सीएम मोहन यादव का बड़ा तोहफा, अब स्कूल जाने वाली छात्राओं को मुफ्त साइकिल योजना के तहत मिलेंगी फ्री साइकिल

मध्य प्रदेश की छात्राओं की पढ़ाई में अब दूरी बाधा नहीं बनेगी, क्योंकि मोहन यादव सरकार मुफ्त साइकिल देने जा रही है। प्रदेश की 4 लाख 50 हजार छात्राओं को यह मुफ्त साइकिलें मिलेंगी।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
सीएम मोहन यादव का बड़ा तोहफा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की छात्राओं के लिए गुड न्यूज है। मोहन यादव सरकार अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 4 लाख 50 हजार छात्राओं को मुफ्त साइकिल ( MP Free Cycle Yojana 2024 ) देने जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस योजना के कार्यान्वयन के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। यह योजना उन छात्राओं के लिए है, जिनके घरों या हॉस्टल से स्कूल की दूरी 2 किलोमीटर या उससे अधिक है। लाभार्थी कक्षा 6 से 9वीं तक की छात्राएं होंगी।

पिछले साल का सफल अनुभव

पिछले साल इस फ्री साइकिल सप्लाई योजना के तहत कक्षा 6 से 9वीं तक के छात्रों को 4 लाख 7 हजार साइकिलें वितरित की गई थीं। बता दें, इस लाभ के लिए पात्रता केवल सरकारी स्कूलों की छात्राओं के लिए है। छात्राएं इस साइकिल का उपयोग स्कूल छोड़ने के बाद भी कर सकेंगी। इसके अलावा कक्षा 10वीं में जाने पर यदि छात्राएं किसी अन्य स्कूल में दाखिला लेती हैं, तो उन्हें साइकिल वापस नहीं करनी होगी। कक्षा 6 की छात्राओं को 18 इंच और कक्षा 9 की छात्राओं को 20 इंच की साइकिलें दी जाएंगी।

ये खबर भी पढ़िए...आयुष्मान भारत योजना : अब सड़क हादसों के घायलों को मिलेगा 1.50 लाख तक का इलाज

इस साल शुरू हुई थी योजना

यह योजना 2004-05 में शुरू की गई थी। शुरुआत में छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए 2400 रुपए की राशि दी जाती थी, लेकिन 2016-17 से लघु उद्योग निगम से साइकिलें खरीदकर देने का निर्णय लिया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि स्कूलों की दूरी के कारण छात्राएं अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर न हों।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

CM Mohan Yadav Mohan Yadav द सूत्र मध्य प्रदेश न्यूज मध्य प्रदेश न्यूज हिंदी MP Free Cycle Yojana 2024 mp free bicycles girls Free Bicycle Scheme मप्र मुफ्त साइकिल योजना मध्य प्रदेश की छात्राएं मुफ्त साइकिल योजना 2024