ओंकारेश्वर मंदिर की तर्ज पर बन रहा नया रेलवे स्टेशन , 70 प्रतिशत काम पूरा , जानें कहां बन रहा और कैसी होगी सुविधाएं

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। यात्री जल्द ही ट्रेन से ओंकारेश्वर आ सकेंगे। यहां मंदिर से 10 किमी पहले आधुनिक और सर्वसुविधायुक्त नया रेलवे स्टेशन बनाया जा रहा है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
MP Bhopal Khandwa Omkareshwar Road railway station Construction work continues
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL.  ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नवीन और सर्वसुविधायुक्त ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। ओंकारेश्वर रोड स्टेशन मंदिर से करीब 10 किमी पहले मोरघड़ी गांव में बनाया जा रहा है। रेलवे स्टेशन का 70 प्रतिशत कार्य पूरा भी हो चुका है। रेलवे ने इसे पूरा करने के लिए मार्च 2025 तक का लक्ष्य तय किया है।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की तर्ज पर डिजाइन

रतलाम मंडल में आने वाले ओंकारेश्वर रोड स्टेशन में सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है। स्टेशन भवन में जहां अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं होंगी, वहीं अध्यात्म का परिवेश भी रहेगा। स्टेशन की बिल्डिंग को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। मंडल का यह ऐसा पहला रेलवे स्टेशन होगा, जहां प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए सब-वे का इस्तेमाल किया जाएगा। 

यात्रियों के लिए अंडरपास, सब-वे जैसी सुविधाएं

सर्वसुविधायुक्त ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन के अंदर से ही गांव में जाने के लिए अंडरपास बनाया गया है। यात्रियों के लिए प्लेटफार्म पर जाने के लिए सब-वे बनाया गया है। यहां प्लेटफार्म तक जाने के लिए लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों तैयार की गई है। लंबाई की बात करें को स्टेशन की लंबाई 560 मीटर रखी गई। जिसमें दो प्लेटफार्म होंगे। साथ ही तीन रेल लाइन बनाई जा रही है। रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म-दो की ओर पटरी बिछाने का काम पूरा हो चुका है।

स्टेशन पर होगी वेटिंग हॉल और फूड प्लाजा

महू-खंडवा गेज कन्वर्जन प्रोजेक्ट में ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का काम तेजी से चल रहा है। मंदिर की तर्ज बन रहे नए ओंकारेश्वर रोड स्टेशन पर पार्किंग, ठहरने के लिए रिटायरिंग रूम, तैयार होने के लिए वेटिंग हॉल, फूड प्लाजा, स्टाल सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी। पूरे स्टेशन पर ओंकारेश्वर तीर्थ, नर्मदा नदी और आस-पास की धरोहर- पर्यटन स्थल की पेंटिंग और जानकारी लगाई जाएगी।

स्टेशन के दोनों ओर पार्किंग सुविधा

रेलवे के अनुसार यह स्टेशन दो फ्लोर का बनाया जा रहा है। दोनों ओर ग्राउंड फ्लोर पर बुकिंग कार्यालय आदि रहेंगे। मुख्य भवन प्लेटफार्म क्रमांक एक गांव की ओर बन रहा है। मोरटक्का के पास रेलवे फाटक के पास अंडरपास बन रहा है। छह-छह मीटर के इन अंडरपास से ही वाहन सीधे प्लेटफार्म- एक की ओर पहुंचेंगे। स्टेशन के दोनों ओर पार्किंग सुविधा भी रहेगी।

ये खबर भी पढ़ें... River Ambulance : पानी पर दौड़ती है एमपी की नदी एम्बुलेंस, 40 गांवों के लोगों को मिलता है फायदा

मार्च 2025 तक निमार्ण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य

रेलवे ने मार्च 2025 तक स्टेशन के निमार्ण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। लेकिन इससे पहले ही एक लाइन शुरू कर दी जाएगी, ताकि खंडवा की ओर ट्रेन से आने वाले श्रद्धालु सीधे यहां तक पहुंच सकें। इस लाइन को शुरू करने को लेकर 15 जुलाई को सीआरएस (कमीशन आफ रेलवे सेफ्टी) की टीम इसका निरीक्षण करेगी। 

सीआरएस दल 15 जुलाई को सनावद से ओंकारेश्वर रोड स्टेशन के बीच 5.4 किमी रेल खंड पर 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाकर स्पीड ट्रायल करेगा। इसके बाद यात्री सुविधाओं के पूरा होते ही ट्रेन संचालन शुरू हो जाएगा।

रतलाम मंडल वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। 15 जुलाई को सनावद-ओंकारेश्वर रोड के बीच तैयार हो चुकी पहली लाइन का सीआरएस किया जाएगा। यात्री सुविधाएं जुटते ही ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

मोरघड़ी गांव में बनाया जा रहा नया स्टेशन

बता दें कि रतलाम मंडल ने 2019 में नए ओंकारेश्वर रेलवे स्टेशन का प्रोजेक्ट तैयार किया था। यह स्टेशन पुराने रेलवे स्टेशन से करीब 1.3 किमी सनावद की ओर मोरघड़ी गांव में बनाया जा रहा है। जमीनी सतह से यह स्टेशन करीब दो मीटर उंचाई पर आकार ले रहा है। यहां मीटरगेज रेल लाइन थी जिसे बेहतर यातायात सुविधाओं को लेकर ब्रॉडगेज में तब्दील किया गया है। महू-ओंकारेश्वर रोड स्टेशन रेलखंड एक फरवरी 2023 से बंद कर दिया गया था। गत वर्ष अक्टूबर में नए ओंकारेश्वर रोड स्टेशन का काम शुरू हुआ।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर और स्टेशन भोपाल न्यूज खंडवा न्यूज Omkareshwar Road railway station ओंकारेश्वर रोड रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य