तेजी से चल रहा इटारसी स्टेशन का अपग्रेडेशन, मिलेंगी ये यात्री सुविधाएं

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भोपाल मंडल के इटारसी रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जा रहा है। स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करके यात्रियों के लिए ज्यादा आरामदायक, सुरक्षित और स्तरीय बनाया जा रहा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Bhopal division Itarsi railway station Upgradation work
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भोपाल रेल मंडल के 15 स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य तेजी से चल रहा है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के बड़े रेल जंक्‍शन इटारसी रेलवे स्टेशन (Itarsi Junction) का अपग्रेडेशन का कार्य तेजी से चल रहा है। 30.55 करोड़ रुपए की लागत से इटारसी का पुनर्विकास का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यहां बिल्डिंग का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

अपग्रेडेशन और सौंदर्यीकरण का कार्य

बता दें कि पीएम मोदी ने अमृत भारत स्‍टेशन योजना (Amrit Bharat Station Scheme) के तहत भोपाल मंडल के इटारसी जंक्शन को शामिल किया है। इस योजना का उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना और स्टेशन का अपग्रेडेशन करना है। अब तक स्टेशन के आधे से ज्यादा कार्य पूरे हो चुके हैं, और बचा हुआ काम इस साल के आखिर तक पूरा होने की संभावना है। इटारसी स्टेशन के रिनोवेशन में 30.55 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसके बाद इटारसी रेलवे स्टेशन को एक आदर्श और आधुनिक यात्री केंद्र के रूप में देखा जाएगा।

इटारसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों की बढ़ेगी संख्या, बनेगा प्रदेश का सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन

यात्रियों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत कई प्रमुख विकास कार्य किए जा रहे हैं। इस नवीनीकरण का मुख्य उद्देश्य स्टेशन की आधुनिक आवश्यकताओं को पूरा करना और यात्री सुविधाओं को विश्वस्तरीय बनाना है। इसके साथ ही स्टेशन की सांस्कृतिक और कलात्मक धरोहर को संरक्षित रखते हुए आधुनिक सुविधाओं के साथ सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

स्टेशन पर दी जाएंगी ये सुविधाएं... 

  • स्टेशन भवन का सुधार, स्थानीय कला और संस्कृति के तत्वों का समावेश करते हुए स्टेशन का सौंदर्यीकरण।
  • स्टेशन का फ्रंट लुक और सर्कुलेटिंग एरिया का पुनर्विकास, साथ ही दूसरे प्रवेश द्वार और आगमन/प्रस्थान भवन का नवीनीकरण।
  • आवागमन के लिए नई सड़कें, पैदल पथ, पार्किंग क्षेत्र और सुगम यातायात के प्रावधान।
  • दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं रहेगी, जैसे दिव्यांग शौचालय, रैंप और अन्य आवश्यक संसाधन।
  • यात्रियों की सुविधा के लिए चौड़े फुट ओवर ब्रिज, हाई लेवल प्लेटफार्म, बेहतर सतह, कवर शेड, प्रतीक्षालय और शौचालय।
  • अत्याधुनिक फर्नीचर, स्टैंडर्ड साइन बोर्ड, पर्यटक सुविधा काउंटर, पेयजल व्यवस्था, टिकटिंग काउंटर, फूड स्टॉल, चार्जिंग प्वाइंट और सहायता बूथ जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं।

अमृत भारत योजना : भोपाल मंडल के स्टेशनों का तेजी से हो रहा कायाकल्प

भोपाल मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण

बता दें कि देश भर में अमृत भारत स्टेशन योजना में प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है, जिसमें आने वाले 50 सालों की जरूरतों को ध्यान में रखा जा रहा है। भोपाल मंडल में भी इस योजना के तहत 15 रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्य जारी है, जिनमें इटारसी स्टेशन का नवीनीकरण प्रमुख है। इटारसी रेलवे स्टेशन का 30.55 करोड़ रुपये की लागत से उन्नयन एक बड़ा कदम है जो यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के साथ-साथ स्टेशन के बुनियादी ढांचे को भी आधुनिक बनाने की दिशा में उठाया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

MP News एमपी न्यूज railway news रेलवे न्यूज मध्य प्रदेश Bhopal Railway News भोपाल रेलवे न्यूज Amrit Bharat Station Scheme अमृत भारत स्टेशन योजना Upgradation Itarsi news इटारसी जंक्शन ITARSI RAILWAY STATION भोपाल मंडल अमृत योजना इटारसी