जीतू पटवारी के नेतृत्व में हो सकती है मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की घोषणा

जीतू पटवारी की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की घोषणा की जा सकती है। हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम आने के बाद एमपी उपचुनावों पर भी इसका असर पड़ सकता है।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी को करीब दस महीने बाद कांग्रेस कार्यकारिणी में टीम का गठन करने का अवसर मिल सकता है। आज वह दिल्ली में हैं, जहां कांग्रेस के प्रमुख नेताओं के साथ चर्चा होगी। चर्चा है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी के सदस्यों की औसत उम्र 45 साल रखी गई है। इसमें 35 से 55 साल तक के नेताओं को शामिल किया जाएगा। साथ ही टेक्नोलॉजी से जुड़े कार्यकर्ताओं को विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी।

बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर है नजर

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है। यदि इन चुनावों में कांग्रेस को बहुमत मिलता है तो यह मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनावों पर भी प्रभाव डाल सकता है। बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। जिसमें कांग्रेस विजयपुर पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहती है, जबकि बुधनी पर बीजेपी का वर्चस्व है।

अहम भूमिका में होंगे जीतू पटवारी

जीतू पटवारी की मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति को अब 300 दिन पूरे होने जा रहे हैं, और उनकी यह कोशिश है कि इस दिन से पहले कार्यकारिणी की घोषणा हो जाए। उनकी योजना के अनुसार, नए कार्यकारिणी फॉर्मूले में सामान्य वर्ग के नेताओं के लिए केवल 30 प्रतिशत पद होंगे, जबकि 70 प्रतिशत पद एसटी, एससी, ओबीसी और महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। कमलनाथ की तुलना में पटवारी की कार्यकारिणी छोटी होगी और सभी वर्गों के नामों पर गहन विचार-विमर्श किया जा चुका है।

ये भी खबर पढ़िए... ड्रग्स मामले में सियासत गरमाई, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी ने की डिप्टी सीएम के इस्तीफे की मांग

हरियाणा-जम्मू-कश्मीर के नतीजे डालेंगे असर

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम कांग्रेस की आगामी दिशा तय करेंगे। यदि परिणाम कांग्रेस के पक्ष में आए तो यह एमपी के उपचुनावों पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। विजयपुर कांग्रेस के पास रही है, जबकि बुधनी बीजेपी का गढ़ मानी जाती है। कांग्रेस के लिए यह महत्वपूर्ण अवसर होगा कि वह इन सीटों पर अपनी स्थिति को मजबूत कर सके।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज एमपी कांग्रेस एमपी MP BJP Jitu Patwari जीतू पटवारी एमपी बीजेपी Political News मध्य प्रदेश बुधनी मध्य प्रदेश उपचुनाव विजयपुर विधानसभा सीट विजयपुर विधानसभा सीट उपचुनाव haryana election results congreess बुधनी विधानसभा उपचुनाव एमपी कांग्रेस कार्यकारिणी हरियाणा चुनाव परिणाम मध्यप्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी Madhya Pradesh Congress Executive