अयोध्या, काशी-मथुरा समेत 11 स्थलों की फ्री यात्रा की करें तैयारी, 14 सितंबर से शुरू होगी तीर्थ दर्शन ट्रेन, जानें पूरी डिटेल

अगर आप भी अपने माता-पिता या बड़े-बुजुर्गों को मुफ्त में तीर्थ यात्रा कराना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश की बहुचर्चित मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रा 14 सितंबर से फिर शुरू होने जा रही है। जानें पूरा शेड्यूल और डिटेल

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
MP BHOPAL Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana new Schedule Release
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के बड़े-बुजुर्गों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत तीर्थ यात्रा कराना चाहते हैं तो तैयारी शुरू कर दीजिए...  मध्य प्रदेश सरकार की बहुचर्चित मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना (Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana) के तहत तीर्थ दर्शन यात्रा की पहली ट्रेन 14 सितंबर 2024 को रवानी होगी। मोहन सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को लेकर नया शेड्यूल कुछ दिन पहले ही जारी कर दिया था।

तीर्थ दर्शन योजना का शेड्यूल जारी

धार्मिक न्यास व धर्मस्व विभाग उज्जैन में शिफ्ट होने के बाद विभाग ने मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का कार्यक्रम जारी कर दिया है। योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को 14 सितंबर 2024 से 26 फरवरी 2025 तक ट्रेन से अलग-अलग धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। इस दौरान 15 हजार वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त में काशी, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, रामेश्वरम, अमृतसर, द्वारका, जगन्नाथपुरी समेत कई धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। प्रदेश के अलग-अलग शहरों से 20 ट्रेनें तीर्थ यात्रियों को लेकर धार्मिक स्थलों के लिए रवाना होगी। 

  • गर्भकाल …
  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

कौन ले सकता है योजना का लाभ

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का लाभ मध्य प्रदेश के ऐसे वरिष्ठ नागरिक ले सकेंगे जो आयकरदाता (income tax payer) नहीं है। साथ ही 60 साल या इससे ज्यादा आयु के हैं। महिला तीर्थयात्रियों के लिए 2 साल की छूट दी गई है। महिलाओं की उम्र 58 साल की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।  

योजना के तहत दिव्यांग जन भी यात्रा पर जा सकते हैं, लेकिन उनकी दिव्यांगता 60 प्रतिशत से ज्यादा न हो। ऐसे आवेदक के लिए उम्र का बंधन नहीं है। अगर पति-पत्नी साथ में यात्रा पर जाना चाहते हैं तो दोनों में से किसी एक का पात्र होना आवश्यक है।

कैसे करें योजना के लिए आवेदन

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ लेने इच्छुक बुजुर्ग, वरिष्ठ नागरिक को दो प्रतियों में निर्धारित प्रोफार्मा में एक आवेदन भरना चाहिए और निर्धारित समय-सीमा से पहले निकटतम तहसील या उप-तहसील में जमा करना चाहिए। फोटो और एड्रेस प्रूफ (address proof) को आवेदन के साथ अटैच करना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र (Voter ID Card) या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एड्रेस के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग की साइट पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड करके भी भर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। फॉर्म को हिंदी में भरना होगा, ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद उसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

Yojana Schedule

Yojana Schedule  2

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Mukhyamantri Teerth Darshan Yojana मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना धार्मिक न्यास व धर्मस्व विभाग Teerth Darshan Train तीर्थ दर्शन यात्रा ट्रेन 14 सितंबर से तीर्थ दर्शन यात्रा Pilgrimage tour from 14th September CM Teerth Darshan Yojana Schedule MP CM Teerthdarshan Yojana एमपी मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना सीएम मोहन यादव