IPS TRANSFERS : तबादले की एक और लिस्ट तैयार, बड़ा सवाल IAS ज्वाइन कर रहे तो IPS क्यों नहीं !

मुख्यमंत्री मोहन यादव एक साथ ट्रांसफर करने की जगह टुकड़ों में तबादले (Transfers) करने के मूड में हैं। यह नीति एक तरह से उचित भी है, क्योंकि एक साथ तबादले करने से लॉ एंड आर्डर की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
New Update
mp ips officers transfer list
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के आईपीएस अफसरों (IPS Officers) की एक और तबादला सूची (Transfer List) तैयार की जा चुकी है। संभावना है कि 20 अगस्त के बाद कभी भी आईपीएस की दूसरी सूची जारी की जाएगी। इसके साथ ही, लोकायुक्त (Lokayukta) और EOW (Economic Offenses Wing) में भी बड़े पैमाने पर बदलाव (Changes) की योजना बनाई गई है। इस बीच, प्रशासनिक हलकों में एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि ट्रांसफर हुए IAS अफसरों (IAS Officers) ने काम शुरू कर दिया है, लेकिन आईपीएस अफसर क्यों ज्वाइन नहीं कर रहे?

15 अगस्त के बाद ज्वाइन करेंगे आईपीएस अफसर

लॉ एंड आर्डर की स्थिति न बिगड़े इसके लिए DGP ने लेटर जारी कर स्पष्ट किया है कि ट्रांसफर हुए आईपीएस को 15 अगस्त के बाद ज्वाइन करना है। इसीलिए सभी अफसरों ने 15 अगस्त के बाद ही ज्वाइन करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, यह चर्चा भी है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने आईपीएस की एक और लिस्ट को सहमति (Approval) दे दी है। यह सूची 20 अगस्त के बाद कभी भी जारी की जा सकती है। लोकायुक्त (Lokayukta) और EOW (Economic Offenses Wing) में भी बड़े पैमाने पर ट्रांसफर (Transfers) होने की संभावना है।

देखिए आईपीएस अफसरों की ट्रांसफर सूची

IPS TRANSFERS : SP से पटरी नहीं बैठी तो हटाए गए ADG, पत्नी कलेक्टर हैं इसलिए पति को बनाया कमांडेंट

टुकड़ों में ट्रांसफर के पीछे का गणित

मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) एक साथ ट्रांसफर करने की जगह टुकड़ों में तबादले (Transfers) करने के मूड में हैं। यह नीति (Policy) एक तरह से उचित (Justified) भी है क्योंकि एक साथ तबादले करने से प्रशासनिक अराजकता (Administrative Chaos) की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इससे लंबे समय तक काम में अटके रहते हैं। इसलिए, कुछ अफसरों के अपनी जगह ज्वाइन करने के बाद ही दूसरे अफसरों के ट्रांसफर (Transfers) करना उचित रहता है।

फिर समझें क्यों किए गए IPS अफसरों के ट्रांसफर

शहडोल (Shahdol) के कलेक्टर (Collector) के साथ-साथ शहडोल के एडीजी (ADG) डीसी सागर (DC Sagar) को भी हटा दिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी एसपी (SP) के साथ तालमेल (Coordination) नहीं बन पा रही थी। आईजी अनुराग शर्मा (IG Anurag Sharma) को पुनः मुख्यधारा (Mainstream) में लाया गया है और उन्हें शहडोल का आईजी (IG Shahdol) नियुक्त किया गया है।

ग्वालियर (Gwalior) के डीआईजी कृष्णा बेनी (DIG Krishna Beni) को भोपाल (Bhopal) एसएएफ (SAF) का डीआईजी (DIG SAF Bhopal) नियुक्त किया गया है। कृष्णा बेनी की आईजी (IG) के पद पर पदोन्नति (Promotion) होने वाली है और वे लंबे समय से भोपाल (Bhopal) में काम करना चाह रही थीं। उनकी जगह डीआईजी SAF भोपाल अमित सांघी (DIG SAF Bhopal Amit Sanghi) को डीआईजी ग्वालियर (DIG Gwalior) नियुक्त किया गया है।

अतुल सिंह (Atul Singh) डीआईजी खरगोन (DIG Khargone) को हटा कर एसएएफ (SAF) का डीआईजी जबलपुर (DIG SAF Jabalpur) बना दिया गया है और उन्हें मुख्यधारा से बाहर (Out of Mainstream) किया गया है।

सिद्धार्थ बहुगुणा (Siddharth Bahuguna) को एक बार फिर मुख्यधारा में लाया गया है और उन्हें खरगोन का डीआईजी (DIG Khargone) बनाया गया है। उन्हें जबलपुर एसपी (SP Jabalpur) से हटाने के बाद PHQ (PHQ) भेजा गया था।

शैलेंद्र सिंह चौहान (Shailendra Singh Chauhan) को मुरेना (Morena) SP से हटाकर ग्वालियर में 13वीं बटालियन (13th Battalion) का कमांडेंट (Commandant) बनाया गया है। शैलेंद्र की पत्नी रुचिका चौहान (Ruchika Chauhan) ग्वालियर कलेक्टर (Gwalior Collector) हैं, इसीलिए उन्हें वहीं पदस्थ किया गया है। शैलेंद्र नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) विधानसभा स्पीकर (Assembly Speaker) के करीबी माने जाते हैं।

रसना ठाकुर (Rasna Thakur), कमांडेंट 10वीं बटालियन (10th Battalion), को मऊगंज (Mauganj) का एसपी (SP Mauganj) बना कर मुख्यधारा में लाया गया है।

नागेंद्र सिंह (Nagendra Singh) एआइजी PHQ (AIG PHQ) को भी मुख्यधारा में लाया गया है और उन्हें बलाघाट (Balaghat) जैसे बड़े जिले का एसपी (SP Balaghat) बनाने के साथ ही हॉक फोर्स बलाघाट (Hawk Force Balaghat) का अतिरिक्त प्रभार (Additional Charge) सौंपा गया है।

अनुराग सुजानिया (Anurag Sujania) को स्थानीय नेताओं (Local Leaders) की शिकायत पर हटा दिया गया है।

समीर सौरभ (Sameer Saurabh) पर मोहन सरकार (Mohan Government) ने भरोसा जताते हुए बलाघाट (Balaghat) के बाद मुरेना (Morena) एसपी (SP Morena) की कमान सौंप दी है।

सीएम मोहन यादव ने बदल दिए 26 IAS और 21 IPS, देखिए पूरी सूची

pratibha rana

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

आईपीएस अफसर MP IPS TRANSFERS CM Mohan Yadav Administrative Chaos लोकायुक्त IPS Transfers in Parts Administrative Circles प्रशासनिक हलकों EOW Lokayukta IPS officers ECONOMIC OFFENSES WING सीएम मोहन यादव