इटारसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों की बढ़ेगी संख्या, बनेगा प्रदेश का सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन

प्रदेश में इटारसी अब सबसे ज्यादा रेलवे प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन बनने जा रहा है। अमृत योजना के तहत जल्द ही रिनोवेशन का कार्य शुरू हो जाएगा। इसके अलावा पार्किंग और 10-10 मंजिल की चार कमर्शियल बिल्डिंग्स के लिए भी जगह निर्धारित की गई है।

Advertisment
author-image
Madhav Singh
New Update
e
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अमृत योजना के तहत मध्य प्रदेश का इटारसी रेलवे स्टेशन प्रदेश का सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन होगा। वर्तमान में यहां 7 प्लेटफॉर्म हैं, जिन्हें बढ़ाकर अब 9 किया जाएगा। इतने प्लेटफार्म की संख्या किसी अन्य रेलवे स्टेशन पर नहीं है। इसके अलावा स्टेशन के सामने स्थित जीआरपी थाने की जमीन का व्यावसायिक उपयोग करने के लिए भी मास्टर प्लान तैयार किया गया है। वहीं 100 कारों के लिए पार्किंग और 10-10 मंजिल की चार कमर्शियल बिल्डिंग्स की जगह भी निर्धारित की गई है।

सबसे अधिक ट्रेनों का प्रमुख केंद्र इटारसी

इटारसी रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 385 ट्रेनें गुजरती हैं। यह सबसे अधिक ट्रेनों के लिए प्रमुख केंद्र है। करीब 25 हजार यात्री रोजाना यहाँ से यात्रा करते हैं। अमृत योजना के तहत स्टेशन रिनोवेशन का कार्य लगभग 32 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। इसके अलावा नए प्लेटफॉर्म और कमर्शियल बिल्डिंग्स का निर्माण आगामी चरणों में होगा।

मौजूदा ऑफिस को किया जाएगा शिफ्ट

निर्माण कार्य के चलते रेलवे स्टेशन के मौजूदा ऑफिस को शिफ्ट किया जाएगा। बताया गया है कि नए ऑफिस भवन उन स्थानों पर बनाए जाएंगे, जहाँ अभी माल गोदाम स्थित है। नए माल गोदाम का निर्माण टेंडर के माध्यम से होगा, जिसके बाद ही नए ऑफिस बनने की प्रक्रिया शुरू होगी।

ये खबर भी पढ़ें...MP के रेलवे स्टेशनों की बदलेगी तस्‍वीर, मोदी इन 34 स्टेशनों का करेंगे शिलान्यास

धर्मस्थल को शिफ्ट करने की बनाई जा रही योजना

स्टेशन के सामने स्थित धर्मस्थल को शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है। जिससे स्टेशन के सामने बढ़ने वाले ट्रैफिक को संभालने में मदद मिल सके। इसके लिए धार्मिक संगठनों के साथ बैठकें की जा रही हैं। अभी यह कह पाना मुश्किल है कि ये नई बिल्डिंग्स पीपीपी मोड पर बनाई जाएंगी या रेलवे खुद इसका निर्माण करेगा।

ये खबर भी पढ़ें...इंदौर में बनने वाले 7 मंजिला रेलवे स्टेशन का आज Modi करेंगे भूमिपूजन

7 की जगह होंगे 9 प्लेटफॉर्म 

इटारसी रेलवे स्टेशन में अभी 7 रेलवे स्टेशन हैं, जिसकी संख्या 9 हो जाएगी। इस वजह से यह प्रदेश का सबसे ज्यादा प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन बनेगा। अमृत योजना के तहत, 10 मंजिला चार कमर्शियल बिल्डिंग्स की योजना भी तैयार है। जीआरपी थाने की जमीन पर पार्किंग और अन्य विकास कार्य होंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Indian Railways Indian Railway Indian Railway News इटारसी रेलवे स्टेशन अमृत योजना इटारसी नए प्लेटफॉर्म इटारसी इटारसी कमर्शियल बिल्डिंग्स रेलवे स्टेशन रिनोवेशन रेलवे पीपीपी मोड