अमरवाड़ा उपचुनाव : कांग्रेस से बीजेपी में आए कमलेश शाह लगातार चौथी बार बने विधायक

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर बीजेपी के कमलेश शाह ने एक बार फिर कब्जा जमा लिया हैं। इस चुनाव में तमाम अपील और रणनीतियों के बाद भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
MP Chhindwara Amarwada byelection result BJP Kamlesh Shah victory
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. कांग्रेस का गढ़ कहे जाने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट कांग्रेस के हाथ से निकल गई है। अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में जीत के साथ बीजेपी का जीत का खाता खुल गया है। बीजेपी के कमलेश शाह ने 3 हजार 27 वोटों से जीत दर्ज की है। कमलेश शाह ने कांग्रेस के धीरन शाह को हरा दिया है। अमरवाड़ा सीट पर बीजेपी ने 16 साल बाद जीत दर्ज की। 2008 के यहां बीजेपी के प्रेमनारायण ठाकुर ने जीत दर्ज की थी।

कांटे की टक्कर के बीच बीजेपी को मिली जीत

शनिवार को हुई काउंटिंग में काफी उलटफेर होते रहे। पहले तीन राउंड तक बीजेपी आगे रही। फिर उतार-चढ़ाव के साथ 17वें राउंड तक कांग्रेस को बढ़त मिली। दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। अंतिम राउंड के बाद बीजेपी के कमलेश शाह ने विजय प्राप्त की। कमलेश शाह ने कांग्रेस के धीरन शाह को 3 हजार 27 वोटों से हराया। इस चुनाव में कमलेश शाह को 82 हजार 998 वोट मिले, जबकि धीरन शाह को 79 हजार 736 वोट मिले। वहीं गोंगपा के देवीराम भलावी 28 हजार 638 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

कमलेश शाह को वोट का नुकसान

कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने के बाद कमलेश शाह को वोट का नुकसान हुआ है। दरअसल,  2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर कमलेश शाह को 1 लाख 9 हजार 765 वोट मिले थे। उन्होंने बीजेपी की मोनिका शाह बट्टी को 25 हजार 86 मतों से हराया था। लेकिन इस बार पाला बदलने के बाद उनके वोट भारी गिरावट आई। बड़े अंतर पिछला चुनाव जितने वाले शाह इस चुनाव में 3 हजार वोटों से जीत सके हैं।

ये खबर भी पढ़ें... अमरवाड़ा उपचुनाव : कांग्रेस के गढ़ में बीजेपी ने लहराया जीत का परचम , बीजेपी ने खाते में जुड़ी गई और एक सीट

कमलनाथ के गढ़ में बीजेपी ने लगाई सेंध

साख की लड़ाई में एक बार फिर कमलनाथ हार गए। इससे पहले बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में कमलनाथ के किले में सेंध लगाकर जीत दर्ज की थी और अब विधानसभा उपचुनाव में मात दी है। इससे पहले कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में यहां 7-0 से क्लीन स्वीप किया था। लेकिन अमरवाड़ा में कांग्रेस की हार के साथ एक सीट घट गई है। जिससे कमलनाथ-नकुलनाथ को बड़ा झटका लगा है। प्रचार के दौरान कमलनाथ ने वोटर्स से बीजेपी को हराने के लिए इमोशनल अपील की थी जो काम नहीं आई। तमाम अपील और रणनीतियों के बाद भी कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा।

अमरवाड़ा से चौथी बार चुनाव जीते हैं कमलेश शाह

कमलेश शाह लगातार चौथी बार अमरवाड़ा से चुनाव जीते हैं। इससे पहले पूर्व सीएम कमलनाथ के खास कमलेश शाह कांग्रेस के टिकट पर 2023, 2018 और 2013 में विधानसभा चुनाव जीते थे। कमलेश शाह 2023 के चुनाव में 25 हजार 86 वोट से जीते थे। 2018 में 10,393 वोट और 2013 में 4 हजार 63 वोट से जीत दर्ज की थी।

बीजेपी को मिला फायदा

अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक रहे कमलेश शाह लोकसभा चुनाव से पहले 29 मार्च को बीजेपी में शामिल हुए थे। सीएम मोहन यादव और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने उनका पार्टी में स्वागत किया था। साथ ही उन्होने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बीजेपी के इस रणनीतिक कदम से पार्टी को छिंदवाड़ा में फायदा भी हुआ। बीजेपी लोकसभा सभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर कब्जा जमाया। बीजेपी ने यहां कांग्रेस के नकुलनाथ हराया था। और अब बीजेपी के खाते में अमरवाड़ा विधानसभा सीट भी गई।

दिग्गज नेताओं ने किया प्रचार

यहां उपचुनाव की घोषणा होते ही बीजेपी और कांग्रेस ने जीत के लिए रणनीति बनाई और चुनाव प्रचार तेज किया। कांग्रेस को फिर से जिताने के लिए पीसीसी चीफ जीतू पटवारी और कमलनाथ ने चुनाव प्रचार किया। और शाह और बीजेपी पर जमकर हमला बोला। कमलनाथ ने इस उपचुनाव में पांच दिन प्रचार किया और अन्य वरिष्ठ नेता भी पहुंचे। वहीं नकुलनाथ ने लोकसभा चुनाव में हार के बाद इस चुनाव से दूरी बनाए रखी।

दूसरी ओर, बीजेपी ने विधानसभा उपचुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ी। मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, मंत्री संपतिया उइके सहित अन्य नेता भी मोर्चा संभाले हुए थे। सीएम मोहन यादव ने तीन बार क्षेत्र का दौरा किया। वहीं संपतिया उइके तो अमरवाड़ा में ही डेरा डाले रहीं। वहीं संगठन से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, हितानंद शर्मा और तमाम नेता लगातार प्रचार में जुटे रहे। छिंदवाड़ा सांसद विवेक बंटी साहू, पूर्व मंत्री दीपक सक्सेना, भाजपा जिला अध्यक्ष शसमेत आधा दर्जन नेताओं ने चुनाव प्रचार की कमान संभाले रखी थी।

अमरवाड़ा में 16 साल बाद बीजेपी की जीत

बता दें कि भाजपा ने इस सीट पर चौथी बार जीत हासिल की है। इससे पहले बीजेपी 1972, 1990 और 2008 में अमरवाड़ा में विजयी रही थी, जबकि कांग्रेस नौ बार यह सीट जीती है। वहीं जीजीपी ने एक बार साल 2003 में इस सीट पर कब्जा जमाया था। यहां 1967 से 2023 तक हुए चुनावों के 15 चुनावों में बीजेपी ने 3 बार जीत दर्ज की। इनमें 2 बार कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए नेता विधायक चुने गए। कांग्रेस छोड़कर गए प्रेम नारायण ठाकुर 2008 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े और जीते। इसके बाद 2024 उपचुनाव में कमलेश शाह ने जीत दर्ज कराई।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कमलेश शाह कितनी बार के विधायक हैं अमरवाड़ा में कांग्रेस की हार कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह अमरवाड़ा में बीजेपी की जीत बीजेपी के कमलेश शाह की जीत अमरवाड़ा उपचुनाव