DPI ने सीएम राइज स्कूल के इंजीनियर आईटी अतिथि शिक्षक को 14 की जगह 10 हजार वेतन में भेजा

अब आईटी अतिथि शिक्षक का मामला सामने आया है। इसे लेकर पीड़ितों ने द सूत्र को अपनी पीड़ा बताई है। दरअसल, इन टीचर्स का वेतन 14 हजार से घटाकर 10 हजार कर दिया गया है। DPI के इस फैसले से 250 से ज्यादा युवा प्रभावित होंगे।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
MP Indore CM Rise School Engineer IT guest teacher joining case
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction) भोपाल की कार्यप्रणाली पर शिक्षक, अतिथि शिक्षक, युवाओं ने कई बार सवाल उठाए हैं। विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किए, लेकिन डीपीआई का ढर्रा सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। आयुक्त शिल्पा गुप्ता की बात करें या अपर संचालक कामना आचार्य की या फिर किसी अन्य जिम्मेदार अधिकारियों की, हालत यह है कि कोई ना जवाब देने को तैयार होता है ना ही फोन उठाने के लिए।

अब आईटी अतिथि शिक्षक का मामला सामने आया है। इसे लेकर पीड़ितों ने द सूत्र को अपनी पीड़ा बताई है। दरअसल, इन टीचर्स का वेतन 14 हजार से घटाकर 10 हजार कर दिया गया है। DPI के इस फैसले से 250 से ज्यादा युवा प्रभावित होंगे। इनमें ज्यादातर बीटेक यानी इंजीनियर की डिग्री पात्रता वाले हैं।

यह था दो साल पहले का आर्डर

साल 2022 में सीएम राइज स्कूल में 10 सह अकादमिक पद तय किए। इसमें आईटी कम्प्यूटर शिक्षक का भी पद था। साथ ही खेलकूद शिक्षक, संगीत शिक्षक गायन व वादन , नृत्य, लाइब्रेरियन, पूर्व प्राथमिक शिक्षक, फाईन आर्ट, करियल काउंसलर, मनोवैज्ञानिक के पद थे। इस पद के लिए बीएड, डीएड जरूरी नहीं था बल्कि अन्य योग्यता तय हुई। आईटी शिक्षक के लिए बीएससी कम्प्यूटर साइंस, बीटेक इंजीनियर व अन्य डिग्रीधारी तय हुए। इनका पद रखा गया वर्ग टू यानी यह 14 हजार रुपए प्रतिमाह वेतन मान के दायरे में थे।

जब च्वाइस फिलिंग की थी, पोर्टल नहीं ली गई

जब नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए इन्होंने वापस से ज्वाइनिंग का आवेदन किया तो यह पद पोर्टल पर रिक्त ही नहीं बताए गए, जबकि पद खाली थे। इनकी ज्वाइनिंग का आवेदन लेने से ही इंकार हो गया।

  • गर्भकाल …
  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

 

CM Rise School Engineer IT guest teacher

CM Rise School Engineer IT guest teacher 2

 

अब डीपीआई ने यह किया कारनामा

डीपीआई ने अब इसमें कारनामा यह किया कि वर्ग टू में काम करने वाले आईटी अतिथि शिक्षक का पद वर्ग 3 में शिफ्ट कर दिया और उन्हें वर्ग टू में ज्वाइनिंग देने से इंकार कर दिया और यह पद वर्ग 3 के समकक्ष घोषित कर दिया। यानी वह एक झटके में वर्ग 2 से वर्ग 3 जाने से वेतनमान 14 हजार से हटकर 10 हजार रुपए में आ गए। जबकि दो साल से वह वर्ग टू में होकर 14 हजार के वेतनमान में थे।

सामने आया कामना आचार्य का पत्र

इस मामले में सामने आया कि दो सिंतबर को विनय पाण्डेय, उप संचालक एमपीएसईडीसी आईटी भवन को अपर संचालक कामना आचार्य ने पत्र लिखा था, जिसमें बिंदु 7 में लिखा था कि- विगत सत्र एसएसएस टू आईटी में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को पोर्टल पर एसएसएस 3 आईटी में ज्वाइनिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। यानी साफ है कि इन्हें ज्वाइनिंग चाहिए तो वर्ग 2 की जगह 3 में आवेदन करना होगा।

CM Rise School Engineer IT guest teacher 3

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

डीपीआई आयुक्त शिल्पा गुप्ता DPI Commissioner Shilpa Gupta engineer it guest teacher case इंजीनियर आईटी अतिथि शिक्षक मामला सीएम राइज स्कूल अतिथि शिक्षक लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल इंदौर न्यूज अतिथि शिक्षक भर्ती डीपीआई भोपाल का कारनामा Directorate of Public Instruction आईटी अतिथि शिक्षक का मामला Kamna Acharya अपर संचालक कामना आचार्य