस अवधि के दौरान इस साल 1063.3 मिमी बारिश हुई।

ग्वालियर, भोपाल समेत 38 जिलों में 100 प्रतिशत से 198 प्रतिशत तक बारिश हो चुकी है। श्योपुर में दोगुनी यानी 98 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है। श्योपुर में 657.3 मिमी औसत बारिश के मुकाबले 1320.2 मिमी बारिश हुई।

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

भोपाल न्यूज MP weather MP weather news एमपी मौसम मौसम न्यूज मौसम अपडेट तेज बारिश का अलर्ट एमपी मौसम विभाग भोपाल मौसम mp weather alert MP Weather Update Today