इंदौर के युग पुरुष आश्रम में 6 बच्चों की मौत पर कांग्रेस कमेटी ने किया दौरा, कहा- FIR नहीं होना बताता है कि बचा रही सरकार

इंदौर के युगपुरूष धाम आश्रम में 6 बच्चों की मौत पर सियासत तेज हो गई है। मामले को लेकर विधायक डॉ. हीरालाल अलावा के नेतृत्व में बनाई गई कांग्रेस की कमेटी ने आश्रम का दौरा किया।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
MP Indore Yug Purush Ashram incident regarding Congress committee visited
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE.  इंदौर युगपुरूष धाम आश्रम में हुई 6 बच्चों की मौत को लेकर प्रदेश कांग्रेस की कमेटी ने सोमवार को दौरा किया। कमेटी के दौरे के बाद विधायक डॉ. हीरालाल अलावा ने कहा कि युग पुरुष आश्रम के गंभीर मामले पर प्रशासन द्वारा एफआईआर नहीं करने से बताता है कि सरकार हत्या करने वालों को बचाने का प्रयास कर रही है।

कमेटी ने चाचा नेहरू अस्पताल में मासूम पीड़ित मानसिक रूप से कमजोर दिव्यांग बच्चों से मुलाकात की। इसके बाद कमेटी के सदस्य युग पुरुष आश्रम में संचालिका अनीता शर्मा से मिले और उनसे कई मुद्दों पर बात की, उनसे रिकॉर्ड रजिस्टर की मांग की। डॉ. अलावा ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि बच्चे कुपोषण का शिकार थे और जो बीमार है, वो भी उसी अवस्था में है।

ये खबर भी पढ़ें... MP : अनूपपुर एसपी की कार और बाइक की जोरदार टक्कर , एक युवक की मौत, दूसरा गंभीर घायल

आश्रम की नियमित जांच नहीं हुई

MLA डॉ. हीरालाल अलावा ने आरोप लगाया कि उन बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत थी। ऐसे अनुदान प्राप्त आश्रमों को जो कि दिव्यांग बच्चों को पालन पोषण करते हैं, उनकी जांच नियमित रूप से महिला बाल विकास विभाग और मुख्य चिकित्सा के निर्देशन में निरंतर होना चाहिए, पर उन दोनों विभागों द्वारा जांच कई वर्षों से नहीं की गई। इतने दिनों के बाद भी प्रशासन ने किसी भी तरह की कोई एफआईआर नहीं की है और रिकॉर्ड की जब्ती प्रशासन को करना थी, वह भी नहीं की है।

कमेटी में यह थे सदस्य

संभागीय प्रवक्ता विवेक खंडेलवाल ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी द्वारा युग पुरुष आश्रम की गंभीर घटना को देखते हुए तत्काल जांच कमेटी डॉक्टर हीरालाल अलावा विधायक मनावर के नेतृत्व में बनाई गई। कमेटी में पूर्व विधायक रवि जोशी, शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्ढा, चिकित्सा प्रकोष्ठ के सचिव आदित्य पंडित थे। कमेटी के सदस्य विवेक खंडेलवाल, गिरीश जोशी ने मामले की जांच की।

ये खबर भी पढ़ें... NEET UG 2024 : नीट-यूजी में धांधली को लेकर 'सुप्रीम' टिप्पणी , कोर्ट ने कहा- दो छात्रों की गड़बड़ी से पूरी परीक्षा रद्द नहीं कर सकते

संस्था ने मांगा सात दिन का समय

उधर कलेक्टर द्वारा दिए गए नोटिस पर संस्था ने जवाब देने के लिए सात दिन का समय और मांगा है। इस पर अब कलेक्टर आशीष सिंह तय करेंगे कि संस्था को जवाब के लिए और कितना समय दिया जाए। माना जा रहा है कि जवाब के बाद कभी भी संस्था के कर्ताधर्ताओं पर एफआईआर हो सकती है। उधर अस्पताल से अब अधिकांश बच्चे स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए हैं। एक बच्चे को किडनी समस्या के चलते सुपर स्पेशलिएटी में रैफर किया गया है। वहीं बच्चों को अब अन्य जगह रखा जा रहा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

विधायक डॉ. हीरालाल अलावा कांग्रेस जांच कमेटी इंदौर न्यूज आश्रम में 6 बच्चों की मौत का मामला युग पुरूष आश्रम इंदौर