River Ambulance : पानी पर दौड़ती है एमपी की नदी एम्बुलेंस, 40 गांवों के लोगों को मिलता है फायदा

जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नर्मदा समग्र न्यास NGO नदी एंबुलेंस सेवा का संचालन करता है। नदी एम्बुलेंस सुविधा बिलकुल फ्री है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
River Ambulance Service
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

River Ambulance Service : आपने अक्सर एयर एम्बुलेंस और रोड एम्बुलेंस का नाम सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं देश में ऐसी एम्बुलेंस भी हैं जो पानी पर दौड़ती है। इसमें खास बात यह है कि यह रिवर एम्बुलेंस ( River Ambulance Service ) मध्य प्रदेश में चलती है। आइए जानते हैं मध्य प्रदेश की पानी पर दौड़ने वाली रिवर एम्बुलेंस के बारे में...

40 गांवों के लोगों को मिल रहा फायदा  

मध्य प्रदेश की ये रिवर एम्बुलेंस सर्विस एमपी और गुजरात की जीवनदायिनी नर्मदा नदी पर दौड़ती है। देश की ये इकलौती रिवर एम्बुलेंस का फायदा सरदार सरोवर बांध के डूब प्रभावित तीन राज्यों मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के करीब 40 गांवों के लोगों को मिलता है।

River Ambulance Service

नदी एम्बुलेंस की सुविधा Free

जरूरतमंद लोगों को नि शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नर्मदा समग्र न्यास (NGO) नर्मदा नदी के जलाशय पर देश की पहली नदी एंबुलेंस का संचालित करती है। जिन गांवों में सड़क संपर्क नहीं है, वहां नदी एंबुलेंस पहुंचती है। नदी एंबुलेंस अलीराजपुर जिले के ककराना बैक वॉटर में खड़ी रहती है। यहां भी लोगों को फ्री इलाज मिलता है।

मंडला में शुरू हुई थी रिवर एम्बुलेंस सेवा

मध्य प्रदेश रिवर एंबुलेंस शुरू करने वाला पहला राज्य है। 24 साल पहले 2011 में मंडला जिले के बरगी जलाशय में देश की पहली रिवर एम्बुलेंस की शुरुआत की गई थी। इसके बाद  2013 में सरदार सरोवर बांध के बैक वॉटर में भी ऐसी ही एक और रिवर एंबुलेंस सर्विस शुरू की गई। इसमें मध्य प्रदेश के तीन जिले धार, बड़वानी, अलीराजपुर, महाराष्ट्र का नंदुरबार जिला और गुजरात का छोटा उदयपुर जिले के 40 गांवों में एंबुलेंस सेवा मिलती है।

River Ambulance Service

सप्ताह में 4 दिन सेवा

रिवर एम्बुलेंस की सेवा सप्ताह में 4 दिन मिल पाती हैं। रिवर एम्बुलेंस द्वारा एक दिन में लगभग 140 किलोमीटर का सफर तय किया जाता है। ये रिवर एम्बुलेंस बुधवार को पैईतर फल्या, डमानी, कातरखेड़ा, छाछकुआ, दसाना, घोंघसा, तोरखेड़ा, धजारा, करी एवं कोडवानी गांवों में जाती है। वहीं गुरुवार को भादल, झंडाना आदि में। शुक्रवार को ककराना और शनिवार को सादरी, भूसिया, जुनाना, सेल्दा में। रविवार को जलसिंधि, डूबखेड़ा, अंजनबारा, भीताड़ा और सुगट गांवों में सेवाएं देती है।

समाज सेवियों की मदद से मिले डॉक्टर

एमपी की इस रिवर एम्बुलेंस में समाजसेवियों की मदद से दो डॉक्टरों, वार्डबॉय और समाज सेवा को हमेशा तत्पर रहने वाले लोग अपनी सेवाएं देते हैं। ये पूरी टीम गांवों में जाकर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देती है। 

River Ambulance Service

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

नदी एम्बुलेंस सेवा River Ambulance Service एमपी में नदी एम्बुलेंस सेवा