इंदौर में बनने वाले 7 मंजिला रेलवे स्टेशन का आज Modi करेंगे भूमिपूजन

मध्यप्रदेश के इंदौर का नया स्टेशन हर मायने में अत्याधुनिक और भव्य होगा। 7 मंजिला नए रेलवे स्टेशन का बिल्ट अप एरिया 4.56 लाख स्क्वायर फीट होगा। यानी अभी के एरिया से 10 गुना ज्यादा होगा। 26 फरवरी को नरेन्द्र मोदी नए स्टेशन का वर्चुअली भूमिपूजन करेंगे।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. इंदौर में बनने वाले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। सांसद शंकर लालवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( MODI )का धन्यवाद करते हुए कहा कि नया स्टेशन इंदौर की 50 साल की जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा और नई बिल्डिंग 7 मंजिला होगी।इस रेलवे स्टेशन में तीन लिफ्ट लगेज के लिए भी रहेगी, जबकि अलग-अलग जगहों पर 23 लिफ्टें लगाई जाएगी।  इंदौर रेलवे स्टेशन के कायाकल्प का भूमिपूजन सोमवार, 26 फरवरी को होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़ेंगे। सुबह 10.45 बजे प्लेटफार्म नंबर वन पर होने वाले समारोह में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी शामिल होंगे।

सांसद लालवानी  ने MODI को दिया धन्यवाद

सांसद लालवानी ने बताया कि पहले चरण में 495 करोड़ रु खर्च होंगे और साल 2027 में स्टेशन ऑपरेशनल होगा। लालवानी ने बताया कि नया स्टेशन सर्वसुविधायुक्त होगा और 26 लिफ्ट और 17 एस्केलेटर होंगे। रेल यातायात और यात्री संख्या लिहाज से आने वाले समय में रेलवे स्टेशन का विस्तार करना जरूरी हो गया है। स्टेशन से प्रतिदिन 68 ट्रेनों का आना-जाना होता है और 30 से 35 हजार यात्री सफर करते हैं। रेल यातायात दबाव बढ़ने के चलते आधा दर्जन से अधिक लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन महू स्टेशन से किया जा रहा है। 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअली नए स्टेशन के लिए भूमिपूजन करेंगे। 2027 से इस रेलवे स्टेशन का संचालन शुरू होगा। निर्माण अवधि के दौरान रेलगाड़ियां पार्क रोड स्टेशन और लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से संचालित होगी।

ये खबरें भी पढ़ें...

Narendra Modi को फिर बनाएं पीएम, अमित शाह बोले- महाशक्ति बनेगा भारत

भाजपा पांडवों की टोली और कांग्रेस गठबंधन कौरवों का खेमा : शाह

बोल हरि बोल: मोटाभाई के सियासी डोज और मोहन की तान...गुरु-चेला फिर चर्चा में

मोदी की गारंटी पूरी करने MP को 1 लाख करोड़ का पैकेज दे केंद्र : जीतू

इंदौर के नए रेलवे स्‍टेशन में ये होगा खास

  1. इसका डिजाइन ऐयरपोर्ट जैसा होगा और यहां स्‍काय वॉक और नई दिल्ली की तर्ज पर मेट्रो स्‍टेशन को जोड़ा जाएगा। 

  2. रेल विभाग नया रेलवे स्टेशन एक लाख यात्रियों की क्षमता के हिसाब से डिजाइन करेगा।

  3. नए रेलवे स्टेशन में तीन लिफ्ट लगेज के लिए भी रहेगी, जबकि अलग-अलग जगहों पर 23 लिफ्टें लगाई जाएगी। 

  4. स्टेशन का ज्यादातर हिस्सा सोलर से निर्मित बिजली से रोशन होगा। 

  5. इंदौर में प्रदेश का सबसे बड़ा पार्सल रूम बनेगा। दस हजार क्विटंल सामान की क्षमता स्टेशन पर रहेगी। 

  6. नया रेलवे स्टेशन में वेटिंग रूम, फूड जोन, कार पार्किंग, दोपहिया पार्किंग व अन्य सुविधाएं होगी।

  7. रूफ प्‍लाजा, एक्‍जिक्‍यूटिव लाउंज, प्‍लेटफॉर्म कवर शेड, स्‍टेशन क्षेत्र का हाईटेक ड्रेनेज सिस्टम, वाई-फाई।

होलकर काल में अस्तित्व में आया था इंदौर स्टेशन

सोमवार को प्रधानमंत्री के वर्चुअली कार्यक्रम को लेकर सांसद शंकर लालवानी ने स्टेशन का निरीक्षण किया। सांसद लालवानी ने बताया कि इंदौर देश में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ शहर है, जहां पूरे देश से व्यक्ति पहुंचता है। ऐसे में रेलवे स्टेशन को यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या के हिसाब से सुविधाएं दी जाएगी। होलकर काल में वर्ष 1877 में इंदौर रेलवे स्टेशन अस्तित्व में आया। मीटरगेज ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। 1956 में स्टेशन का जीर्णोद्वार हुआ। 1988 में सियागंज की ओर स्टेशन की बिल्डिंग बनी। वर्ष 2015 में स्टेशन से मीटरगेज ट्रेनों का संचालन बंद हुआ हुआ। इस दौरान मुख्य स्टेशन से 700 मीटर आगे पार्क रोड पर प्लेटफार्म-5 और 6 बनाया गया।

modi रेलवे स्टेशन